Move to Jagran APP

लोकल मैकेनिक से करवा रहे हैं कार की सर्विसिंग तो लग सकती है हजारों की चपत, इन चीजों को ना करें नजरअंदाज

कुछ लोकल मैकेनिक ज्यादा मुनाफ़ा कमाने के चक्कर में सर्विसिंग के दौरान गड़बड़ी करते हैं ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप सर्विसिंग के दौरान किसी भी फ्रॉड से बच सकते हैं।

By Vineet SinghEdited By: Published: Wed, 07 Apr 2021 05:56 PM (IST)Updated: Thu, 08 Apr 2021 06:46 AM (IST)
लोकल मैकेनिक से करवा रहे हैं कार की सर्विसिंग तो लग सकती है हजारों की चपत, इन चीजों को ना करें नजरअंदाज
कार की सर्विसिंग के दौरान जरूर ध्यान रखें ये बातें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जब भी आप अपनी कार की सर्विसिंग करवाने के लिए ऑथराइज्ड सर्विस स्टेशन पर जाते हैं तो को बार कुछ दिनों का इन्तजार करना पड़ सकता है या फिर कई बार सर्विसिंग के चार्जेज थोड़े ज्यादा होते हैं। वहीं आप अगर किसी लोकल मैकेनिक से अगर कार की सर्विसिंग करवाते हैं तो कम कीमत में पूरी सर्विसिंग हो जाती है। हालांकि आज कल कुछ लोकल मैकेनिक ज्यादा मुनाफ़ा कमाने के चक्कर में सर्विसिंग के दौरान गड़बड़ी करते हैं, ऐसे में आपको हजारों रुपये के चपत लग सकती है। अगर आपको जल्दबाजी में किसी मैकेनिक से कार की सर्विसिंग करवानी पड़ रही है तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप सर्विसिंग के दौरान किसी भी फ्रॉड से बच सकते हैं।

loksabha election banner

इंजन ऑयल

सर्विसिंग के दौरान जो सबसे जरूरी चीज है जिसमें मैकेनिक गड़बड़ी करते हैं वो इंजन ऑयल है। दरअसल मैकेनिक असली इंजन ऑयल की जगह पर लोकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं जिससे इंजन गर्म होता है और खराब भी हो जाता है। ऐसे में जरूरी ये है कि इसपर नजर रखी जाए और हो सके तो पहले से ही अच्छी कंपनी का इंजन ऑयल अपने साथ ले जाएं और अपने सामने ही इसे अपनी कार में भरवाएं।

ब्रेक ऑयल

अगर आपकी कार के ब्रेक ऑयल की जगह पर किसी लोकल ऑयल का इस्तेमाल किया जाए तो इससे ब्रेकिंग में दिक्कत आ सकती है या पावर ब्रेक जाम भी हो सकते हैं। सर्विसिंग के दौरान इसका भी ख़ास ख्याल रखें।

बैटरी

कभी भी कार में लोकल बैटरी ना लगवाएं क्योंकि ये जल्दी डिस्चार्ज हो जाती हैं और इनकी लाइफ भी कम होती है। इन्हें चार्ज करने में काफी ज्यादा समय लगता है और कुछ ही महीनों में ये खराब भी होने लगती हैं।

सस्पेंशन

कई बार आपकी कार के सस्पेंशन में दिक्कत आती है तो कार चलाना काफी मुश्किल हो जाता है। समय बचाने के चक्कर में मैकेनिक इन्हें ठीक तरह से रिपेयर नहीं करते हैं जिसकी वजह से ये जल्दी खराब हो जाते हैं। ऐसे में मैकेनिक से बोलकर कार के सस्पेंशन की मरम्मत अच्छी तरह से करवाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.