Move to Jagran APP

भारत में ये 4 कारें जल्द हो सकती हैं बंद, खरीदने से पहले देखें लिस्ट

महिंद्रा की नूवास्पोर्ट से लेकर टाटा की बोल्ट तक ये 4 कारें जल्द हो सकती है बंद

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 27 Jun 2018 05:57 PM (IST)Updated: Fri, 29 Jun 2018 08:41 AM (IST)
भारत में ये 4 कारें जल्द हो सकती हैं बंद, खरीदने से पहले देखें लिस्ट
भारत में ये 4 कारें जल्द हो सकती हैं बंद, खरीदने से पहले देखें लिस्ट

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में ग्राहकों की पसंद तेजी से बदलती देखी जा रही है। कुछ साल पहले जिन कारों की डिमांड सबसे ज्यादा देखी जाती थी अब उन्हीं कारों की बिक्री में गिरावट देखी जा रही है। इनमें महिंद्रा की नूवास्पोर्ट से लेकर टाटा की बोल्ट तक शामिल हैं। इन दोनों कंपनियों का भी कहना है कि वह ग्राहकों के जरूरत के हिसाब से अपना पोर्टफोलियो बदल रही हैं। आज हम इन्हीं दोनों कंपनियों की उन गाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें इस साल भारत में बेचना बंद किया जा सकता है।

loksabha election banner

महिंद्रा नूवोस्पोर्ट

महिंद्रा नूवोस्पोर्ट को भारतीय बाजार में कुछ खास रिस्पांस मिलता दिखाई नहीं दे रहा। बता दें महिंद्रा ने अपनी क्वांटो में कुछ बदलाव और नए फीचर्स को शामिल कर रीब्रांडिंग करते हुए महिंद्रा नूवोस्पोर्ट नाम से लॉन्च किया था। वर्ष 2018 के पहले 5 महीनों में ही नूवोस्पोर्ट की कुल 5 यूनिट्स की ही बिक्री हुई है। वहीं, मई महीने में इसकी एक भी यूनिट्स की बिक्री नहीं हुई हैं। ऐसे में कंपनी इस कार को जल्द बंद कर सकती है।

महिंद्रा वेरिटो डीजल

वर्ष 2017 की दूसरी छमाही में महिंद्रा वेरिटो की कुल बिक्री 300 यूनिट्स की भी नहीं रही। ऐसा इसलिए भी क्योंकि इस कार को महिंद्रा इलेक्ट्रिक सेगमेंट में सबसे ज्यादा फोकस कर रही है। सूत्रों की मानें तो कुछ समय बाद वेरिटो का डीजल वेरिएंट बंद कर दिया जाएगा और इसका सिर्फ इलेक्ट्रिक वेरिएंट ही बेचा जाएगा। वर्ष 2018 के पहले पांच महीनों के दौरान वेरिटो वाइब की सिर्फ 500 यूनिट्स की ही बिक्री हुई है।

टाटा बोल्ट

पहले ही टाटा मोटर्स की ओर से कहा जा चुका है कि कंपनी 2018 में अपने कमर्शियल और पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में कटौती करेगी। यही एक वजह है कि इंडिका और इंडिगो का प्रोडक्शन बंद कर दिया गया। इसी तरह अब कंपनी बोल्ट को भी बंद कर सकती है। बाजार में टिआगो-टिगोर के लॉन्च होने के बाद बोल्ट की बिक्री में गिरावट लगातार देखी जा रही है क्योंकि इसकी कीमत सेगमेंट में समान है। टाटा बोल्ट की औसतन बिक्री 200 यूनिट्स की हो रही है और कंपनी की ओर से इस कार को किसी तरह प्रोमोट नहीं किया जा रहा।

टाटा नैनो

देश की सबसे सस्ती कार टाटा नैनो को वर्ष 2009 में लॉन्च किया गया था। अब इसकी बिक्री ना के बराबर ही हो रही है, जिस वजह से कंपनी इसका प्रोडक्शन कभी भी बंद कर सकती है। वर्ष 2018 के पहले पांच महीनों में टाटा नैनो की केवल 205 यूनिट्स की ही बिक्री हुई है।

यह भी पढ़ें: आपकी कबाड़ गाड़ी के भी पैसे देगी यह कंपनी, सरकार के साथ किया टाईअप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.