Move to Jagran APP

जब गाड़ी में बचे थोड़ा फ्यूल तो ये 4 तरीके आएंगे बड़े काम, बगैर परेशानी आप पहुंच पाएंगे फ्यूल टैंक!

अक्सर तो नहीं लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है जब आपको अचानक पता चलता है कि आपकी गाड़ी में थोड़ा सा फ्यूल बचा हुआ है और आपको फ्यूल टैंक तक पहुंचना है। ऐसी कंडीशन में अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम इसका इलाज लेकर आए हैं।

By Sarveshwar PathakEdited By: Published: Wed, 04 May 2022 03:53 PM (IST)Updated: Thu, 05 May 2022 06:36 AM (IST)
जब गाड़ी में बचे थोड़ा फ्यूल तो ये 4 तरीके आएंगे बड़े काम, बगैर परेशानी आप पहुंच पाएंगे फ्यूल टैंक!
गाड़ी में कम फ्यूल बचने पर इन टिप्स का करें इस्तेमाल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जरा सोचिए कि आपकी गाड़ी में थोड़ा सा फ्यूल बचा हुआ है और आपको अभी पेट्रोल टैंक तक पहुंचना है, ऐसी कंडीशन में आप क्या करेंगे? हम जानते हैं कि आपका जवाब क्या होगा, यही कि जल्दी से आप गाड़ी का एक्सीलेटर दबाएंगे और फ्यूल टैंक तक पहुंच जाएंगे, लेकिन आप ये गलती कभी मत करिएगा, क्योंकि स्पीड में गाड़ी होने की वजह से आपका एक्सीडेंट भी हो सकता है। इसीलिए, आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स, जिनको अपनाकर आप आसानी से कम तेल में भी फ्यूल टैंक तक पहुंच सकते हैं, तो आइए जानते हैं इमरजेंसी के वक्त में काम आने वाले कुछ आसान तरीकों के बारे में...

loksabha election banner

विंडो को करें बंद 

अगर आपने अपनी कार के विंडो को खोल रखा है, तो आपको फौरन ही अपनी कार के विंडो को बंद कर लेना चाहिए, क्योंकि आप जब कार को चलाएंगे तो विंडो के जरिए कार के अंदर हवा भर आएगी, जिससे कार की स्पीड पर प्रभाव पड़ेगा और आपकी गाड़ी कम चलेगी। इसलिए, आपको जब भी यह लगे कि आपकी गाड़ी में फ्यूल कम है और आपको लंबा रास्ता तय करना है, तो आपको सबसे पहले अपने कार के विंडो को बंद कर लेना चाहिए।

इलेक्ट्रिक पोर्ट्स को करें डिस्कनेक्ट

कार में कई चार्जिंग पोर्ट दिए होते हैं जिससे आप अपने फोन को चार्ज करते हैं और साथ ही कई गैजेट को इलेक्ट्रिक कनेक्टिविटी देते हैं, जब भी आपको पता चले कि गाड़ी में फ्यूल कम है, तो फौरन ही आपको सारे कनेक्टेड पोर्ट्स या डाटा केबल डिस्कनेक्ट कर देनी चाहिए या बंद कर देनी चाहिए।

50 से 60 किमी/घंटे की स्पीड से चलें

अक्सर आपने देखा होगा कि लोगों को जब यह पता चलता है कि उनकी गाड़ी में बहुत थोड़ा सा फ्यूल बचा हुआ है, तो वह तुरंत ही गाड़ी का एक्सीलेरेटर को दबाकर जल्द से जल्द फ्यूल टैंक तक पहुंचने की कोशिश करते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। आपको एक समान गति से (50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे) यात्रा करते हुए आगे बढ़ना चाहिए, जिससे आप गाड़ी को इको मोड में रखकर ज्यादा माइलेज पा सकें और फ्यूल टैंक तक पहुंच सकें।

चेक करें टायर प्रेशर

जब भी आपको पता चले कि आप ही गाड़ी में थोड़ा सा फ्यूल बचा हुआ है और आपको लंबा रास्ता तय करना है, तो सबसे पहला काम आपको जो करना चाहिए वह है, कार के टायर प्रेशर को चेक करना। आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्यों करना चाहिए, तो आपको बता दें कि जब भी आपके कार का टायर प्रेशर कम होगा, उसमें हवा कम रहेगी तो कार को चलाने के लिए ज्यादा स्पीड की जरूरत होगी और जब आप का इंजन ज्यादा स्पीड पर चलेगा तो गाड़ी तेल भी ज्यादा खाएगी, इसलिए आपको सबसे पहले अपने कार के टायर का प्रेशर मेंटेन रखना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.