Move to Jagran APP

पुरानी कार खरीदने वालों की पसंदीदा हैं ये 15 सेकेंड हैंड कारें, देखें पूरी लिस्ट

हम आपको 15 ऐसे कार मॉडल्स बता रहे हैं जिनकी डिमांड काफी ज्यादा रहती है। इतना ही नहीं कुछ साल इस्तेमाल करने के बाद भी यदि आप कार को बेचते हैं तब भी आपको अच्छी कीमत मिल जाएगी।

By Bani KalraEdited By: Published: Wed, 30 May 2018 01:23 PM (IST)Updated: Thu, 31 May 2018 08:22 AM (IST)
पुरानी कार खरीदने वालों की पसंदीदा हैं ये 15 सेकेंड हैंड कारें, देखें पूरी लिस्ट
पुरानी कार खरीदने वालों की पसंदीदा हैं ये 15 सेकेंड हैंड कारें, देखें पूरी लिस्ट

नई दिल्ली (बनी कालरा)। भारतीय कार बाजार में जहां नई-नई कारें लॉन्च होती रहती हैं तो वही दूसरी तरफ देश में सेकेंड हैंड कारों का बाजार में काफी बड़ा है। सेकेंड हैंड कार ऐसे लोग खरीदना पसंद करते हैं जो पहली बार कार खरीद रहे होते हैं या वो लोग जिनका बजट कम होता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो कि कम समय के लिए अपने पास कार रखते हैं। ऐसे लोग सेकंड हैंड कार खरीदने में दिलचस्पी रखते हैं। यहां हम आपको 15 ऐसे कार मॉडल्स बता रहे हैं जिनकी डिमांड काफी ज्यादा रहती है। इतना ही नहीं कुछ साल इस्तेमाल करने के बाद भी यदि आप कार को बेचते हैं तब भी आपको अच्छी कीमत मिल जाएगी।

loksabha election banner

सेकंड हैंड कार कहां से खरीदें: आजकल सेकंड हैंड कार ग्राहकों के लिए कई ऑप्शन इस समय मार्किट में उपलब्ध हैं, कुछ ऑन लाइन वेबसाइट्स पर आपको कारों की अच्छी डिटेल्स मिल जाएंगी, जबकि कंपनियां खुद भी सेकेंड हैंड कारें बेचती है।

दिल्ली में मौजूदा कारट्रेड के डीलरशिप से हमने पूछा कि ग्राहक किस ब्रांड और कार की डिमांड ज्यादा करते हैं तो उन्होंने बताया कि सबसे ज्यादा डिमांड मारुति, हुंडई, महिंद्रा, होंडा जैसी कंपनियों की रहती है, इनमें से लोग होंडा की सिटी, महिंद्रा की बोलेरो, मारुति की वैगनआर, ऑल्टो और डिजायर की मांग ज्यादा रखते हैं, जबकि हुंडई की इयोन, ग्रैंड आई 10 के लिए ज्यादा कॉल्स आते हैं, जबकि बड़ी कारों के लिए टोयोटा इनोवा और Ertiga की डिमांड ज्यादा रहती है।

आंकड़ों पर एक नजर: इंडियन ब्लू बुक की रिपोर्ट के अनुसार सेकंड हैंड कार का बाजार 2015-16 में 1.2 गुना था जबकि 2017-18 में 3.28 मिलियन सेकंड हैंड वाहनों की बिक्री हुई, ये आंकड़े पैसेंजर वाहनों के हैं जिसमे हैचबैक, सेडान और SUV गाड़ियां शामिल हैं। इसी अवधि में OLX को उम्मीद है इंडस्ट्री को 3.8 मिलियन यूनिट्स का कारोबार करेगी। जानकारी के लिए बाते दें कि जब भी आप कोई नई कार खरीदकर शोरूम से निकलते हैं तो उसकी 30 फीसद कीमत अपने आप ही कम हो जाती है।

दिल्ली में IT कंपनी ने जॉब करने वाले करन ने बताया कि उन्होंने ऑन लाइन सेकंड हैंड कार बेचने वाली एक कंपनी से हुंडई की इयोन करीब 2 महीने पहले ही खरीदी है। उन्हें अच्छी कीमत में एक अच्छा मॉडल तो मिला ही साथ ही फाइनेंस की सुविधा की वजह से कार खरीदने में कोई दिक्कत नहीं आई, यहां सर्टिफाइड कारें मिलती हैं।

ऑटो एक्सपर्ट की राय: ऑटो एक्सपर्ट टूटू धवन बताते हैं कि सेकेंड हैंड कार बाजार में आज भी मारुति और हुंडई की मांग ज्यादा है, जिसकी सबसे बड़ी वजह है कि इनकी सर्विस आसानी से उपलब्ध हो जाती है। सर्विस करने में बहुत ज्यादा पैसे नहीं लगते और ये चलने में भी किफायती होती हैं।

कैसे तय होती है कीमत: किसी भी सेकंड हैंड कार की कीमत कुछ बातों पर निर्भर करती है जैसे, कार कितनी चली हुई है, इंजन में पहले कितना काम हुआ है, कार एक्सीडेंटल तो नहीं है, कार की हालत कैसी है? इससे पहले कितनी बार कार को बेचा जा चुका है, कार पर जो पेंट है वो ऑरिजिनल है या फिर से कराया गया है। ऐसे में ध्यान देने वाली यह है कि किसी भी ब्रांड की सेकंड हैंड कार को चुनते समय आपको पूरी तरह से कार की हिस्ट्री जरूर चैक करनी चाहिए। साथ ही किसी जानकार को भी साथ लेकर जाएं।

जिन कारों की डिमांड सबसे ज्यादा रहती है उनकी एक लिस्ट यहां हमने तैयार की है, आइये डालते हैं एक नजर...

1. मारुति सुजुकी ऑल्टो

2. मारुति सुजुकी वैगन-आर

3. मारुति सुजुकी डिजायर

4. मारुति सुजुकी Ertiga

5. मारुति स्विफ्ट

6. हुंडई ग्रैंड आई 10

7. महिन्द्रा बोलेरो

8. होंडा सिटी

9. महिंद्रा स्कॉर्पियो

10. टाटा सफारी

11. टोयोटा इनोवा

12. हुंडई EON

13. महिंद्रा XUV 500

14. फोर्ड इकोस्पोर्ट

15. टोयोटा इटियोस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.