Move to Jagran APP

सिर्फ इन टिप्स को फॉलो करके बढ़ा सकते हैं अपनी इलेक्ट्रिक कार की रेंज, पहले से ज्यादा चलेगी बैटरी

अगर आप भी इलेक्ट्रिक कार ग्राहक हैं और आपकी कार की रेंज भी दावे के अनुसार नहीं मिल रही है तो हम आपको 4 टिप्स बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आप अपनी ईवी की रेंज को 30 फीसद तक बढ़ा सकते हैं।

By Atul YadavEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 10:24 AM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 07:40 AM (IST)
सिर्फ इन टिप्स को फॉलो करके बढ़ा सकते हैं अपनी इलेक्ट्रिक कार की रेंज, पहले से ज्यादा चलेगी बैटरी
EV Care: सिर्फ इन टिप्स को फॉलो करके बढ़ा सकते हैं इलेक्ट्रिक कार की रेंज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश में इस समय कई इलेक्ट्रिक व्हीकल्स लॉन्च हो चुकी हैं, वहीं इस साल 2022 में कई इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च होने के लिए तैयार हैं। लॉन्चिंग के समय वाहन निर्माता कंपनियां अपने गाड़ियों को बेहतरीन रेंज देने का दावा करती हैं, लेकिन कई बार ग्राहकों को दावे के मुताबिक रेंज नहीं मिल पाता है। ऐसे में अगर आप भी अपनी गाड़ी का रेंज बढ़ाने के बारे में सोंच रहे हैं तो, नीचे हम आपको बताने जा रहे हैं उन टिप्स के बारे में, जिसे आप फॉलो करके अपने कारों के रेंज बढ़ा सकते हैं।

loksabha election banner

टॉप स्पीड पर कार चलाने से बचें: अगर आप चाहते हैं कि आपकी गाड़ी बेहतरीन रेंज दे तो, आपको सबसे पहले अपनी गाड़ी को टॉप स्पीड पर ले जाने से बचना होगा। इसलिए ध्यान रखें कि जब तक जरूरी ना हो अपनी इलेक्ट्रिक कार को टॉप स्पीड पर ना पहुंचाएं। टॉप स्पीड पर चलाने की वजह से ज्यादा बैटरी खर्च होती है। ऐसे में आपकी कार आधी ही रेंज देती है। ऐसे में आपको टॉप स्पीड में कार चलाने से बचना चाहिए।

धूप में ना खड़ी करें कार: आने वाला मौसम गर्मियों का है ऐसे में आपको बता दें कि आपको गर्मियों के दिनों में अपनी इलेक्ट्रिक कार का ख़ास ख्याल रखना चाहिए, ऐसा इसलिए है क्योंकि गर्मी इलेक्ट्रिक कार के बैटरी बैकअप के लिए दिक्क्तें खड़ी कर सकती है, ऐसे में आपको धूप में अपनी कार पार्क करने से बचना चाहिए।

ओवर लोडिंग से बचें: ओवर लोडिंग की वजह से कार की मोटर पर दबाव ज्यादा होता है और ऐसे में बैटरी की खपत बढ़ जाती है। आपको अपनी इलेक्ट्रिक कार में ओवर लोडिंग करने से बचना चाहिए।

टायर एयर प्रेशर रखें मेंनटेन: अगर आप अपने गाड़ी के टायर का प्रेशर मेंटन नहीं रखते हैं तो कार की मोटर पर दबाव बढ़ जाता है और बैटरी तेजी से खर्च होता है। ऐसा करने से आपको बचना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.