2022 Tata Nexon EV Max रिव्यू: पहले से बेहतर लेकिन अधिक महंगा

टाटा मोटर्स ने मैक्स में 40.5 kWh की लिक्विड-कूल्ड लिथियम-आयन बैटरी दी है जो नेक्सॉन ईवी के मुक़ाबले 33 फीसद बड़ा है । रेंज की बात करे तो नेक्सॉन ईवी मैक्स का सर्टिफाइड रेटिंग 437 किलोमीटर और रियल वर्ल्ड में आप 350 किलोमीटर तक की उम्मीद रख सकते है।

Atul YadavPublish: Wed, 18 May 2022 10:21 PM (IST)Updated: Thu, 19 May 2022 07:10 AM (IST)
2022 Tata Nexon EV Max रिव्यू: पहले से बेहतर लेकिन अधिक महंगा

नई दिल्ली,अनिर्बान मित्रा। Tata Motors ने 2020 में Nexon EV को मार्केट में पेश किया था। महीने दर महीने, इस इलेक्ट्रिक एसयूवी ने लोकप्रियता हासिल की और ये भारत की सबसे चहेती इलेक्ट्रिक कार बन चुकी है। इस सफलता को देखते हुए, टाटा मोटर्स ने 'मैक्स' बैज के साथ नेक्सॉन ईवी का एक लॉन्ग रेंज वैरिएंट लॉन्च किया है।

MAX की कीमत:

नेक्सॉन ईवी मैक्स दो वैरिएंट्स में उपलब्ध है और इसकी कीमत 17.74 लाख रुपये से 19.24 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। टाटा मोटर्स मैक्स के साथ 2 तरह के एसी वॉलबॉक्स चार्जिंग ऑफर कर रही है। 3.3 kW चार्जर नेक्सॉन EV मैक्स को पूरी तरह से चार्ज करने में लगभग 14 घंटे का समय लेता है जबकि 7.2 kW के फ़ास्ट चार्जर को ऐसा करने में केवल 6.5 घंटे लगते हैं। स्टैण्डर्ड वैरिएंट की तुलना में तेज़ एसी चार्जर 50,000 रुपये महंगा है।

Max रेंज:

टाटा मोटर्स ने मैक्स में 40.5 kWh की लिक्विड-कूल्ड, लिथियम-आयन बैटरी दी है, जो नेक्सॉन ईवी के मुक़ाबले 33 फीसद बड़ा है । रेंज की बात करे तो, नेक्सॉन ईवी मैक्स का सर्टिफाइड रेटिंग 437 किलोमीटर और रियल वर्ल्ड में आप 350 किलोमीटर तक की उम्मीद रख सकते है।

Max परफॉरमेंस:

नेक्सॉन ईवी मैक्स को ज़्यादा पावरफुल परमानेन्ट सिंक्रोनस मोटर के साथ उतारा गया है जो 142 PS और 250 Nm का आउटपुट जेनेरेट करता है। मैक्स की टॉप स्पीड भी पहले से बढ़कर 140 kmph हो चुकी है और साथ ही साथ 0-100 kmph की दौड़ मैक्स पहले से ज़्यादा तेज़ है। बड़ी बैटरी की वजह से मैक्स नेक्सॉन ईवी से लगभग 100 किलो भारी है। गाड़ी चलाते वक़्त, ये अतिरिक्त वज़न स्टीयरिंग व्हील पे महसूस होता है। नेक्सॉन ईवी मैक्स की ड्राइविंग डायनामिक्स पहले की तरह ठोस है और बिलकुल निराश नहीं करेगी।

Max सेफ्टी:

नेक्सॉन अपनी सॉलिड बिल्ड क्वालिटी की लिए जानी जाती है और MAX में किये गए तब्दीलियों से ड्राइवर और पैसेंजर पहले से ज़्यादा सुरक्षित महसूस करेंगे। नेक्सॉन ईवी मैक्स में ऑल-डिस्क ब्रेक और इलेक्ट्रिक हैंड ब्रेक के साथ इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम को स्टैंडर्ड फीचर रखा गया है। हलाकि, कंपनी नेक्सॉन ईवी मैक्स में दो एयरबैग प्रदान करती है जिसमे सुधार की गुंजाइश रहती है।

Max फीचर्स:

टाटा नेक्सॉन ईवी मैक्स के केबिन की ओर झाके तो कई सारे नए फीचर्स दिखेंग। फ्रंट सीट वेंटिलेशन, वायरलेस चार्जिंग, एयर प्यूरिफायर और रियर सीट AC नेक्सॉन ईवी मैक्स में कुछ नए संशोधन है। सीट फैब्रिक का कलर भी नया है और पहले के जैसे आपको एक सनरूफ, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स मिलेंगे। मैं नेक्सॉन ईवी मैक्स में हलाकि बड़ा सनरूफ और टच स्क्रीन की उम्मीद कर रहा था।

Max डील?

अब ज़्यादा रेंज के बदौलत आप टाटा नेक्सॉन ईवी मैक्स को लॉन्ग डिस्टेंस ट्रिप्स पे ले जाने का सोच सकते हो। ये गाड़ी पहले से ज़्यादा फीचर्स और सेफ्टी संपन्न भी हो चुकी है। लेकिन, टाटा नेक्सॉन ईवी मैक्स का टॉप वैरिएंट के लिए आपको लगभग 22 लाख रुपये चुकाने पड़ेंगे जो इसे एक तरीके से महंगा भी साबित करते है।

Edited By Atul Yadav

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept