Move to Jagran APP

अपने परिवार की जिंदगी से न करें खिलवाड़, ये हैं देश में बिकने वाली सबसे सेफ कारें; जानें नाम और कीमत

अगर आप भी नई कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो इस बात पर जरूर गौर करें कि क्या आप जो नई कार खरीदने वाले हैं उसको सही सेफ्टी रैंक प्राप्त है या नहीं। इस खबर में भारत की सबसे सुरक्षित कारों की बात करने जा रहे हैं।

By Atul YadavEdited By: Published: Sun, 12 Jun 2022 09:09 AM (IST)Updated: Mon, 13 Jun 2022 07:19 AM (IST)
अपने परिवार की जिंदगी से न करें खिलवाड़, ये हैं देश में बिकने वाली सबसे सेफ कारें; जानें नाम और कीमत
ये हैं देश में बिकने वाली सबसे सेफ कारें; जानें नाम और कीमत

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में अधिकतर लोग अपने परिवार के लिए कार खरीदते हैं, लेकिन कहीं न कहीं अपने लो बजट के चलते सुरक्षा को लेकर लापरवाही कर बैठते हैं। यहां तक कि कई ऐसे लोग भी हैं नहीं सेफ्टी फीचर्स के बारे में कम जानकारी होने के चलते लुक और बजट के आधार पर गाड़ी खरीद लेते हैं, इसलिए इस खबर के माध्यम से आपको बताएंगे भारतीय बाजार में उपलब्ध उन कारों के बारे में जिसे ग्लोबल एनकैप ने 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी है।

loksabha election banner

टाटा नेक्सन (7.54 लाख से शुरू)

सेफ्टी रैंक- 5 स्टार

टाटा नेक्सन ने ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए फुल 5-स्टार रेटिंग और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 3-स्टार रेटिंग हासिल की। Nexon ने एडल्ट ऑक्यूपेंट सेफ्टी के लिए कुल 17 पॉइंट्स में से 16.06 पॉइंट्स हासिल किए। कुल मिलाकर भारतीय सड़कों पर सुरक्षा के लिहाज से गाड़ी बिल्कुल फिट बैठती है।

Tata Altroz- (6.20 लाख से शुरू)

सेफ्टी रैंक- 5 स्टार

वर्तमान में बाजार में बिक्री के लिए सबसे सुरक्षित मेड-इन-इंडिया हैचबैक, अल्ट्रोज़ लिस्टिंग में टाटा का दूसरा 5-स्टार रेटेड मॉडल है, जो वयस्क की सुरक्षा के लिए 17 में से 16.13 अंक प्राप्त करता है। दिलचस्प बात यह है कि पंच के समान प्लेटफॉर्म पर आधारित होने के बावजूद, हैचबैक ने बच्चे की सुरक्षा पर उतना अच्छा स्कोर नहीं किया, जितना कि परीक्षण में पीछे की सीट के बैकरेस्ट के रूप में थ्री स्टार (29/49) हासिल किया।

XUV 300- (8.48 लाख से शुरू)

सेफ्टी रैंक- 5 स्टार

इस लिस्टिंग के अन्य मॉडलों की तरह, XUV300 मानक किट जैसे दो एयरबैग, EBD के साथ ABS, रियर डिस्क ब्रेक, ISOFIX चाइल्ड-सीट माउंट, सीट बेल्ट रिमाइंडर और रियर पार्किंग सेंसर से पैक है। छह एयरबैग, फ्रंट पार्किंग सेंसर, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, फ्रंट और रियर फॉग लैंप, एक टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और एक रियर पार्किंग कैमरा के साथ हायर-स्पेक वैरिएंट और भी अधिक सुरक्षा किट जोड़ता है।

टाटा पंच (5.82 लाख रुपये से शुरू)

सेफ्टी रैंक- 5 स्टार

टाटा पंच भारतीय बाजार में सबसे लोकप्रिय कारों में से एक है। इस मिनी-एसयूवी में आपको बेहतरीन डिजाइन देखने को मिलती है, जिसमें आपको बहुत सारे एडवांस फीचर्स देखने को मिलते हैं। इसमें आपको काफी बड़ा केबिन और बूट स्पेस देखने को मिलता है। यह हमारे देश की सबसे सुरक्षित कारों में से एक है, जिसने इसकी लोकप्रियता को बढ़ाने में काफी मदद की है। इस सस्ती एसयूवी को ग्लोबल NCAP से 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग प्राप्त है, जो इसे सबसे सुरक्षित एसयूवी में शामिल करता है।

फॉक्सवैगन पोलो- 4 स्टार

फॉक्सवैगन पोलो भारतीय बाजार में सिर्फ एक छोटी हैचबैक नहीं है, बल्कि उन लाखों लोगों के लिए एक भावना थी, जिन्होंने इसे खरीदा है। यहां तक कि इस गाड़ी के कई रिपिटेड कस्टमर भी हैं। हालांकि, भारतीय बाजार में फॉक्सवैगन पोलो को अब नहीं बेचा जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.