This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

2021 TVS Apache RR 310 Review: बिल्ट टू ऑर्डर बदलाव के साथ कैसी है परफॉर्मेंस?

TVS Apache RR 310 में कंपनी ने 2019 में नए बदलाव किए इसके बाद 2020 में नए इलेक्ट्रॉनिक्स और अब 2021 में कंपनी ने इसी RR 310 के लिए TVS बिल्ट टू ऑर्डर प्रोग्राम लॉन्च किया है जिसके चलते ये बाइक आप नए लेवल पर ले जा सकते हैं।

Vineet SinghThu, 02 Sep 2021 01:01 PM (IST)
2021 TVS Apache RR 310 Review: बिल्ट टू ऑर्डर बदलाव के साथ कैसी है परफॉर्मेंस?

नई दिल्ली। TVS Apache RR 310 को 2017 में पहली बार लॉन्च किया गया था और फिर उसके बाद कंपनी ने 2019 में नए बदलाव किए इसके बाद 2020 में नए इलेक्ट्रॉनिक्स और अब 2021 में कंपनी ने इसी RR 310 के लिए TVS बिल्ट टू ऑर्डर प्रोग्राम लॉन्च किया है, जिसके चलते ये बाइक आप नए लेवल पर ले जा सकते हैं। जागरण ऑटो के जर्नलिस्ट Ankit Dubey ने इस मोटरसाइकिल को रेस ट्रैक पर चला कर रिव्यू किया है। नए बदलावों के साथ इस बाइक की परफॉर्मेंस कैसी है ? पढ़िए Ankit Dubey विस्तार से बता रहे हैं।

नई Apache RR 310 में एक फुली एडजस्टेबल सस्पेंशन, रेस किट और नए रेस रेप्लिका ग्राफिक्स तो शामिल कर ही दिए हैं, लेकिन नई APACHE RR 310 के बारें में अभी काफी कुछ है।

लुक्स और डिजाइन

दिखने में यह मोटरसाइकिल समान पुराने मॉडल जैसी ही है, सेम हेडलैंप और टेललैंप मिलते हैं। यह मॉडल डायनामिक और रेस दोनों किट के साथ मौजूद है। फ्रंट और रियर में एडजस्टेबल सस्पेंशन सेट-अप मिलता है। डायनामिक किट में कंपनी एंटी-रस्ट ब्रास कोटेड चेन भी दे रही है, जिसके चलते चेन पर कभी ज़ंग नहीं लगेगा और चेन लंबे समय तक चलेगी। इसके अलावा नए एग्जॉस्ट मफ्लर की जियोमेट्री पर फिर से काम किया गया है। अगर आप मोटरसाइकिल को पूरी तरह देखते हैं तो इसमें नया विजुअल बदलाव यही Race Replica ग्राफिक्स हैं, जिसमें इस बाइक पर रेड, ब्लू और व्हाइट कलर्स के काफी बढ़िया ग्राफिक्स देखने को मिलते हैं। कंपनी ने इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को भी अपटेड किया है और इसमें गिन कर चार बदलाव - डायनामिक rpm इंडीकेटर, डिजी-लॉक, डे ट्रिप मीटर और स्पीड अलर्ट दिया है।

 

इंजन और परफॉर्मेंस

पावर स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो कंपनी ने इसमें वही मौजूदा RR 310 वाला ही 313cc का सिंगल सिलेंडर इंजन दिया है जो Track और Sport मोड पर यह आपको 9,700 rpm पर 34 bhp की पावर और 7,700 rpm पर 27.3 Nm का टॉर्क देती है। वहीं, Urban और Rain मोड पर यह 7,600 rpm पर 25.8 bhp की पावर और 6,700 rpm पर 25 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 6-स्पीड ट्रांसमिशन के साथ ही आता है।

 

नए बदलाव के साथ इस मोटरसाइकिल की परफॉर्मेंस चेक करने के लिए हम चल दिए रेस ट्रैक पर और सस्पेंशन एडजस्टमेंट और नई राइडिंग पॉजिशन के साथ बाइक की परफॉर्मेंस जांचने का रेस ट्रैक से अच्छा तरीका मुझे नहीं लगता कोई था। फ्रंट फॉर्क्स को 20-स्टेप कम्प्रेशन और राबाउंड डैंपिंग दिए गए हैं, साथ ही इसमें 15 mm का प्री-लोड एडजस्टमेंट मिलता है।

 

वहीं, रियर मोनोशॉक में 20-स्टेप रीबाउंड डैम्पिंग के साथ 10-स्टेप प्रीलोड एडजस्टर मिलता है। इन दोनों ही सेटिंग्स के साथ सस्पेंशन रेस ट्रैक पर राइडिंग के दौरान अलग-अलग प्रतिक्रिया मिलती है। रेस किट के साथ नई TVS Apache RR 310 में रेस ट्रैक के लिए तेजतर्रार राइडिंग पॉजिशन दी गई है। इसमें नए क्लिप-ऑन-हैंडलबार्स मौजूद हैं जो कि पहले के मुकाबले 8-डिग्री नीचे हो गए हैं और 5 डिग्री राइडर की तरफ आ गए हैं।

 

साथ ही कंपनी ने अच्छी पकड़ के लिए नुकीले फुटरेस्ट भी दिए हैं जिन्हें 30 mm ऊपर किया गया है और कंपनी के मुताबिक रेस ट्रैक पर मोटरसाइकिल का लीन एंगल 4.5 डिग्री बढ़ गया है। इन सभी बदलावों के साथ रेस ट्रैक पर बाइक की परफॉर्मेंस वाकई काफी तेजतर्रार लग रही है और एग्जॉस्ट का साउंड तो कुछ ऐसा है कि आपको हर बार रेस ट्रैक पर रफ्तार भरने के लिए इस्पायर करेगा।

 

कीमतें

TVS Apache RR 310 की कीमत 2.60 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। इस कीमत पर सभी बेसिक अपग्रेड्स के साथ रिवाइज्ड कंसोल और नया एग्जॉस्ट मिलता है। लेकिन अगर आप डायनामिक किट लगवाते हैं तो आपको अलग है 12,000 रुपये खर्च करने होंगे। वहीं, रेस किट के लिए 5,000 रुपये... इसके अलावा रेस रेप्लिका ग्राफिक्स के लिए आपको 4,500 रुपये अतिरिक्त खर्च करने होंगे। रेड एलॉय व्हील्स के लिए 1,500 रुपये अतिरिक्त खर्च करने होंगे।

 

लिमिटेड यूनिट्स में ही बेचा जाएगा

TVS Apache RR 310 परफॉर्मेंस किट्स के साथ लिमिटेड नंबर्स में ही बेची जा रही है। कंपनी के मुताबिक बिल्ट टू ऑर्डर प्रोग्राम के तहत हर महीने 100 यूनिट्स बेची जाएंगी। हालांकि, इस फेस्टिव सीजन अगर डिमांड ज्यादा आई तो कंपनी सिंतबर और अक्टूबर से 150 यूनिट्स तक बढ़ा देगी।

 

कैसे करें बुक?

अब बात करते हैं कि इस नई अपाचे RR 310 को खरीदा कैसे जाए, तो इसके लिए आपको TVS ARIVE या फिर कंपनी की वेबसाइट से अपने हिसाब से डायनामिक किट या रेस किट के साथ कस्टमाइज करके बुक करना होगा और महीने भर के अंदर आपको ये बाइक डिलीवर हो जाएगी।

 

पुराने मॉडल्स के लिए भी खास बातें

हां एक बात और अगर आपके पास पुरानी पहली जनरेशन RR 310 भी है तब भी आप उसके लिए रेट्रोफिटेड एक्सेसरीज ले सकते हैं। रेस हैंडलबार्स, फुट रेस्ट और फुट पेग्स आप लगवा सकते हैं। और जिन्होंने BS6 RR 310 खरीदी हुई है वो अपने इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को अपग्रेट करवा सकते हैं ताकि नए सॉफ्टवेयर के साथ नए बदलाव मिल सकें।

 

Edited By: Vineet Singh