Move to Jagran APP

कार में ये पार्ट्स लगवाने से इंजन समेत माइलेज पर पड़ सकता है असर

मॉडिफिकेशन्स आपकी कार के लुक को स्पोर्टी और स्टाइलिश जरूर बना सकते हैं लेकिन कई बार कार में करवाए गए ये मॉडिफिकेशन्स काफी भारी पड़ते हैं और आपकी लाखों रुपये की चपत लगा सकते हैं। आज हम आपको इनके बारे में बताएंगे।

By Vineet SinghEdited By: Published: Thu, 22 Jul 2021 07:59 PM (IST)Updated: Thu, 22 Jul 2021 07:59 PM (IST)
कार में ये पार्ट्स लगवाने से इंजन समेत माइलेज पर पड़ सकता है असर
कार में ये पार्ट्स लगवाने से इंजन समेत माइलेज पर पड़ सकता है असर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ज्यादातर कार ओनर्स अपने वाहन में हैवी मॉडिफिकेशन करवाने से बचते हैं। दरअसल ये मॉडिफिकेशन्स आपकी कार के लुक को स्पोर्टी और स्टाइलिश जरूर बना सकते हैं लेकिन कई बार कार में करवाए गए ये मॉडिफिकेशन्स काफी भारी पड़ते हैं और आपकी लाखों रुपये की चपत लगा सकते हैं। अगर आप भी अपनी कार में कोई बड़ा मॉडिफिकेशन करवाने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन से मॉडिफिकेशन आपकी कार पर भारी पड़ सकते हैं।

loksabha election banner

कार सेफ्टी ग्रिल

ज्यादातर लोग जब एसयूवी खरीदते हैं तो इसके सामने की तरफ एक हैवी मेटल ग्रिल लगवा देते हैं। यह हैवी मेटल ग्रिल इसलिए लगाई जाती है कि कार अगर टकरा जाए तो सामने वाले हिस्से को किसी भी तरह का नुकसान ना हो। आपको बता दें कि इस मॉडिफिकेशन से कार के अगले हिस्से को तो नुकसान से बचाया जा सकता है लेकिन कई बार इससे एक्सीडेंट के दौरान एयर बैग ना खुलने जैसी समस्या पेश आ चुकी है ऐसे में इसे लगवाना खतरे से खाली नहीं होता है।

चौड़े व्हील

कार में चौड़े एलॉय व्हील्स लगवाना आजकल काफी ट्रेंडिंग है इससे आपका वाहन काफी सपोर्ट ही नजर आता है लेकिन दिक्कत तब आती है जब इन व्हील्स का वजन ज्यादा हो जाता है और इससे इंजन पर दबाव पड़ने लगता है नतीजतन वाहन माइलेज नहीं देता है और आपको हर महीने फ्यूल पर हजारों रुपए खर्च करने पड़ जाते हैं ऐसे में आपको चौड़े एलॉय व्हील्स से बचना चाहिए।

लोकल इलेक्ट्रिक इक्विपमेंट्स

पैसे बचाने के चक्कर में कई बार लोग लोकल इलेक्ट्रिक इक्विपमेंट्स लग जाते हैं जिनकी वजह से कार के माइलेज पर असर पड़ता है साथ ही इसकी गारंटी वारंटी पर भी असर पड़ता है। यह लोकल पार्ट्स और इलेक्ट्रिक इक्विपमेंट्स कार की वायरिंग को भी प्रभावित करते हैं ऐसे में इनसे बचना चाहिए।

बेस ट्यूब

कार में बेस ट्यूब लगाने से म्यूजिक की आवाज काफी भारी हो जाती है लेकिन इससे कार के इंटीरियर और इसके फ्रेम को नुकसान पहुंच सकता है क्योंकि कई बार इसका वाइब्रेशन काफी ज्यादा होता है जिससे इसे नुकसान पहुंच सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.