Move to Jagran APP

Car Care Tips : सालों-साल लो मेंटनेंस पर चला सकते हैं अपनी कार, बस इन बातों का रखना होगा खास ख्याल

आपको अपनी कार की सर्विस समय से करवानी चाहिये। ताकि उसमें लंबे समय तक कोई कमी न आए। लेकिन इसके साथ-साथ आज हम आपको बता रहे हैं हर मौसम में कार फिट रखने और जेब पर अतिरिक्त बोझ पड़ने से बचने का आसान तरीका।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Sun, 31 Oct 2021 11:38 PM (IST)Updated: Mon, 01 Nov 2021 08:01 AM (IST)
Car Care Tips : सालों-साल लो मेंटनेंस पर चला सकते हैं अपनी कार, बस इन बातों का रखना होगा खास ख्याल
सालों-साल कम खर्चे पर चला सकते हैं अपनी कार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप एक कार के मालिक हैं तो आपके लिए ये बहुत जरूरी हो जाता है कि आप उसका ख्याल रखें। नहीं तो आपको कुछ वक्त में ही कार की वजह से जेब पर पड़ने वाले अतिरिक्त खर्चों का एहसास होने लग जाएगा। हालांकि कार नई हो या पुरानी हर कोई अपने वाहन की देखभाल तो अच्छी तरह से करता ही है। लेकिन कई लोग वयस्तता के चलते ऐसा करने में असमर्थ रहते हैं, जिस वजह से कार का मेंटेनेंस बढ़ जाता है और सर्विस भी जल्दी-जल्दी करवानी पढ़ती है। खासतौर पर यदि सर्दियों का मौसम हो, तो कार का ध्यान ज़रूर रखें। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे आसान टिप्स जिनकी मदद से आपकी कार हमेशा फिट ही रहेगी और बीच रास्ते में कभी धोका भी नहीं देगी।

loksabha election banner

खराब रास्तों से बचें : हमें और आपको कई बार कार को ऐसी जगहों पर ले जानी पड़ती है, जहां पर खराब रास्ते होते हैं। ऐसे रास्तों पर कार चलाने से पूरी गाड़ी पर असर पड़ता है। सस्पेंशन से लेकर इंजन को वाहन खींचने में ज्यादा क्षमता लगानी पड़ती है। इसके अलावा कई बार ऊबड़-खाबड़ रास्तों की वजह से कार के निचले हिस्से में किसी पत्थर या अन्य भारी वस्तु के कार के नीचे आ जाने से उसका साइलिंसर टूट सकता है या अलायमेंट बिगड़ सकता है। वहीं कार के टायर्स पर भी अतिरिक्त दबाव पड़ता है। इसलिए ऐसी जगहों पर कार ले जाने से बचें, आपकी कार लंबे समय तक कम मेंटेनेंस पर फिट बनी रहेगी।

बिना वजह क्लच न दबाएं: वैसे तो क्लच का इस्तेमाल कार चलाते वक्त अनिवार्य होता है। लेकिन अच्छे माइलेज और लो- मेंटेनेंस के लिए इसका यूज़ बहुत ही सोच-समझ कर करना चाहिए। बहुत से लोगों की आदत होती है कि वो बार ट्रैफिक सिग्नल पर या भीड़-भाड़ वाले एरिया में क्लच दबाकर कर गाड़ी को खड़ा रखते हैं। इतना ही नहीं कई लोग हल्का पैर क्लच पर रख कर कार चलाते हैं, जो ड्राइविंग का एक गलत तरीका है, इससे कार की क्लच प्लेटें जल्दी घिसने के साथ मेंटनेंस बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। 

सर्दियों इन बातों का रखें ध्यान: सर्दियों के मौसम में अपनी कार की बैटरी पर विशेष ध्यान दें। यदि उस पर कार्बन आ गया है या वो खराब हो रही है अथवा डिस्चार्ज हो गई है तो उसे तुरंत चेक करवा लें, नहीं तो कार को स्टार्ट करते वक्त दिक्कत आ सकती है और आपको धक्का भी लगाना पड़ सकता है। इसके अलावा अगर कार में लंबे समय से इंजन ऑयल नहीं बदलवाया है तो उसे भी बदलवा लें, नहीं तो पुराने इंजन ऑयल के जम जाने की वजह से कार स्टार्ट होने में दिक्कत दे सकती है। याद रहे इंजन ऑयल कार के लिए बेहद आवश्यक होता है इसलिए कार के इंजन को पावर देने के लिए हमेशा अच्छी कंपनी का ही ऑयल डालें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.