Move to Jagran APP

भाई दूज पर बहन को गिफ्ट करनी है स्कूटी? ये रहे बढ़िया ऑप्शन

जानें देश के 5 सबसे खास स्कूटर के बारे में बताने जा रहा है जिनकी कीमत कम है साथ ही लुक्स और स्टाइल भी काफी बेहतर है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Fri, 20 Oct 2017 11:39 AM (IST)Updated: Sat, 21 Oct 2017 10:55 AM (IST)
भाई दूज पर बहन को गिफ्ट करनी है स्कूटी? ये रहे बढ़िया ऑप्शन
भाई दूज पर बहन को गिफ्ट करनी है स्कूटी? ये रहे बढ़िया ऑप्शन

नई दिल्ली (जेएनएन)। भाई-बहन के परस्पर प्रेम और स्नेह का प्रतीक भाई दूज दिवाली के बाद मनाया जाता है। ऐसे में अगर एक भाई अपनी बहन को स्टाइलिश लेडीज स्कूटर गिफ्ट करना चाहता है तो बाजार में कई ऑप्शन्स उपलब्ध हैं। हम अपनी इस खबर में देश के 5 सबसे खास स्कूटर के बारे में बताने जा रहा है जिनकी कीमत कम है साथ ही लुक्स और स्टाइल भी काफी बेहतर है।

loksabha election banner

सूजुकी लेट्स:

लेट्स एक स्टाइलिश एक स्कूटर है। दिल्ली में इसकी एक्स शो रूम कीमत 51 हजार रुपये से शुरू होती है। गर्ल्स को लुभाने के लिए कंपनी ने इसमें कई अच्छे फीचर्स कोम शामिल किया गया है। ड्यूल कलर्स में होने से यह ज्यादा आकर्षित नज़र आता है। इसमें 112.8 cc का इंजन लगा है और एक लीटर में यह 63 किलोमीटर की माइलेज निकाल देता है। आरामदायक राइड इसकी खासियत है।

हीरो डुएट:

हीरो का डुएट गर्ल्स के खास स्कूटर है, इसमें 110cc का पॉवरफुल इंजन जो 8.31 bhp की पावर देता है और इसका मैक्सिमम टॉर्क 8.30Nm है। डुएट की टॉप स्पीड 85 kmph है,एक लीटर में यह 63 किलोमीटर की माइलेज देता है। लुक्स के मामले में यह सिंपल होने के साथ थोड़ा सा स्टाइलिश भी है। इतना ही नहीं इसमें कई अच्छे फीचर्स भी दिए गए है जो आपको पसंद आयेंगे। दिल्ली में नए डुएट की एक्स शो रूम कीमत 47,830 रुपये से शुरू होती है।

TVS जेस्ट:

110cc इंजन वाला जेस्ट एक बेहद पॉपुलर ऑटोमैटिक स्कूटर है, पावरफुल होने के साथ-साथ यह अच्छा दिखने वाला स्कूटर है, इसमें 109.7cc का इंजन लगा है। इसमें ECO मोड दिया है जिसकी मदद से आप फ्यूल सेविंग भी कर सकते है। एक लीटर में यह 62 किलोमीटर की माइलेज देता है। इसकी आरामदायक राइड इसकी खूबी है। दिल्ली में जेस्ट की एक्स शो रूम कीमत 45,738 रुपये से शुरू होती है।

होंडा एक्टिवा आई:

होंडा ने एक्टिवा आई को खास तौर पर गर्ल्स के लिए ही तैयार किया है। एक्टिवा आई में 109cc का इंजन लगा है जो की 8 bhp की पॉवर और 8.74nm का टार्क देता है। एक लिए में यह 60 किलोमीटर की माइलेज देता है। लुक्स के मामले में यह ठीक है लेकिन इसकी परफॉरमेंस बेहतर कही जा सकती है। फीमेल राइडर के लिए एक्टिवा आई एक अच्छा स्कूटर साबित हो सकता है। दिल्ली में एक्टिवा आई की एक्स शो रूम कीमत 46,900 रुपये से शुरू होती है।

यामाहा फसिनो:

यामाहा का यह स्कूटर अपने सेगमेंट का सबसे स्टाइलिश स्कूटर है। गर्ल्स में यह काफी पॉपुलर भी है। इतना ही नहीं यह पॉवरफुल और किफायती भी है। इसमें 113cc का इंजन लगा है जो 7ps की पॉवर और 8nm का टार्क देता है। एक लीटर में फसिनो 66 किलोमीटर की माइलेज देता है। फसिनो चलने बढ़िया है, रोड पर इसकी ग्रिप बेहतर रहती है। यह पांच कलर्स में मिलेगा और दिल्ली में इसकी एक्स शो रूम कीमत 53,300 रुपये से शुरू होती है।

ऑटो एक्सपर्ट की राय:

जाने-माने ऑटो एक्सपर्ट टूटू धवन की बताते हैं कि मार्किट में कई सारे स्कूटर्स मौजूद हैं, लेकिन गर्ल्स को ध्यान में रखते हुए कंपनियां कम वजनी वाले स्कूटर तैयार करती हैं। इनमे से होंडा का एक्टिवा आई, tvs जेस्ट और हीरो डुएट काफी पॉपुलर है, आजकल सभी कंपनियां अपने प्रोडक्ट में कोई कमी नहीं छोड़ती। ऐसे में आप वही प्रोडक्ट चुनें जिसकी सर्विस सस्ती हो और सर्विस सेंटर भी आपके घर या ऑफिस के नजदीक हो, क्योकिं आजकल इतना टाइम किसी के पास नहीं होता की एक गाड़ी की सर्विस के लिए पूरा दिन खराब करना पड़े। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.