Move to Jagran APP

TVS Apache RTR 200 4V Review: लेटेस्ट डिजाइन, टेक्नोलॉजी और BS6 इंजन

2020 Apache RTR 200 4V दिखने में एंट्री लेवल नेकेड स्पोर्ट्स बाइक की तरह लगती है और कंपनी ने इसे प्रीमिमय बनाने के लिए काफी नए एलिमेेंट्स और BS6 इंजन दिया है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Fri, 13 Dec 2019 10:33 AM (IST)Updated: Fri, 13 Dec 2019 10:33 AM (IST)
TVS Apache RTR 200 4V Review: लेटेस्ट डिजाइन, टेक्नोलॉजी और BS6 इंजन
TVS Apache RTR 200 4V Review: लेटेस्ट डिजाइन, टेक्नोलॉजी और BS6 इंजन

नई दिल्ली, अंकित दुबे। TVS Apache RTR 200 4V को भारतीय बाजार में सबसे पहले साल 2016 में लॉन्च किया गया था और 3 साल तक कंपनी इसमें छोटे मोटे बदलाव करती हुई आई है, लेकिन अब साल 2019 के अंत में TVS ने अपनी RTR 200 4V को BS6 इंजन के साथ लॉन्च कर दिया है। अब तक की यह सबसे सफल Apache बाइक रही है जिसे भारतीय युवाओं ने काफी पसंद किया है। हमने भी TVS Apache RTR 200 4V के साथ कुछ वक्त तमिल नाडू में TVS के होसुर प्लांट में मौजूद एक 1.5 किलोमीटर ट्रैक पर गुजारा, जिसके बाद हम इस बाइक के बारे में क्या कुछ सोचते हैं आइए जानते हैं।

loksabha election banner

2020 Apache RTR 200 4V दिखने में एंट्री लेवल नेकेड स्पोर्ट्स बाइक की तरह लगती है और कंपनी ने इसे प्रीमियम बनाने के लिए नए LED हेडलैंप और बेहतर क्वालिटी वाले प्लास्टिक्स की सराउंडिग दी है जो कि इसे एक अगल रूप देते हैं। पुराने मॉडल के मुकाबले यह दिखने में काफी अलग नजर आती है और इसमें कंपनी ने काफी सारे एमिमेंट्स ऐसे दिए हैं जो इसे पूरी तरह एक प्रीमियम बाइक का रूप देते हैं। BS6 वाले इस मॉडल में कंपनी ने फ्यूल टैंक पर नए ग्राफिक्स दिए हैं जिसके चलते आपको यह दिखने में पूरी तरह स्पोर्टी लगेगी। हमने टेस्ट राइड में इसका ग्लोसी ब्लैक कलर वेरिएंट चलाया जो इस बाइक पर काफी ज्यादा प्यारा लगता है और वाकई सड़कों पर चलते हुए भी यह कुछ ऐसा लगेगा कि लोग इसे पलट-पलट कर देखना पसंद करेंगे।

नई RTR 200 4V को प्रीमियम लुक देने के लिए कंपनी ने Claw शेप वाली डेटाइम रनिंग लाइट्स दी हैं। इसके अलावा नई Apache RTR 200 4V में स्विर्ल-स्टाइल एलॉय व्हील डिजाइन दिया है जो इसे पूरी तरह एक स्पोर्टी लुक तो देते ही हैं और यह पूरी तरह प्रीमियम भी लगती है। कुछ महीनों पहले TVS ने अपाचे 200 में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल शामिल किया था और अब RTR 200 4V में एक रेसिंग बाइक की तरह रेस टेलेमेट्री, टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन के साथ क्रैश अलर्ट भी शामिल कर दिया है। इसके अलावा कंपनी ने इसमें लीन एंगल मोड भी दिया है जो कि आप प्रीमियम स्पोर्ट्स बाइक में देखते हैं। ये सब आपको TVS की ‘Smart Xonnect’ टेक्नोलॉजी के जरिए मिलता है जिसके चलते आप अपनी अपाचे को ब्लूटूथ के जरिए मोबाइल से कनेक्ट कर सकते हैं और वो सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं जो कि एक स्पोर्ट्स बाइक में मिलती है। इतना ही नहीं नई RTR 200 4V ऐसी बाइक है जिसमें आप लेप टाइम, टॉप स्पीड और इनकमिंग कॉल जैसी जानकारी भी हासिल कर सकते हैं।

अगर सबसे बड़े बदलाव की बात करें तो इस मोटरसाइकिल में अब BS6 मानकों से लैस इंजन मिलता है। इसके साथ ही कंपनी ने इसके इंटरनल कम्पोनेंट्स में भी कुछ बदलाव किए हैं। कंपनी ने इसमें 197.75 cc का इंजन दिया है जो 8,500 rpm पर 20.5 PS की पावर और 7,500 rpm पर 16.8 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन फ्यूल इजेक्शन सिस्टम के साथ आता है और इसका एग्जॉस्ट नोट भी आपको पूरी तरह स्पोर्टी सुनाई देता है। परफॉर्मेंस की बात करें तो यह इंजन BS6 होने के साथ ही अब काफी ज्यादा रिफाइनमेंट के साथ आता है और इसकी पावर में भी किसी तरह की कोई कमी महसूस नहीं होती। 100 kmph की रफ्तार पर भी आपको हाई रेव पर एक मजेदार राइडिंग का अनुभव देती है और वाइब्रेशन की भी आपको इस स्पीड पर कोई समस्या दिखाई नहीं देती। इसके अलावा इसमें दिया गया स्लिपर क्लच ट्रैक के लिए बाइक को पूरी फीचर्स पैक्ड बनाता है। पुराने मॉडल के मुकाबले कंपनी ने इसकी ब्रेकिंग भी बेहतर बनाई है और 80 से 0 kmph आप आसानी से स्टॉप कर सकते हैं। कुल मिलाकर यह बाइक अपने सेगमेंट में पावरफुल और सुरक्षित नजर आती है।

कॉर्नरिंग के दौरान भी इस बाइक को आसानी से लीन किया जा सकता है और सबसे खास बात कंपनी ने इसमें Eurogrip Protorq SR रेसिंग वाले रेडियल टायर्स दिए हैं जो कि एक बेहतर ग्रिप देते हैं। मेट्रो शहरों में ट्रैफिक को भी ध्यान में रखते हुए TVS ने अपनी Apache 4V सीरीज को अब GTT (ग्लाइड थ्रू टेक्नोलॉजी) से लैस कर दिया है। यानी अब RTR 160 4V के अलावा RTR 200 4V भी इस टेक्नोलॉजी के साथ आती है, जिसके चलते आप बिना एक्सलेरेट करे ट्रैफिक में आसानी से 6-7 kmph पर क्रूज कर सकते हैं। इस तरह का फीचर आपको एक ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली कारों में देखने को मिलता है।

Apache RTR 200 4V हमेशा से ही TVS की सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकिल में से एक रही है। अब कंपनी ने इसमें BS6 इंजन के साथ कई सारी नई टेक्नोलॉजी भी शामिल कर दी है, जिसके चलते यह अब 10,000 रुपये महंगी हो गई है। हालांकि, ये बढ़ी हुई कीमतें इस बाइक में किसी तरह से ज्यादा नहीं लगती। भारतीय बाजार में इसकी कीमत 1.24 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) है। ऐसे में अगर आप इन दिनों एक ऐसी एंट्री लेवल किफायती स्पोर्ट्स नेकेड बाइक की तलाश कर रहे हैं, जो एक फ्रेश लुक और अपडेटेड इंजन के साथ आती है तो Apache RTR 200 4V आपको बिल्कुल भी निराश नहीं करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.