Move to Jagran APP

कार में इस छोटी सी डिवाइस लगाने से मिलेगी शिमला जैसी ठंडक, कीमत 350 रुपये

सोलर फैन के इस्तेमाल से रात के समय आपको अपनी कार में AC चलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 30 Aug 2018 12:02 PM (IST)Updated: Sat, 01 Sep 2018 10:14 AM (IST)
कार में इस छोटी सी डिवाइस लगाने से मिलेगी शिमला जैसी ठंडक, कीमत 350 रुपये
कार में इस छोटी सी डिवाइस लगाने से मिलेगी शिमला जैसी ठंडक, कीमत 350 रुपये

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। गर्मियों के मौसम में हर कोई चाहता है कि घर हो या ऑफिस या फिर यात्रा करने का साधन, हर जगह उसे AC की ठंडी हवा मिलती रहे। AC की लत लोगों को इस तरह लग चुकी है कि अब उनका इसके बिना रहना भी मुश्किल हो गया है। इतना ही नहीं, लोगों को इस बात की भी शिकायत रहती है कि जब भी वह अपनी कार से कहीं आना-जाना करते हैं तो दोपहर की तेज धूप में उनकी कार का AC काम करना बंद कर देता है। आज हम लोगों की इसी परेशानी को दूर करने जा रहे हैं। जी हां, बाजार में कई तरह की ऐसी टेक्नोलॉजी आ गई हैं, जिनके इस्तेमाल से आपको काफी फायदा पहुंच सकता है और वह आपकी जेब पर भी ज्यादा असर नहीं डालती। तो आइए जानते हैं इस डिवाइस के बारे में जो आपकी कार में AC की हवा को और ठंडा कर देता है।

loksabha election banner

सोलर फैन

सोलर फैन के इस्तेमाल से शाम के समय आपको अपनी कार में AC चलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सबसे अच्छी बात तो यह है कि जिस चिलचिलाती गर्मी से आप परेशान होते हैं अब वही गर्मी इस सोलर फैन की वजह से आपके काम आ रही है। अब आप तेज धूप में भी अपनी गाड़ी पार्क कर सकते हैं। सोलर फैन के इस्तेमाल से आप कार की गर्मी भी बाहर फेंक सकते हैं। सोलर फैन की सबसे खास बात है कि यह आपकी कार को कुछ ही मिनटों में काफी ठंडी कर देता है और आपके ईंधन की खपत भी नहीं करता। AC चलाते समय अगर आप सोलर फैन का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी कार की ठंडक दोगुनी कर देता है।

क्या होता है सोलर फैन?

सोलर फैन एक मैकेनिकल फैन होता है जो सोलर पैनल्स से संचालित होता है। यह सोलर पैनल्स या तो डिवाइस द्वारा चलते हैं या फिर अपने आप ही स्थापित रहते हैं। सोलर फैन्स को दूसरा पावर स्रोत सोलर पावर होता है, और ज्यादातर इसे दिन के समय ठंडक देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, कभी-कभी इसे हीटिंग पर्पज के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सबसे तेज तब चलता है जब बाहर की गर्मी तेज हो। यह एयर कंडीशन की लागत को भी कम करता है।

कीमत और उपलब्धता:

कार में लगाने के लिए अच्छे सोलर फैन की शुरुआती कीमत 350 रुपये होती है। इसके बाद इसकी कीमत 700 से 800 रुपये तक जाती है। वहीं, आप अगर बैटरी वाले सोलर फैन को खरीदते हैं तो इनकी कीमत 1500 रुपये से शुरू होती है जो कि 3500 रुपये तक जाती है। कार के लिए इन सोलर फैन्स को आप बाजार में किसी भी कार केयर शॉप से खरीद सकते हैं। इसके अलावा आप इन्हें अमेजन, फ्लिपकार्ट या फिर पेटीएम मॉल के जरिए भी खरीद सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.