Move to Jagran APP

नौसीखिया ड्राइवर्स के लिए भी मुश्किल पार्किंग हो जाएगी आसान, आज ही कार में लगवाएं ये गैजेट्स

जिन लोगों को ठीक तरह से कार पार्क करना नहीं आता है उनके लिए मार्केट में कुछ पार्किंग गैजेट्स मौजूद हैं जिन्हें कार में लगाकर पार्किंग को आसान बनाया जा सकता है इतना ही नहीं नौसीखिया ड्राइवर भी इन गैजेट्स से आसानी से अपनी कार को पार्क कर सकते हैं।

By Vineet SinghEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 05:17 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 05:17 PM (IST)
नौसीखिया ड्राइवर्स के लिए भी मुश्किल पार्किंग हो जाएगी आसान, आज ही कार में लगवाएं ये गैजेट्स
कार पार्किंग के लिए बेस्ट गैजेट्स (फोटो साभार: पिक्साबे)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप ड्राइविंग सीखते हैं तो इसमें आपको ज्यादा से ज्यादा कुछ हफ्ते का समय लगता है, लेकिन आप अगर पार्किंग की बात करें तो इसमें आपको काफी समय लग सकता है। दरअसल परफेक्ट कार पार्किंग सीखने में आपको साल भर का भी समय लग सकता है। खुली जगह में कार पार्क करना आसान होता है लेकिन जब बात किसी संकरी जगह पर कार पार्क करने की हो तो इसमें आपको मुश्किल आ सकती है। कई बार तो लोग पार्किंग के दौरान एक्सीडेंट का शिकार भी हो जाते हैं। ऐसे में जिन लोगों को ठीक तरह से कार पार्क करना नहीं आता है उनके लिए मार्केट में कुछ पार्किंग गैजेट्स मौजूद हैं जिन्हें कार में लगाकर पार्किंग को आसान बनाया जा सकता है, इतना ही नहीं नौसीखिया ड्राइवर भी इन गैजेट्स की मदद से आसानी से अपनी कार को पार्क कर सकते है। ये गैजेट्स मार्केट में आसानी से अवेलेबल हैं जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

कार पार्किंग सेंसर: आज के कुछ साल पहले तक भारत में कार को पार्क करना पूरी तरह से ड्राइवर की कार्य कुशलता पर निर्भर करता था। लेकिन समय के साथ ही मार्केट में नई तकनीक आ गईं जिनकी मदद से कार को पार्क करना काफी आसान हो गया। इन्हीं गैजेट्स में से एक है कार पार्किंग सेंसर। ये गैजेट आपकी कार को ठीक तरह से करने में मदद करता है। जब भी आप कार को पार्क करते हैं आपको पीछे से कार की पोजीशन दिखाई देती है साथ ही रास्ते में आने वाली रुकावटों को देखा जा सकता है और पार्किंग को आसान बनाया जा सकता है। ये सेंसर आप आफ्टर मार्केट प्रोडक्ट के तौर पर भी लगवा सकते हैं और इनकी कीमत भी काफी कम है।

360 पार्किंग कैमरा: 360 पार्किंग कैमरा ज्यादातर प्रीमियम कारों में दिया जाता है। ये 360 पार्किंग कैमरा आपकी कार को आसानी से पार्क करने में मदद करता है। ये सिर्फ कार के पीछे ही नहीं बल्कि चारो तरफ देखने में मदद करता है और आप पीछे की तरफ से आ रही कारों को भी आसानी से देख सकते हैं। ये फीचर ज्यादातर प्रीमियम कारों में दिया जा रहा है ऐसे में आप चाहें तो इन्हें बाहर से भी इंस्टाल करवा सकते हैं।

मार्केट में मौजूद ज्यादातर प्रीमियम कारों में ये फीचर पहले से दिया जाता है वहीं बेस मॉडल में कार पार्किंग सेंसर दिया जाता है। ये दोनों ही गैजेट्स आपको किसी भी कार को आसानी से पार्क करने में मदद करते हैं। आपने हाल ही में ड्राइविंग सीखी हो तब भी आप इन गैजेट्स की मदद से किसी प्रोफेशनल की तरह अपनी कार को पार्क कर सकते हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.