Move to Jagran APP

Bike Riding Tips: बाइक राइडिंग के हैं शौकिन तो कभी अनदेखा ना करें ये 3 चीज, वरना दुर्घटना से हो सकता है सामना

बाइक राइड करने के लिए राइडर के कपड़े भी प्रमुख होते हैं इसके लिए वैसे तो चमड़े से बनी पैंट को पहनना सही होता है। क्योंकि ये आपके गिरने की स्थिति में आपको अच्छी सुरक्षा प्रदान करती है।

By BhavanaEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 06:42 PM (IST)Updated: Thu, 03 Dec 2020 09:14 AM (IST)
Bike Riding Tips: बाइक राइडिंग के हैं शौकिन तो कभी अनदेखा ना करें ये 3 चीज, वरना दुर्घटना से हो सकता है सामना
बाइक राइडिंग दर्शाती प्रतिकात्मक तस्वीर (फोटो साभार :जागरण)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Bike Riding Tipsमोटरसाइकिल पर एक लंबी राइड के लिए जाना आज भी बहुत से लोगों का सपना होता है, और भारत में मोटरसाइकिल उत्साही लोगों की कमी नहीं हैं। ये लोग हर रविवार एक लंबी राइड के लिए निकल जाया करते हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि बाइक राइडिंग का शौक आपके जीवन को खतरे में डाल सकता है, अगर आप इसका सही से इस्तेमाल ना करें तो।

loksabha election banner

सुरक्षा के दृष्टिकोण से देखें तो मोटरसाइकिल चलाना कार चलाने से कहीं ज्यादा खतरनाक है। इसलिए मोटरसाइकिल सवारों को सभी आवश्यक सावधानी बरतने की जरूरत होती है। इसी को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए कुछ ऐसे सेफ्टी गियर लेकर आएं हैं, जिनकी बदौलत आप आराम से राइड कर अपने घर वापस आ सकते हैं।

1. हेलमेट: यह एक ऐसी चीज है, जिसके बिना आप घर से बाहर ना ही निकलें तो अच्छा है। इसे कानून के तहत भी अनिवार्य कर दिया गया है, जिसका अर्थ है कि अगर आप हेलमेट नहीं पहनते हैं, तो आपको भारी जुर्माना देना पड़ सकता है। वर्तमान में तीन प्रकार के हेलमेट मार्केट में उपलब्ध है, जिनमें फुल हेलमेट, तीन चौथाई हेलमेट और हाफ हेलमेट शामिल हैं। सुरक्षा के नजरिए से आपको फुल फेस हेलेमेट पहनना चाहिए।

2. लैदर से लैस कपड़े: बाइक राइड करने के लिए राइडर के कपड़े भी प्रमुख होते हैं, इसके लिए वैसे तो चमड़े से बनी पैंट को पहनना सही होता है। क्योंकि ये आपके गिरने की स्थिति में आपको अच्छी सुरक्षा प्रदान करती है। इसके अलावा आप राइड करते समय लैदर जैकेट, लैदर दस्ताने और घुटने के पैच खरीद सकते हैं। हालांकि राइडर को इन कपड़ो के प्रकार का चयन करते समय मौसम को ध्यान में रखना चाहिए।

3. लैदर जूते: बाइक को चलाते समय जूते का महत्व आपको बताने की जरूरत नहीं है। आपके शू एक फर्म ग्राउंड ग्रिप के लिए ऑयल प्रूफ तलवे से लैस होने चाहिए। वहीं व्हील और शिफ्टर पैड पर टेंगलिंग से बचने के लिए लेस बूट के अंदर होना चाहिए। बता दें, कुछ जूते पैर की सुरक्षा के साथ भी आते हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.