Move to Jagran APP

सर्दियों में अपनी कार के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, नहीं होगी कोई परेशानी

ठंडा तापमान आपकी कार की परफॉर्मेंस पर एक टोल ले सकता है, जिसके चलते आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 18 Dec 2018 01:13 PM (IST)Updated: Tue, 18 Dec 2018 01:20 PM (IST)
सर्दियों में अपनी कार के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, नहीं होगी कोई परेशानी
सर्दियों में अपनी कार के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, नहीं होगी कोई परेशानी

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। सर्दियों के मौसम की शुरुआत के साथ कार के पूरे स्वास्थ्य के लिए सर्विस मेंटेनेंस अनिवार्य हो जाता है, क्योंकि सर्दियों का समय विशेष रूप से कार की मेंटेनेंस की मांग करता है और इसके लिए अतिरिक्त प्रयासों की भी आवश्यकता होती है। ठंडा तापमान आपकी कार की परफॉर्मेंस पर एक टोल ले सकता है, जिसके चलते आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप इन सर्दियों में अपनी कार को पूरी तरह तंदुरुस्त रखना चाहते हैं, तो हम आपके लिए 5 ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिसके चलते आप अपनी कार की देखरेख कर सकते हैं।

loksabha election banner

मारुति सुजुकी इंडिया के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (सर्विस), पार्थो बनर्जी ने कहा, "पहले से ही सर्दी के मौसम के साथ, वाहनों के लिए पूरी परफॉर्मेंस जांच आवश्यक है। हमें विश्वास है कि सर्दियों के मौसम में एक सुरक्षित और परेशानी रहित सवारी के लिए कार की सर्विसिंग एक महत्वपूर्ण कारक है। हमारा लक्ष्य है कि हम अपने ग्राहकों को सभी मौसमों में हर समय अपने वाहन को सर्वोत्तम संभव स्थिति में बनाए रखने में सक्षम हैं।"

1. टायर्स की देखभाल है सबसे जरूरी:

सर्दियां हो या गर्मियां, टायर्स का हमें हमेशा ध्यान रखना चाहिए। सर्दियों के समय में टायरों में हवा का प्रेशर ठीक होना चाहिए क्योंकि ठंडे मौसम में नमी की वजह से सड़कें गीली रहती हैं, गीली सड़कों पर गाड़ी के फिसलने का डर ज्यादा रहता है। इसलिए सर्दियों में लंबी दूरी की यात्रा करते समय टायर्स की जांच करवा लेनी चाहिए, उनके अंदर के ट्रेक को चेक करवा लेना चाहिए। अगर टायर घिस गए हों तो उन्हें बदलवा लेना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि शहर में तो मैकेनिक आसानी से मिल जाएंगे, लेकिन लंबी दूरी की यात्रा के दौरान अगर आप किसी ऐसी जगह फंस जाएं जो एक ग्रामीण इलाका हो तो वहां आपको मदद मिलना थोड़ा मुश्किल होता है।

2. बैटरी का रखें विशेष ख्याल, तो सर्दियों में नहीं होगी कोई परेशानी:

बैटरी को कार का अहम हिस्सा माना जाता है क्योंकि कार की बैटरी ही गाड़ी को स्टार्ट करती है, अगर बैटरी 3 साल से ज्यादा पुरानी हो गई हो, तो उसे बदल लें या फिर मैकेनिक से चेक करवा लें। इसके अलावा अगर कार की लाइट्स डिम हो गईं हो या फिर हॉर्न बजाते समय आवाज ठीक तरह से नहीं आ रही है तो इसका मतलब है कि बैटरी खराब होना शुरू हो गई है। ऐसे में आप खुद भी बैटरी चेक कर सकते हैं और अगर बैटरी के टर्मिनल पर सफेद-पीला पाउडर जमा हो रहा है तो उसे गर्म पानी के साथ हार्ड ब्रश से साफ कर लें।

3. कार की सर्विस कराना है सबसे जरूरी:

सर्दियों में लोग सुबह-सुबह गाड़ी स्टार्ट न होने की वजह से परेशान हो जाते हैं। इस मौसम में सबसे ज्यादा उन गाड़ियों को दिक्कतें आती हैं जिनकी सर्विस ठीक से या फिर समय पर नहीं करवाई जाती है। इसलिए अगर सर्दियों में कहीं लंबी दूरी की यात्रा करने जा रहे हैं तो कार की सर्विस जरूर करवाएं। कार की सर्विस इसलिए जरूरी है कि इंजन में डलने वाले इंजन ऑयल की क्वालिटी बिलकुल ठीक होनी चाहिए क्योंकि अगर ऑयल ल्युब्रीकेशन नहीं देगा तो इसमें इंजन के खराब होने के मौके ज्यादा होते हैं। इस मौसम में कार और बाइक दोनों के लिए इनकी सर्विस होना बेहतर जरूरी है।

4. इलेक्ट्रिकल सिस्टम भी करते रहें चेक:

सर्दियों के मौसम में कार का इलेक्ट्रिकल सिस्टम जैसे स्पार्क प्लग, लाइटिंग और वायरिंग की ठीक से जांच करवा लेनी चाहिए क्योंकि कार स्टार्ट ना होने का एक कारण स्पार्क प्लग भी होता है। स्पार्क प्लग टर्मिनल, इंसुलेटर, रिब्स, सील्स और सेंट्रल इलेक्ट्रॉट से बना होता है जिसकी मदद से यह लंबे समय तक इंजन को चालू रखने में मदद करता है। वहीं, सर्दियों में ड्राइविंग के दौरान लाइटिंग भी बेहद जरूरी होती है क्योंकि सूरज दिन के समय जल्दी ढल जाता है और कार की हेडलाइट्स और फॉग लाइट्स दोनों की लगातार लंबे समय तक इस्तेमाल की जाती हैं। इसलिए लाइट्स का भी बेहद ख्याल रखें और खराब होने पर इनकी वायरिंग की जांच करवाएं या फिर इन्हें तुरंत बदलवा लें।

5. कूलेंट को समय-समय पर चेक करते रहें:

गर्मियों के अलावा सर्दियों के समय में भी कार में कूलेंट का होना बेहद जरूरी है। कूलेंट को एंटीफ्रिज के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि ठंडे तापमान में यह आपके इंजन को फ्रीज होने से बचाता है। कूलेंट का काम सिर्फ यह नहीं होता कि वह गर्म इंजन को ठंडा करता है बल्कि यह इंजन को नॉर्मल तापमान में रखता है। इसलिए मौसम चाहे कोई भी हो कार में कूलेंट हमेशा टॉप-अप रहना चाहिए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.