Move to Jagran APP

Okinawa Praise Pro Review : इलेक्ट्रिक स्कूटर क्या आम जिंदगी में भी हैं कामयाब, जानें अपने सभी सवालों के जवाब

मार्केट में ग्राहकों की जरूरत और उनकी ईवी के प्रति उत्सुकता को देखते हुए हमनें रोड टेस्ट किया एक इलेक्ट्रिक स्कूटर का। करीब 1 महीनें तक Okinawa Praise Pro को चलाने के बाद हम आपको बताने जा रहे हैं कि इलेक्ट्रिक स्कूटर आम जिंदगी में कितने कारगर साबित होते हैं।

By BhavanaEdited By: Published: Mon, 15 Mar 2021 08:48 PM (IST)Updated: Tue, 16 Mar 2021 07:26 AM (IST)
Okinawa Praise Pro Review :  इलेक्ट्रिक स्कूटर क्या आम जिंदगी में भी हैं कामयाब, जानें अपने सभी सवालों के जवाब
Okinawa Praise Pro की तस्वीर (फोटो साभार: जागरण)

नई दिल्ली, भावना चौधरी। Okinawa Praise Pro Review Hindi: भारत में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों को आम जिंदगी में सफल बनाने के लिए वाहन निर्माता कंपनियां और सरकार पूरी कोशिश में हैं। इस क्रम को आगे बढ़ाते हुए कई दोपहिया वाहन कंपनियों ने अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च भी किया है। हालांकि कुछ सालों पहले ईवी सेगमेंट में अपनी मौजूदगी दर्ज करा चुकी कंपनियां बाजार में आज भी अपने रास्ते तलाश कर रही हैं। खैर, मार्केट में ग्राहकों की जरूरत और उनकी ईवी के प्रति उत्सुकता को देखते हुए हमनें रोड टेस्ट किया एक इलेक्ट्रिक स्कूटर का। हम बात कर रहे हैं, Okinawa Praise Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर की। करीब 1 महीनें तक इस स्कूटर को चलाने के बाद हम आपको बताने जा रहे हैं, कि इलेक्ट्रिक स्कूटर आम जिंदगी में कितने कारगर साबित होते हैं। 

loksabha election banner

फ्यूचरिस्टिक डिजाइन : जब भी हम कोई वाहन खरीदनें पर विचार करते हैं, तो सबसे पहले हमारी नजर उसके लुक पर आकर ठहर जाती है, ऐसा ही कुछ okinawa Praise Pro को देखने के बाद लगता है। PraisePro का डिजाइन इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन की खासियत को दर्शता है। हालाँकि इसके डिजाइन में किया गया प्लास्टिक बॉडीवर्क काफी हल्का है। जो सड़क पर चलते हुए काफी हानिकारक साबित हो सकता है। क्योंकि वाहन को इस्तेमाल करते हुए रास्ते पर टकराना आम बात है। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के चारों ओर एल्युमीनियम से तैयार पैनल इसके फ्रंट को  आकर्षित बनाते हैं। इसके स्विचगियर पर भी सॉलिड प्लास्टिक का इस्तेमाल दिखता है। वहीं फ्रंट में दिए गए स्टाइलिश एलईडी हेडलैंप और टेल लैंप अपील को बढ़ाते हैं। हैंडलबार-काउल, एल्यूमीनियम से तैयार बार एंड और ग्रैब रेल पीछे बैठने वाले के साथ राईडर के कंफर्ट को बनाए रखती है।  इसके अलावा 12-इंच के पहिए वाले शॉबी टायर अलग-अलग सड़क सतहों के साथ उबड़-खाबड़ रास्तों पर खूब साथ देते हैं।

Okinawa PraisePro के फुट पैग पर राइडर को काफी स्पेस मिलता है। इसके साथ ही इसके हैंडल बार के नीचे मिलने वाला स्पेस छोटे मोटे सामान जैसे मोबाइल फोन, वॉलेट आदि को रखने के काम आता है। यह कहना गलत नहीं होगा कि राईडर के स्कूटर को चलाते समय घुटने मुड़े हुए होते हैं, फिर चाहे आपकी हाईट कम हो या ज्यादा। इसके अलावा सीट काफी लंबी और आरामदायक है, हैंडलबार को एक साधारण तरीके से डिजाइन किया गया है। जो काफी हद तक फुटबोर्ड पर घुटने मुड़ने की समस्या को खत्म करता है।

 

राइड क्वालिटी की बात करें तो उबड़-खाबड़ रास्तों पर झटके का एहसास होता है, जिसका कारण टेलिस्कोपिक फॉर्क्स अप फ्रंट और डुअल रियर शॉक अब्सोर्ब्स का स्टिफ़र साइड पर ट्यून किया जाना है। हालांकि पक्की सड़कों और स्पीड ब्रेकरों से गुजरने पर आराम में कोई कमी नहीं आती है। स्कूटर बेहद ही हल्का है, तो इसके चलते लंबी यात्रा आसानी से तय की जा सकती है।

Okinawa Praise Pro में कंपनी ने एक 2.0Kwh लिथियम-आयन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि प्रो स्कूटर एक इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के पारंपरिक टॉर्क का अनुभव प्रदान करता है, जिस समय आप एक्सेलेरेटर को छोड़ते हो टॉर्क को महसूस किया जा सकता है। हालांकि इसका टॉर्क स्टार्ट करते समय अपने चरम पर रहता है, लेकिन खाली सड़क पर सीमित टॉप स्पीड के कारण वाहनों को पछाड़ना आसानी से संभव नहीं है। स्कूटर में मिलने वाले ईको मोड पर 40 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड दी गई है। साथ ही स्पोर्ट्स मोड लगभग 70 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति के साथ मौजूद है। वहीं बाई तरफ दिए गए टर्बो के बटन से इसे एक्टिव करके स्पीड में इजाफा किया जा सकता है। जो टॉप स्पीड को 4-6 किमी प्रति घंटा बढ़ाता है।

 

ई-स्कूटर दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक से लैस है। इसका रियर ब्रेक स्पीड को कम करने का काम करता है। स्कूटर की चाबी पर चार बटन दिए गए हैं, जिसे रिमोट कंट्रोल कहा जाता है। चाबी से बटन लॉक और अनलॉक, इग्निशन को चालू ,अलार्म को सक्रिय कर सकते हैं। आप अलार्म को 'अलार्म' बटन दबाकर स्टॉप भी कर सकते हैं।

इलेक्ट्रिक वाहनों को चलाना इतना बड़ा काम नहीं है, जितना इन्हें चार्ज करना है। Praise Pro का बैटरी पैक 2kWH है, जो एक रिमूवेबल यूनिट है। इसके साथ कंपनी 84V/10A चार्जर देती है। जिसकी मदद से घर के अंदर बैटरी को सुरक्षित रूप से चार्ज किया जा सकता है। घर पर फुल चार्ज करने में इसकी बैटरी को 5 से 6 घंटे को समय लगता है। स्कूटर से बैटरी को निकालने के लिए कोई खास मेहनत नहीं करनी पड़ती है। आसानी से स्कूटर की डिग्गी को खोलकर बैटरी निकाली जा सकती है। स्कूटर में USB चार्जिंग पोर्ट भी दिया गया है, जो एक मुख्य आकर्षक बिंदु है।

 

PraisePro में एक पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। जो स्पीड, RPM, बैटरी लेवल, राइडिंग टाइम, ओडोमीटर और ट्रिप मीटर को दिखाता है। PraisePro की ड्राइविंग रेंज को लेकर दावा किया जाता है, कि यह इको मोड में एआरएआई के मुताबिक 110 किमी तक की रेंज देने में सक्षम है। लेकिन जब हमनें इसे चलाया तो यह 85 के आसपास तक की रेंज पर सिमट गया। जाहिर है, आप अगर इसे ट्रैफिक में चलाएंगे तो इसकी ड्राइविंग रेंज और कम होगी। वहीं टर्बो मोड पर स्पीड बढ़ने के साथ भी रेंज घटती है।

वर्तमान में Okinawa PraisePro की कीमत 79,277 रुपये एक्स शोरूम तय की गई है। जो अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटर से काफी कम है। कुल मिलाकर स्कूटर को करीब 500किमी चलाने के बाद हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि आप अगर सफर रोज 60 से 70 किमी तक के बीच का है, तो आप इस स्कूटर के साथ जा सकते हैं। इस बात में कोई दो राय नहीं है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर स्टार्ट करते समय बिल्कुल भी आवाज नहीं करते हैं, लेकिन यह कई बार राईडर के लिए खतरे का संकेत देते हैं। सुविधा के लिए इसमें इंजन किल स्विच दिया जा सकता है, जो इंजन को समय पर बंद कर सुविधा प्रदान करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.