Move to Jagran APP

सड़क पर गाड़ी चलाते समय जरूर फॉलो करें ये 10 नियम, नहीं तो भरेंगे भारी चालान!

ट्रैफिक सिग्नल का पालन नहीं करने पर दुर्घटना हो सकती है। यह बदले में वाहन को नुकसान पहुंचा सकता है इन गलतियों से शारीरिक चोटें या फिर यहां तक ​​कि मौत भी हो सकती है। इसलिए सड़क पर वाहन चलाते समय इन अहम नियम का पालन करना चाहिए।

By Atul YadavEdited By: Published: Thu, 04 Aug 2022 12:00 PM (IST)Updated: Thu, 04 Aug 2022 12:00 PM (IST)
सड़क पर गाड़ी चलाते समय जरूर फॉलो करें ये 10 नियम, नहीं तो भरेंगे भारी चालान!
गाड़ी चलाते समय सड़क पर रखें ध्यान

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में यातायात नियम बहुत कड़े हैं। सड़क दुर्घटनाएं को कम करने के लिए ट्रैफिक चालान को भी पहले की तुलना में अधिक कर दिया गया है। ताकि लोग इन नियमों का कड़ाई से पालन करें। ऐसे में अगर आप भी सड़क पर गाड़ी चलाते हैं तो उस समय आपको सभी यातायात नियमों का पालन करना चाहिए। सुरक्षित यात्रा करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए दस नियमों का पालन कर सकते हैं।

loksabha election banner

1-हमेशा सीटबेल्ट पहनें

बिना सीटबेल्ट पहने यात्रा करना दंडनीय अपराध है। इसके अलावा यह दुर्घटना के दौरान आपकी जान की भी हिफाजत करता है। मोटर वाहन अधिनियम की धारा 138 (3) सीएमवीआर 177 एमवीए सीट बेल्ट नहीं लगाने के लिए विशिष्ट जुर्माना निर्धारित करती है।

2-गाड़ी चलाते समय सड़क पर रखें ध्यान

कई बार ऐसा होता है कि जब हम गाड़ी चलाते हैं तो हमारा फोकस कहीं और चला जाता है, जिससे बड़ी घटना होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए गाड़ी चलाते समय अपना फोकस सड़क पर रखें।

3- गति सीमा को पार न करें

गति सीमा निर्धारित करने का लक्ष्य वाहन में यात्रियों के साथ-साथ पैदल चलने वालों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है। इसके अलावा, कम यातायात वाली सड़कों पर भी तेज गति से वाहन चलाने से चालक नियंत्रण खो सकता है या अचानक ब्रेक फेल हो सकता है, जिससे दुर्घटना हो सकती है।

4- ट्रैफिक सिग्नल का पालन करें

ट्रैफिक सिग्नल का पालन नहीं करने पर दुर्घटना हो सकती है। यह, बदले में, वाहन को नुकसान पहुंचा सकता है, इन गलतियों से शारीरिक चोटें या फिर यहां तक ​​कि मौत भी हो सकती है। ऐसी घटना से खुद को आर्थिक रूप से बचाने के लिए, आप वाहन बीमा पॉलिसी खरीद सकते हैं।

5- शराब पीकर वाहन न चलाएं

शराब पीकर वाहन चलाने पर दुर्घटना होने की संभावनाएं बढ़ जाती है। यहां तक लंबा चालान भी कटता है। इसलिए शराब पीकर गाड़ी चलाने से परहेज करें।

6- नियमित रूप से अपनी कार की करें देखरेख

अपनी कार की नियमित रूप से देखभाल करें। खराब हो चुके टायरों की मरम्मत करें, अपनी टूटी हुई हेडलाइट्स को ठीक करें, अपने साइड मिरर को ठीक करें और अपने इंजन ऑयल को बदलें क्योंकि ऐसा करने में विफल रहने पर दुर्घटनाएं हो सकती हैं।

7- ट्रैफिक सिग्नल का फॉलो करें

ट्रैफिक सिग्नल तोड़ने पर भारी चालान कटता है। यहां तक की सिग्नल तोड़ते समय बड़ी सड़क दुर्घटना भी हो सकती है।

8- अपनी लेन में चलें

भारतीय सड़कों पर बढ़ते यातायात को ध्यान में रखते हुए, लेन अनुशासन का पालन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। व्यस्त सड़क पर लेन बदलकर कभी भी कार को ओवरटेक न करें। अगर आप लेन बदलते हैं, तो भी एक संकेत देना याद रखें।

9- सुरक्षित दूरी बनाए रखें

सुरक्षित दूरी बनाए रखने से आपको प्रतिक्रिया करने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा यदि आगे का वाहन अचानक रुक जाता है। यह टक्कर की संभावना को कम करता है और यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करता है।

10- दायीं ओर से ओवरटेक

भारत राइट-हैंड ड्राइव का अनुसरण करता है। इसलिए हमेशा दायीं ओर से ओवरटेक करना याद रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.