Move to Jagran APP

पुरानी कार खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

इस रिपोर्ट में हम आपको बता रहे हैं कि सेकंड हैंड कार खरीदते समय इन बातों का सबसे ज्यादा ध्यान रखें

By Bani KalraEdited By: Published: Wed, 03 Jan 2018 02:56 PM (IST)Updated: Sat, 17 Feb 2018 08:34 AM (IST)
पुरानी कार खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान
पुरानी कार खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। इस नए साल में जहां लोग नई-नई कारें खरीदना पसंद करते हैं तो वही काफी लोग सेकंड हैंड कार खरीदने में भी दिलचस्पी दिखाते हैं। सेकंड हैंड कारों को ऐसे लोग ज्यादा खरीदते हैं जिनका बजट कम होता है या फिर वो लोग जो गाड़ी चलाना सीख रहे होते हैं। खैर इस रिपोर्ट में हम आपको बता रहे हैं कि सेकंड हैंड कार खरीदते समय किन बातों का सबसे ज्यादा ध्यान रखें

loksabha election banner

आजकल ऑनलाइन कार खरीदने और बेचने का ट्रेंड हैं, अगर आप ऑनलाइन कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपको यहां कई ऑप्शन मिल जायेंगे। अपने बजट के हिसाब से गाड़ी का चुनाव कर सकते हैं सब कुछ जानने के बाद आप दिए गये नंबर्स पर बात करके आगे की प्लानिंग आकर सकते हैं।

अगर अपने किसी वेबसाइट पर पुरानी कार पसंद कर ली है तो उसी वक़्त उसे खरीदने से पहले उसकी टेस्ट ड्राइव जरूर करें ताकि आपको कार का सही अंदाजा लग सके। यह भी देखें की कही कार में कोई रिपेयर का काम तो नहीं हुआ।

ऑनलाइन कार सर्च करते समय यह भी देखें कि जो मॉडल आप फाइनल कर रहे हैं क्या वह बंद तो नहीं हुआ, या बंद होने वाला हो, अक्सर ऐसे मॉडल्स की कीमत कम रहती है मार्किट में। दूसरी बात, जो भी मॉडल बंद हो जाते हैं उनके पार्ट्स मार्किट में आसानी से नहीं मिल पाते जिसकी वजह से कई बार दिक्कत हो जाती है सर्विस के दौरान।

गाड़ी के सभी डॉक्युमेंट्स को ठीक से चेक करें, इसके अलावा जिस कार को आप खरीद रहे हैं उसका इंश्योरेंस है या नहीं, यह भी जान लेना बेहद जरूरी है। साथ ही प्रीमियम सही टाइम पर भरा गया है या नहीं इस बात की भी पुष्टि करें। इसके अलावा इंश्योरेंस पेपर्स आपके नाम से ट्रांसफर हो जाए। इस बात पर भी गौर करें। साथ ही रोड टैक्स के पेपर्स चेक करें और ओरिजिनल इनवॉयस की भी मांग करें।

वैसे तो जब आपकी जरूरत है तभी आपको कार लेनी चाइये लेकिन अगर आप सही तरीके से प्लान करके का कार खरीदते हैं तो आपको काफी बचत हो सकती है, जैसे कार खरीदने का सही समय कौन सा है ? दोस्तों साल खत्म होने से पहले यदि पुरानी कार खरीदते हैं तो आपको अच्छी डील मिल सकती है। क्योकिं साल खत्म होने के बाद मॉडल पुराना हो जाता है और री-सेल वैल्यू भी गिरती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.