Move to Jagran APP

2018 लेक्सस ES 300h फर्स्ट ड्राइव रिव्यू: डिजाइन और परफॉर्मेंस का बेजोड़ दम

गोपनीयता, आराम और विस्तार के असाधारण स्तर पर जोर देने के साथ नई ES 300h उन लोगों के लिए है जो जीवन में सुधार चाहते हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 04:24 PM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 08:28 AM (IST)
2018 लेक्सस ES 300h फर्स्ट ड्राइव रिव्यू: डिजाइन और परफॉर्मेंस का बेजोड़ दम
2018 लेक्सस ES 300h फर्स्ट ड्राइव रिव्यू: डिजाइन और परफॉर्मेंस का बेजोड़ दम

नई दिल्ली (सिद्धार्था शर्मा)। करीब एक साल पहले की बात है जब भारतीय बाजार में जापान की लग्जरी कार निर्माता कंपनी लेक्सस ने अपनी हाईब्रिड रेंज के साथ कदम रखा था। टोयोटा के स्वामित्व वाली इस कंपनी ने अब भारत में अपनी नई लेक्सस ES 300h लॉन्च कर दी है। इस कार का मुकाबला ऑडी A6, मर्सिडीज-बेंज ई-क्लास और टेक्नोलॉजी से लोडेड BMW 5-सीरीज से है। लेक्सस ES 500h की भारतीय बाजार में कीमत 59.13 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है। यह कार कंपनी के फ्रंट-व्हील-ड्राव ग्लोबल आर्किटेक्चर-K प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। लेक्सस ने यह भी दावा किया है कि लेक्सस ES 300h भारत में मौजूद सबसे शक्तिशाली हाइब्रिड पावर-टेरेन में से एक है, जो अब भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध है। हमें लेक्सस की ओर से ऑल-न्यू लेक्सस ES 300h चलाने का मौका मिला, तो चलिए आपको बता देते हैं कि इस कार की पहली राइड हमें कैसी लगी और इसके बारे में हम क्या सोचते हैं।

loksabha election banner

डिजाइन

सबसे पहले बात करते हैं नई ES के डिजाइन के बारे में जिसमें काफी बोल्ड फ्यूचरिस्टिक लुक दिया गया है। इसके अलावा यहां लेक्सस के ट्रेडमार्क छड़ी वाली ग्रिल दी गई है जो कि इसे काफी आकर्षक बनाती है। लेक्सस ES 300h का डिजाइन कंपनी के टॉप लाइन LS सेडान से प्रेरित है। अगर आप इसे हेडलाइट से लेकर टेललाइट्स तक देखेंगे तो आपको इसमें पूरी तरह LED लाइट का प्रबंध मिलेगा। इसके अलावा ES 300h के नीचे टायर प्रोफाइल में 18-इंच के एलॉय व्हील्स दिए गए हैं, जिसमें 9 रंगों का विकल्प मौजूद है। अगर आप ठीक से इसकी पूरी साइड प्रोफाइल देखेंगे तो आपको इसका डिजाइन कूपे जैसा भी दिखेगा। यहां तक कि कार का रियर एंड परिष्कृत रूप से डिजाइन किया गया है। कुल मिलाकर पूरा डिजाइन काफी सुंदर और फ्यूचरिस्टिक है।

नई लेक्सस ES 300h के व्हीलबेस को करीब 2-इंच बढ़ाया गया है। अगर आप दूर से इस कार को देखेंगे तो आपके मन में इस तरह की धारणा उतरेगी कि यह बाकियों की तुलना में एक लंबी और व्यापक लग्जरी सेडान है। लेकिन जैसै ही आप इसके करीब जाएंगे तो आपको काफी सारे कर्व्स (घुमाव) दिखाई देंगे जो कि नई लेक्सस ES 300h को कुल मिलाकर काफी आकर्षक और आक्रामक बनाते हैं।

इंटीरियर

लेक्सस ES 300h के केबिन की बात करें तो इसमें कुछ ऐसी चीजें मिलेंगी जिन्हें हम नजरअंदाज नहीं कर सकते। कार का केबिन इस तरह डिजाइन किया गया है जो कि आपको हमेशा पसंद आएगा। इसमें एक निश्चित डिग्री की चमक है और यह अभी भी उस गुणवत्ता के स्तर को प्रदान करता है जिसे आप एक जर्मन लग्जरी कार से उम्मीद करते हैं। इसके अलावा इसमें ड्राइवर, पैसेंजर और रियर सीट पर बैठे यात्रियों के लिए कई सारे फीचर्स दिए गए हैं। आरामदायक ड्राइव और राइड के लिए कार के केबिन में काफी सारे स्विचेज, नॉब्स और बटन्स दिए गए हैं। केबिन में 12.3 इंच का इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, लेकिन यह टचस्क्रीन नहीं है। हालांकि, इसे वाहन के सेंटर कंसोल में मौजूद टच पैड से ऑपरेट कर सकते हैं।

नई 2018 लेक्सस ES 300h में 7.0 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर सिस्टम दिया गया है, जो कि लेक्सस LS मॉडल्स के समान है। नई 2018 लेक्सस ES 300h के केबिन में अपहोलस्ट्री चुनने का विकल्प भी दिया गया है। इसमें चार इंटीरियर कलर विकल्प - ब्लैक, चेटौ, टोपेज ब्राउन और रिच क्रीम दिया गया है। इसके अलावा कार में तीन विभिन्न केबिन ट्रिम्स - शिमामोकू लकड़ी काले और भूरे रंग का ट्रिम और एक हल्का रंग वाला बैम्बू ट्रिम दिया गया है।

नई 2018 लेक्सस ES 300h की रियर सीट मर्सिडीज-बेंज ई-क्लास लॉन्ग व्हीलबेस की तरह आरामदायक है जो कि भारत में उपलब्ध है। 2018 लेक्सस ES 300h को पुरानी जनरेशन के मुकाबले लंबा व्हीलबेस दिया गया है, जिसके चलते कार के केबिन में पीछे बैठे यात्रियों को अच्छा लेग रूम मिलता है। थाई सपोर्ट भी काफी अच्छा है जिससे बैकसीट पर बैठे यात्री आरामदायक स्थिति में लंबी दूरी की यात्रा तय कर सकते हैं। ड्राइव के दौरान आपके दिमाग मे एक बात जरूर रहेगी कि कार में 17-स्पीकर्स मार्क लेविनसन प्योर प्ले सिस्टम दिया गया है, जिससे हाई कोर्ड्स ऑडियो का अनुभव मिलेगा।

सेफ्टी की बात करें तो 2018 लेक्सस ES 300h में 10 एयरबैग्स जिसमें घुटने के एयरबैग्स भी शामिल हैं, हिल स्टार्ट असिस्ट और स्टेबिलिटी कंट्रोल मिलेगा। 2018 लेक्सस ES 300h के भारतीय मॉडल की बात करें तो इसमें फुल-साइज स्पेयर टायर दिए गए हैं। नई लेक्सस ES 300h में केबिन शोर में कमी लाने के लिए कई मैटेरियल्स का इस्तेमाल किया गया है। इस मैटेरियल्स के चलते फर्श पैन को 93 फीसद तक कवर किया गया है, जिसके चलते यह सेडान काफी शानदार लगती है।

इंजन और परफॉर्मेंस

नई 2018 लेक्सस ES 300h में 2.5 लीटर, फोर-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि इलेक्ट्रिक मोटर के एक बेहतर संस्करण के साथ मिलकर काम करता है। इस हाईब्रिड इंजन के चलते केबिन के अंदर शून्य (जीरो) शोर सुनाई देता है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि लेक्सस ने सराउंड साउंड सिस्टम के साथ इन-केबिन नोएज केंसेलिंग टेक्नोलॉजी का बखूबी इस्तेमाल किया है। यह नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल मोटर 178bhp की पावर और 221Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसके अलावा कार में मौजूद इलेक्ट्रिक मोटर अतिरिक्त 120bhp की पावर जनरेट करता है। कुल मिलाकर ES 300h की पावर 298bhp है। कार चलाने के दौरान आप ड्राइविंग विधि के आधार पर इंजन या इलेक्ट्रिक मोटर या फिर दोनों सिस्टम का चुनाव करके ड्राइव कर सकते हैं। लेक्सस ने एक नया, छोटा हाइब्रिड ट्रांसएक्सल का इस्तेमाल किया है जिसमें मल्टी-एक्सल में दो इलेक्ट्रिक मोटर की व्यवस्था की गई है।

हाइब्रिड सिस्टम मे निकेल-मेटल हाइड्राइड बैटरी दी गई है जो इलेक्ट्रिक मोटर्स को पावर देती है। इससे पिछली जनरेशन ES 300h में इस बैटरी सिस्टम की प्लेसमेंट कार के बूट में की गई थी, लेकिन 2018 ES 300h में इसे पिछली सीट के नीचे स्थानांतरित किया गया है। ES ड्राइविंग डायनामिक्स में चार ड्राइविंग मोड्स - नॉर्मल, ईको, स्पोर्ट और EV दिए गए हैं। अगर आप ड्राइविंग का बेहतर मजा लेना चाहते हैं तो आप इसे एक बार EV में जरूर चलाकर देखिए, जिसके चलते आप इसे सिर्फ इलेक्ट्रिक मोटर पर ही चला सकेंगे। इलेक्ट्रिक मोटर पर इस कार की अधिक्तम रफ्तार सिर्फ 40 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसकी वजह कार की बैटरी की क्षमता है। वहीं, अगर आप इससे ज्यादा स्पीड बढ़ाते हैं तो यह अपने आप मोड चेंज होकर इंजन पर चलना शुरू हो जाएगी। EV मोड आपके लिए सबसे ज्यादा तब फायदेमंद साबित हो सकता है जब आप इसे बंपर टू बंपर ट्रैफिक में चलाएं क्योंकि उस समय इसका उत्सर्जन जीरो होगा।

दूसरे मोड्स पर आप इस कार को पेट्रोल और इलेक्ट्रिक मोटर्स पर चलाते हैं तो आपको इसकी परफॉर्मेंस काफी स्मूथ और मजबूत मिलेगी। कार की गति का एहसास एक्सेलेरेटर पेडल पर पैर रखते ही हो जाएगा। इंजन के साथ मौजूद 6 CVT ट्रांसमिशन इतनी चुपचाप से काम करता है कि आप गियर बदलावों को भी नोटिस नहीं कर पाएंगे। कार की टॉप स्पीड 190 किलोमीटर प्रति घंटा है और लेक्सस का दावा है कि उसकी नई ES 300h 1 लीटर में 22 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। स्पोर्ट्स मोड में 2018 लेक्सस ES 300h आपको ड्राइविंग का मजा काफी बेहतर देगी, लेकिन यह BMW 5-सीरीज की तरह उतनी अच्छी नहीं है।

निर्णय

59.13 लाख रुपये एक्स शोरूम की कीमत में लेक्सस ES 300h उन लोगों के लिए बनी है जो विभिन्न स्टाइल में कार ड्राइव का अनुभव लेना चाहते हैं। गोपनीयता, आराम और विस्तार के असाधारण स्तर पर जोर देने के साथ नई ES 300h उन लोगों के लिए भी है जो जीवन में सुधार चाहते हैं। नई लेक्सस ES 300h के चलते आपके स्टाइल काफी बदलाव देखने को मिलेंगे।

इसके अलावा, हमारे लिए यह या किसी भी लेक्सस कार को खरीदने का सबसे बड़ा कारण यह है कि कंपनी आपके कार्बन पदचिह्न की उस समय तक गणना करती है, जब तक आप कार के मालिक हैं और उसके बाद अपने भंडार में से पेड़ों की एन निश्चित संख्या लगती है ताकि आप बिना किसी दोष के अपनी कार का आनंद उठा सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.