Move to Jagran APP

मुश्किल सफर को भी आसान बना देते हैं कार के ये जबरदस्त फीचर्स, देते हैं बेहतरीन कम्फर्ट

ड्राइविंग के दौरान कि कई बार इतनी ज्यादा थकान हो जाती है कि कार चलाना मुश्किल हो जाता है। यहां तक कि थकान की वजह से नींद भी आने लगती है। ऐसे में आप अगर ध्यान ना दें तो एक्सीडेंट का शिकार हो सकते हैं।

By Vineet SinghEdited By: Published: Tue, 17 Aug 2021 12:29 PM (IST)Updated: Tue, 17 Aug 2021 03:44 PM (IST)
मुश्किल सफर को भी आसान बना देते हैं कार के ये जबरदस्त फीचर्स, देते हैं बेहतरीन कम्फर्ट
मुश्किल सफर को भी आसान बना देते हैं कार के ये जबरदस्त फीचर्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप अक्सर अपनी कार से लंबी ट्रिप्स पर जाते हैं तो आपको पता होगा कि इस दौरान कई बार इतनी ज्यादा थकान हो जाती है कि ड्राइविंग करना काफी मुश्किल हो जाता है। यहां तक कि थकान की वजह से नींद भी आने लगती है। ऐसे में आप अगर ध्यान ना दें तो एक्सीडेंट का शिकार हो सकते हैं। दरअसल ड्राइविंग के दौरान थकान ना हो इसलिए कार निर्माता कंपनियां कुछ खास फीचर्स तैयार करती हैं। इन फीचर्स का काम लंबी ड्राइविंग के दौरान आपको थकान से बचाना होता है। आज हम आपको कार में मिलने वाले ऐसे भी कुछ फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी ड्राइव को आसान बना देते हैं।

loksabha election banner

क्रूज कंट्रोल

क्रूज कंट्रोल एक ऐसा फीचर है जो कारों में लंबे सफर के गियर बदलने और एक्सेलरेटर प्रेस करने की झंझट से छुटकारा देता है जिससे आप आराम से ड्राइविंग कर सकते हैं और आपको थकान नहीं होती है।

टायर प्रेशर मॉनीटरिंग सिस्टम

टायर प्रेशर मॉनीटरिंग सिस्टम किसी भी कार के लिए एक जरूरी फीचर है जो कार के टायर्स में आने वाली किसी भी तरह की समस्या को पहले ही पहचान लेता है और आपको बार-बार कार से नीचे नहीं उतरना पड़ता है जिसमें काफी समय और मेहनत बचती है।

कूलिंग सीट्स

कूलिंग सीट्स को भारत में इंट्रोड्यूज हुए दो साल का समय बीत चुका है। दरअसल ये सीट्स कार के एयर कंडीशनर से हटकर कूलिंग देती हैं। कूलिंग सीट्स ज्यादातर फ्रंट सीट्स पर ऑफर की जाती हैं और इनमें सीट पर ही फैन लगे होते हैं जो एयर कंडीशनर से भी तेज गति से कूलिंग शुरू कर देते हैं और आपको गर्मी का एहसास नहीं होता है। अभी ये फीचर सिर्फ प्रीमियम कारों में ऑफर किया जा रहा है।

हेड बोर्ड

ज्यादतर प्रीमियम कारों में आजकल हेड बोर्ड ऑफर किया जाता है जो डैशबोर्ड के ठीक बीच में या फिर स्टीयरिंग के सामने होता है। इस पर आप अपना रुट नेविगेट कर सकते हैं और कई अन्य जानकारियां हासिल कर सकते हैं और आपको इसके लिए मशक्कत नहीं करनी पड़ती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.