Move to Jagran APP

रिव्यू: मर्सिडीज की नई ई-क्लास में लग्जरी और पॉवर का डबल मजा

नई ई-क्लास कंपनी की मौजूदा एस-क्लास और सी-क्लास सेडान वाली डिजायन थीम पर बनाई गयी है

By Bani KalraEdited By: Published: Sun, 19 Feb 2017 08:19 PM (IST)Updated: Mon, 20 Feb 2017 03:56 PM (IST)
रिव्यू: मर्सिडीज की नई ई-क्लास में लग्जरी और पॉवर का डबल मजा
रिव्यू: मर्सिडीज की नई ई-क्लास में लग्जरी और पॉवर का डबल मजा

गोवा (बनी कालरा)। ये कारें होती हैं उन लोगों के लिए जो पीछे बैठना पसंद करते हैं। जी हां, बात हो रही है मर्सिडीज बेंज की नई ई-क्लास के बारे में। ई-क्लास को पिछले साल जनवरी में आयोजित हुए डेट्रॉयट मोटर शो के दौरान पेश किया गया था। भारत में यह कार 28 फरवरी को लॉन्च की जाएगी। लॉन्च से पहले नई ई-क्लास को परखने का मौका मिला। आइये जानते हैं, भारत में कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली यह कार अब अपने नए अवतार में कितनी बेहतर हुई है।

loksabha election banner

लुक्स-डिजाइन:
नई ई-क्लास कंपनी की मौजूदा एस-क्लास और सी-क्लास सेडान वाली डिजायन थीम पर बनाई गयी है। खास बात यह है कि नई ई-क्लास पहले की तुलना में अब 43mm ज्यादा लम्बी हुई है जबकि इसका व्हीलबेस भी पहले से 65mm ज्यादा किया गया है।

पहली नजर में यह कार अपने स्टाइलिश लुक्स से लुभाने का दम रखती है। क्योंकि इस बार यह पूरी तरह से नए डिजाइन में है। सामने से यह ज्यादा आक्रामक नजर आती है।

इसकी हेडलाइट, बोनट, बम्पर को नया डिजाइन दिया गया है। इसके अलावा साइड प्रोफाइल पहले से बेहतर जान पड़ता है।

वहीं, कार का रियर लुक्स भी अपने नयेपन की कहानी बयां करता है। खासकर इसके टेललैंप्स आकर्षित करते हैं। गौर से देखने पर यह कार कुछ-कुछ एस-क्लास की याद दिलाती है।



कैबिन-फीचर्स:
नई ई-क्लास का कैबिन बेज और ब्लैक कलर ऑप्शन थीम में मिलेगा। कार में 12.3 इंच की हाई-रेजोल्यूशन वाली डिस्प्ले दी गयी है। धूप में भी डिसप्ले को आराम से रीड किया जा सकता है। इसमें वर्चुअल इंस्ट्रूमेंट कल्सटर  और इंफोटेंमेंट डिस्प्ले शामिल हैं।

म्यूजिक लवर्स के लिए कार में बरमैस्टर का साउंड सिस्टम लगा है। इसका साउंड क्लियर और बेसफुल है। इसलिए कोई भी म्यूजिक प्ले करने पर साउंड इम्प्रेस करता है। कार में थ्री-स्पोक स्टीयरिंग व्हील दिया है जिस पर म्यूजिक के टच/बटन कंट्रोल दिये गए हैं।

स्पेस-कम्फर्ट:
अपने सेगमेंट की नई ई-क्लास एक ऐसी कार है जिसका व्हीलबेस ज्यादा है, और यही वजह है कि कार में बेहतर स्पेस के साथ-साथ कंफर्ट मिलता है। आगे बैठने वालों के लिए जगह की कोई दिक्कत नहीं हैं। वहीं पीछे बैठने वाले पैसेंजर के लिए अच्छा ख़ासा स्पेस मिलेगा। हेडरूम, और लेगरूम के लिए जगह अच्छी है।

 

इसके अलावा पिछली सीट को 40:20:40 के अनुपात में फोल्ड किया जा सकता है। अगर सफर के दौरान खुली लंबी सड़क मिल जाए जहां चारों ओर हरियाली हो...

तो आप पैनोरामिक सनरूफ की मदद से नैचुरल हवा और बाहरी नजारों का आनंद उठा सकते हैं।

इंजन-परफॉरमेंस:
नई ई-क्लास (350d) में 3.0 लीटर का V6 इंजन लगा है। जोकि 258bhp की पावर और 620Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह 9G-ट्रोनिक ट्रांसमिशन से लैस है। कार का इंजन दमदार है। 0-100 किलोमीटर की रफ़्तार पकड़ने के लिए कार को 6.6 सेकंड्स का टाइम लगता है।

कार की टॉप स्पीड 250 kmph है। ई-क्लास की सीट्स आरामदायक है। हीं, इसके सस्पेंशन ठीक लगे। लेकिन कई जगह खराब रास्तों पर कंफर्ट नहीं मिला। खासकर पिछली सीट पर, सेफ्टी के लिए कार में 7 एयरबैग्स शामिल किये गए हैं।

इसके अलावा फ्रंट और रियर में 360-डिग्री कैमरे भी लगे हैं। जिनकी मदद से गाड़ी को पार्क करने में सहूलियत मिलती है। कार में एडजस्टेबल एयर सस्पेंशन दिया गया है। इस सस्पेंशन के साथ लिफ्ट मोड दिया गया है, यह फीचर कार को ऊंचा उठा देगा और इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 15 एमएम तक बढ़ जाएगा। खराब रास्तों के लिए यह काफी मददगार है।

हमारा फैंसला:
नई ई-क्लास पहले से बेहतर हुई है। इस तरह की कारें अपने कंफर्ट के लिए जानी जाती है लेकिन drive के दौरान इसके सस्पेंशन थोड़ा निराश कर गए, खराब रास्तों पर यह बहुत ज्यादा कंफर्ट नहीं दे पाती और यहां पर सुधार की जरूरत है। बावजूद इसके स्मूथनेस, क्वालिटी, स्पेस और परफॉरमेंस के मामले में नई ई-क्लास एक बिग लक्ज़री सेडान कार साबित होती है। ई-क्लास का मुकाबला BMW 5 सीरिज, जगुआर XF और ऑडी A6 से होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.