This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

2021 Benelli TRK 502 Review: सस्ती ट्विन सिलेंडर एडवेंचर मोटरसाइकिल

ट्विन सिलेंडर एडवेंचर मोटरसाइकिल्स में सबसे पहला नाम आता है Benelli TRK 502 का और इसी की टक्कर में Kawasaki Verseys 650 और Honda CB500X भारत में मौजूद हैं। आज हम इस आर्टिकल में 2021 Benelli TRK 502 का रिव्यू कर रहे हैं

Vineet SinghWed, 14 Jul 2021 07:33 AM (IST)
2021 Benelli TRK 502 Review: सस्ती ट्विन सिलेंडर एडवेंचर मोटरसाइकिल

नई दिल्ली, अंकित दुबे। एडवेंचर टूअरर मोटरसाइकिल्स वाकई इंडियन राइर्स को एडवेंचर की सही परिभाषा समझा रही है। अब ये बात में आपको ऐसे समझा देता हूं। Hero Xpulse 200 से शुरूआत करो फिर KTM 250 Adventure, BMW 310 GS, KTM 390 Adventure और Royal Enfield Himalayan, ये बड़े पैमाने पर बेची जा रही हैं। इनके खरीदार काफी ज्यादा हैं और इस सेगमेंट में थोड़ा और ऊपर चले जाएं तो आपको सबसे पहले दिखेगी ट्विन सिलेंडर एडवेंचर मोटरसाइकिल्स जिनमें सबसे पहला नाम आता है Benelli TRK 502 का और इसी की टक्कर में Kawasaki Verseys 650 और Honda CB500X भारत में मौजूद हैं। खैर, आज हम इस आर्टिकल में 2021 Benelli TRK 502 का रिव्यू कर रहे हैं, क्योंकि ये Verseys 650 और CB500X से बहुत ही ज्यादा कम कीमत पर उपलब्ध है।

TRK 502 ज्यादा रोड फोकस्ड एडवेंचर मोटरसाइकिल है। वहीं, Benelli की दूसरी TRK 502X को ऑफ-रोड और ऑन-रोड दोनों ही जगह ले जा सकते हैं। फिलहाल TRK 502 है तो हम इसी की बात करते हैं। सबसे पहले डिजाइन की बात करें तो इसका डिजाइन पहली बार ही दिखने में आपको पसंद आ जाएगा। इस बाइक की रोड प्रिसेंस काफी जबरदस्त है। सड़कों पर चलते हुए लोग इसे मुड-मुड कर देखते हैं। काफी बड़ी ये बाइक लगती है।

लंबाई, ऊंचाई, चौड़ाई और व्हीलबेस ध्यान से देखें तो ये कॉम्पिटीशन में सबको पीछे छोड़ती हुई दिख रही है। 20 लीटर का इसमें फ्यूल टैंक मिलता है। कुल मिलाकर डिजाइन पुराने मॉडल जैसा ही रखा है। हां, एक छोटा बदलाव जरूर आपको इसके फ्रंट मडगार्ड पर दिखेगा जो कि अब बॉडी कलर के साथ आता है।

इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर की बात करें तो ये अभी भी digi-analogue यूनिट के साथ आता है, लेकिन एनालॉग टेकोमीटर और छोटा डिजिटल डिस्प्ले अब बैकलिट के साथ आते हैं। स्विचगियर को भी कंपनी ने अपडेट कर दिए हैं और इसमें भी बैकलिट शामिल कर दिया है। पुराने मॉडल के मुकाबले स्विचगियर अब प्रीमियम नजर आते हैं।

इंजन और परफॉर्मेंस

TRK 502 में 500cc का पैरेलेल ट्विन इंजन मिलता है जो कि 47 bhp की पावर और 46 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। Benelli की एक बात बताऊं जो कई राइडर्स को पसंद आती है और कई राइडर्स को नहीं भी आती। एडवेंचर टूअरर्स और टॉर्क की तरफ झुके हुए क्रूजर के विपरीत कंपनी 360 डिग्री कैंक का इस्तेमाल करती है। इसकी वजह से अगर आप 9000 rpm पर भी इसे चलाओगे तो इसमें आपको टॉर्क एक धीमी गति से प्राप्त होता है। लो-गियर्स और हाई-स्पीड का कॉम्बिनेशन बिल्कुल नहीं मिलने वाला। हैंडलबार और फुट पेग्स पर वाइब्रेशन भी देखने को मिलता है।

देखा जाए तो आप 6th गियर पर हाईवे पर क्रूज कर रहे हैं तो इसमें आपकी कम से कम रफ्तार 60km होती है जिसे आसानी से 150km से भी ऊपर खींच सकते हैं। 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में इसे करीब 7 सेकंड का वक्त लगता है। इंजन काफी रिफाइन्ड है लेकिन परफॉर्मेंस में कंपनी थोड़ा और सुधार कर सकती थी। और हां, आखिरी बात एग्जॉस्ट नोट की बात करें तो चलाते वक्त ये आपको काफी बेहतर प्रतिक्रिया देता है।

हाईवे पर आप इसे आसानी से 5,000 rpm पर पूरे दिन क्रूज कर सकते हैं। सीट काफी ज्यादा आरामदायक है और ये आपको एक बेहतर सपोर्ट भी देती है। बाइक का वजन 235 किलोग्राम है यानी TRK Triumph Tiger से सिर्फ 10 किलोग्राम ही भारी साबित होती है। राइड के दौरान एक ऐसा पल आया मेरे सामने जहां एक टाइट टर्न था और सच बताऊं तो TRK ने मुझे बिल्कुल भी निराश नहीं किया। सड़क पर 17-inch के Pirelli टायर्स को पूरी तरह बेहतर ग्रिप मिलती है। शार्प ब्रेकर्स पर सस्पेंशन भी ठीक ठाक काम करते हैं।

 मेरी हाईट 5.5 फीट के आसपास है और TRK की सीट हाईट 800mm है। फिर भी मुझे इस बाइक को चलाने में कोई दिक्कत नहीं हो रही है। पर हां, दिखने में जितनी आक्रामक लगती है, उतनी परफॉर्मेंस के मामले में नहीं है।

हमारा फैसला

2021 TRK 502 की कीमत 4.70 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है, जिसके चलते ये अपने सेगमेंट की काफी ज्यादा सस्ती एडवेंचर टूअरर मोटरसाइकिल साबित होती है, जबकि इस सेगमेंट की दूसरी बाइक्स इससे 2-2 लाख रुपये महंगी हैं। इस कीमत पर ये बाइक काफी ज्यादा आरामदायक है। पर, हां आपको सेगमेंट की दूसरी बाइक्स की तरह इसमें तेजतर्रार परफॉर्मेंस नहीं मिलेगी। अगर आपका बजट भी 5 लाख रुपये तक का है और ऐसी एडवेंचर टूअरर बाइक खरीदने की तलाश कर रहे हैं जिसकी सड़क उपस्थिति काफी बढ़िया हो तो ये आपके लिए काफी बेस्ट बाइक साबित होगी।