सावधान! कार में बैठकर भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो हो सकता है जान का खतरा

जाने अनजाने में हम कई ऐसी गलतियां कर देते हैं जिनका पछतावा हमें बाद में होता है। आपको कार के अंदर कुछ चीजों को बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। तो आइए जानते हैं कि हमें कार के अंदर बैठकर किन चीजों को बिल्कुल नजरअंदाज करना चाहिए।

Sarveshwar PathakPublish: Tue, 26 Apr 2022 08:19 PM (IST)Updated: Wed, 27 Apr 2022 07:04 AM (IST)
सावधान! कार में बैठकर भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो हो सकता है जान का खतरा

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अक्सर लोग गर्मी में अपने दोस्तों के साथ ट्रिप पर निकलते हैं और पार्टी करते हैं। कई बार ऐसा होता है कि कार के अंदर ही पार्टी शुरू हो जाती है और कार में बैठकर लोग शराब और सिगरेट भी पीने लगते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि ऐसा करने से आपकी जान भी जा सकती है। जी हां, इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको कार के अंदर कुछ चीजों को बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, नहीं तो ये आपके लिए खतरा बन सकता है।

एल्कोहल और ज्वलनशील पदार्थ को करें नजरअंदाज 

कोरोना संक्रमण फैलने के बाद लोग कार के केबिन में सैनिटाइजर जरूर रखते हैं। कई लोग तो कार में बैठने से पहले ही पूरा स्प्रे करते हैं और बाद में बैठते हैं, जो आपके लिए जान का खतरा बन सकता है। चौंकिए मत कार में सैनिटाइजर रखना आपकी जान ले सकता है। आप सोच रहे होंगे कि सैनिटाइजर कैसे जान ले सकता है तो आपको बता दें कि सैनिटाइजर में काफी मात्रा में अल्कोहल होता है, जिसकी वजह से आसानी से आग पकड़ सकती है। इसलिए आपको कार में सैनिटाइजर रखने से बचना चाहिए। सैनिटाइजर के अलावा कई ऐसी चीजें होती हैं, जिनमें एल्कोहल या ज्वलनशील पदार्थ मिला होता है। ऐसे में आपको इनके प्रयोग से बचना चाहिए।

बिल्कुल न करें स्मोकिंग 

स्मोकिंग सुनने में काफी छोटा शब्द है, लेकिन यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है। स्मोकिंग आपको धीरे-धीरे बीमार करता है, लेकिन अगर आप कार केबिन के अंदर इसको पीते हैं, तो यह आपके लिए घातक हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कार में स्मोकिंग करते समय आग लगने का खतरा रहता है। आपने कई बार सुना होगा कि स्मोकिंग करते वक्त गाड़ी में आग लग गई और व्यक्ति की जान चली गई। इसलिए, आपको हमेशा कार के बाहर स्मोकिंग करना चाहिए।

नोट- इन दो चीजों के अलावा भी कार के कैबिन में कुछ चीजें जैसे शराब का सेवन, माचिस, तैलीय पदार्थ या कोई गर्म वस्तु रखने से बचना चाहिए।

Edited By Sarveshwar Pathak

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept