2022 Audi Q7 review: मर्सिडीज GLE और BMW X5 को टक्कर देने को तैयार ऑडीQ7, जानें लग्जरी फीचर्स

ऑडी क्यू 7 का अपडेटेड वर्जन पेट्रोल वेरिएंट में लॉन्च होने के लिए तैयार है। आज हम आप लोगों के लिए इस लग्जरी गाड़ी का टेस्ट ड्राइव करके अपना ड्राइव एक्सपीरिएंस शेयर करने वाले हैं तो आइये जानते हैं अपडेटेड ऑडी क्यू7 में कितना है दम।

Atul YadavPublish: Sat, 22 Jan 2022 06:41 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 12:25 PM (IST)
2022 Audi Q7 review: मर्सिडीज GLE और BMW X5 को टक्कर देने को तैयार ऑडीQ7, जानें लग्जरी फीचर्स

नई दिल्ली, नन्द कुमार नायर (ऑटो) । पिछले दो सालो को छोड़ दिया जाए तो, भारतीय लक्ज़री कार बाजार लगातार तेज़ी से बढ़ रहा है। रिसर्च की माने तो 2026 इस बाजार की 2 बिलियन डॉलर तक जाने की उम्मीद है और ऐसे में हर कंपनी अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए लगातार नई गाड़िया उतार रही है। लक्ज़री कार कंपनी ऑडी के लिए पिछला साल मिला जुला रहा जहां covid के चलते बाजार में दिक्कत बनी रही, वहीं नए लॉन्चेस की बदौलत ऑडी भारत में 3,293 गाड़िया बेचने में कामयाब रही। लग्जरी कंपनी ने हाल ही में 2022 ऑडी Q7 की बुकिंग शुरू कर दी है, वहीं इसे जल्द लॉन्च होने की संभावना है। आज हम इस गाड़ी का टेस्ट ड्राइव करने वाले हैं और इसका रिव्यू आपको बताने वाले हैं।

क्या बदलेगा अपडेटेड Audi Q7?

2022 Audi Q7 एक फेसलिफ्ट है यानि की गाड़ी के अंदर, बाहर या तकनिकी रूप से ज्यादा बदलाव नहीं दिखेंगे। लेकिन भारतीय मार्किट के लिए इस फेसलिफ्ट का अपना अलग महत्व है क्योकि इसे Q7 की वापसी के तौर पर देखा जा रहा है। आपको जानकारी के लिए बता दें, BS बदलावों के चलते 2020 से इस गाड़ी की बिक्री को भारतीय मार्किट में रोक दिया गया था।

अंतराष्ट्रीय बाजार में इस गाड़ी को एक साल पहले ही उतारा जा चुका है, लेकिन कोरोना के चलते भारत में इसका लांच काफी देर से हो रहा है। Audi Q7 एक 7-सीटर लक्ज़री एसयूवी है और इसे केवल पेट्रोल इंजन के साथ लांच किया जा रहा है।

Audi Q7 के चेहरे को नयापन दिया गया है यानि कि आपको नई ग्रिल, Matrix LED headlamps और DRLs देखने को मिलेगा। साइड प्रोफाइल की बात करें तो, इस भी नयापन देने के लिए इसमें 48. 26 cm के एलाय व्हील और रियर में कुछ अलग दिखता है गाड़ी के बाहर ज्यादा बदलाव नहीं लेकिन इस कमी को पूरा किया गया है गाड़ी के अंदर जहां बहुत कुछ नया देखने को मिल रहा है, जहां दो नए स्क्रीन दिए गए है और डैशबोर्ड पर क्रोम और एल्युमीनियम का काफी इस्तेमाल किया गया है, जो Audi Q7 को प्रीमियम बनाते है। अंदर आपको मिलता है 4 जोन एयर कंडीशनर , एयर ओनिज़र, 30 colours में एम्बिएंट लाइटिंग सिस्टम।

पिछले साल ऑडी ने लॉन्च की ये लग्जरी कारें।

ऑडी के लिए 2021 इलेक्ट्रिक गाड़िया के नाम रहा, जहां e-tron SUV, e-tron Sportback, e- tron GT को लांच किया गया। इसके अलावा A4 sedan, S5 , RS5 Sportback और Q5 के फेसलिफ्ट मॉडल को भी बाजार में उतारा गया।

ड्राइव एक्सपीरिएंस

ड्राइव एक्सपीरिएंस की बात करें तो, अपडेटेड ऑडी TFSI पेट्रोल इंजन पुराने TDI इंजन की तरह को कोई प्रारंभिक टॉर्क रश या जॉ-ड्रॉपिंग माइलेज नहीं देगा, लेकिन आप जब भी ड्राइव के लिए जाएंगे तो, यह हर बार अधिक शानदार यात्रा और क्लीनर उत्सर्जन सुनिश्चित करेगा। इंजन का रिफ़ाइन्मेन्ट बेहतर है।

इसका इंजन 340 एचपी की पावर और 500 न्यूटन मीटरी का टार्क जेनरेट करता है, वहीं इसके साथ एक नया 3.0L V6 TFSI पेट्रोल इंजन मिलने वाला है, ऑडी ड्राइव सेलेक्ट, क्वाट्रो ऑल-व्हील ड्राइव और एडेप्टिव एयर सस्पेंशन भी लिस्ट में है। इसका इंजन 7-स्पीड ड्यूल-क्लच गियरबॉक्स से लैस है।

ऑडी क्यू 7 के थ्री-रो प्रीमियम एसयूवी सेग्मेंट में राइड की लिहाज से अब तक की सबसे बेस्ट राइड एक्सपीरिएंस देता है। कार को किसी टर्निंग प्वाइंट पर टर्न करते समय ड्राइवर पैडल शिफ्टर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इंजन में 7-स्पीड DSG ट्रांसमिशन गियरबॉक्स आपको ड्राइव करते समय अधिक एंजॉय करने में मदद करेगा।

Q7 ऑडी क्वाट्रो के जब सारे पहिएं चलते है, तब दोनों एक्सल के टेंडम को इंजन आउट पावर भेजता है। नतीजतन, पहियों की पकड़ मजबूत होती है, और आरामदायक यात्रा में स्टीयरिंग व्हील का फीडबैक शानदार होता है। हालांकि, एसयूवी प्रपोशन्स के दौरान यात्री को मोड़ो पर कुछ झटकों का भी अनुभव हो सकता है।

Q7 ऑडी में एडाप्टीव सस्पेंशन काफी अच्छा है। इसके सस्पेंशन को काफी खास तरीके से बनाया गया है, ताकि जब आप एक प्लेन रास्ते से पहाड़ी जैसे रास्तों पर अपनी गाड़ी ले जाएं तो, इसका सस्पेंशन सड़क की स्थिति के अनुसार अपने आप को तुरंत ढाल ले। सड़क के अधिकांश हिस्सों में सफ़र करने के लिए इसकी गुणवत्ता अच्छी है और डैम्पर्स बहुत आसानी से गड्ढों और सड़क के ऊंचे हिस्सों या ब्रेकर्स पर नियंत्रित गाड़ी चलाने में सहायक होते हैं। हालांकि, एयर सस्पेंशन का लम्बा होना हमेशा विचारणीय रहा है। Q7 ऑडी में NVH लेवल अच्छा है, जो कि यात्रियों को लंबी दूरी की आरामदायक यात्राओं का अनुभव प्रदान करने के लिए बेहतरीन तरीके से तैयार किया गया है।आपको जानकारी के लिए बता दें कि ऑडी की पुरानी गाड़ी डीजल इंजन के साथ आती थी, जिसकी बिक्री भी खूब होती थी, वहीं पेट्रोल इंजन के आने के बाद इसके बिक्री में उतना उछाल नहीं देखने को मिला है, जितना डीजल में था। हालांकि, कंपनी इस साल 2022 से काफी उम्मीद लगाई हुई है।

Edited By Atul Yadav

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept