Move to Jagran APP

लोकल मैकेनिक से करवाते हैं गाड़ी की सर्विसिंग? इन टिप्स को फॉलो करें नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

अगर किसी लोकल मैकेनिक से अगर कार की सर्विसिंग करवाते हैं तो कम कीमत में पूरी सर्विसिंग हो जाती है। हालांकि आज कल कुछ लोकल मैकेनिक ज्यादा मुनाफ़ा कमाने के चक्कर में सर्विसिंग के दौरान गड़बड़ी करते हैं ऐसे में आपको हजारों रुपये के चपत लग सकती है।

By Atul YadavEdited By: Published: Wed, 26 Jan 2022 11:23 AM (IST)Updated: Thu, 27 Jan 2022 07:37 AM (IST)
लोकल मैकेनिक से करवाते हैं गाड़ी की सर्विसिंग? इन टिप्स को फॉलो करें नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान
लोकल मैकेनिक से करवाते हैं गाड़ी की सर्विसिंग? इन टिप्स को फॉलो करें नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आप में अधिकतर लोग ऐसे होंगे जो ऑथराइज्ड सर्विस स्टेशन पर जाकर अपनी गाड़ियों का सर्विसिंग करवाते हैं, वहीं कुछ लोगों के पास समय की कमी होने के कारण ऑथराइज्ड सर्विस स्टेशन पर इंतजार करने से बेहतर अपने किसी जानने वाले मैकेनिक से गाड़ी की सर्विसिंग करवा लेते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप लोकल मैकेनिक से सर्विसिंग करवाते हैं तो, किन जरूरी बातों का ध्यान रखने की जरूरत है, जिससे आगे चलकर आप भारी नुकसान होने से बच सकें।

loksabha election banner

इंजन ऑयल

जब भी आप सर्विसिंग करवाने जाते हैं तो, इंजन ऑयल का ध्यान जरूर रखें, होता क्या है कि मैकेनिक इंजन ऑयल को लेकर कई बार फ्रॉड कर जाते हैं, क्योंकि इससे उनको मुनाफा मिलता है। मैकेनिक सस्ती इंजन ऑयल डाल कर अच्छे इंजन ऑयल के दाम वसूल लेते हैं। ऐसे में जरूरी ये है कि इसपर नजर रखी जाए और हो सके तो पहले से ही अच्छी कंपनी का इंजन ऑयल अपने साथ ले जाएं और अपने सामने ही इसे अपनी कार में भरवाएं।

ब्रेक ऑयल

ब्रेक ऑयल में भी लोकल ऑयल डलवाने से बचें, जब भी गाड़ी सर्विसिंग करवाने जाएं तो, मैकेनिक से ब्रांड वाले ब्रेक ऑयल डालने को कहें, ताकि आगे चलकर आपके ब्रेकिंग सिस्टम में कोई समस्या न आए और आप किसी बड़े सड़क हादसे से भी बच पाएं। अगर आपकी कार के ब्रेक ऑयल की जगह पर किसी लोकल ऑयल का इस्तेमाल किया जाए तो इससे ब्रेकिंग में दिक्कत आ सकती है या पावर ब्रेक जाम भी हो सकते हैं। सर्विसिंग के दौरान इसका भी ख़ास ख्याल रखें।

सस्पेंशन

सस्पेंशन गाड़ी का खास पुर्जा होता है और सर्विसिंग के दौरान इसको मैकेनिक को देखने के लिए जरूर कहें, कई बार आपकी कार के सस्पेंशन में दिक्कत आती है तो कार चलाना काफी मुश्किल हो जाता है। समय बचाने के चक्कर में मैकेनिक इन्हें ठीक तरह से रिपेयर नहीं करते हैं, जिसकी वजह से ये जल्दी खराब हो जाते हैं।

बैटरी

कभी भी कार में लोकल बैटरी ना लगवाएं क्योंकि ये जल्दी डिस्चार्ज हो जाती हैं और इनकी लाइफ भी कम होती है। इन्हें चार्ज करने में काफी ज्यादा समय लगता है और कुछ ही महीनों में ये खराब भी होने लगती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.