Move to Jagran APP

ये होंगी भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, फुल चार्जिंग में तय करेंगी 200 से 375 किमी की दूरी

भारतीय कार मार्केट में जितनी भी इलेक्ट्रिक कारें मौजूद हैं उनकी कीमत थोड़ी ज्यादा है। ऐसे में आज हम आपको उन अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो न सिर्फ बेहद सस्ती होंगी बल्कि बेहद ही स्टाइलिश भी होंगी।

By Vineet SinghEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 12:29 PM (IST)Updated: Thu, 04 Mar 2021 07:43 AM (IST)
ये होंगी भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, फुल चार्जिंग में तय करेंगी 200 से 375 किमी की दूरी
ये हैं भारत की अपकमिंग लो-बजट इलेक्ट्रिक कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में आने वाले कुछ महीनों में इलेक्ट्रिक कारों का दबदबा कायम होने वाला है। दरअसल दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनियां अपनी सस्ती इलेक्ट्रिक कारें लेकर आ रही हैं जिनमें पावरफुल बैटरी का इस्तेमाल किया गया है जिससे इन्हें लंबी रेंज तक आसानी से चलाया जा सकता है। ये इलेक्ट्रिक कारें बेहतरीन खासियतों से लैस होंगी। आपको बता दें कि अभी भारतीय कार मार्केट में जितनी भी इलेक्ट्रिक कारें मौजूद हैं उनकी कीमत थोड़ी ज्यादा है जिसकी वजह से इन्हें खरीदना आम ग्राहकों के लिए मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको उन अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो न सिर्फ बेहद सस्ती होंगी बल्कि बेहद ही स्टाइलिश भी होंगी।

prime article banner

Strom R3

Strom R3 एक फुली एयर कंडीशंड 2-डोर, 2-सीटर और बड़ी सन रूफ वाली इलेक्ट्रिक कार है। इस कार में लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है जो 1 लाख किलोमीटर या 3 साल की वारंटी के साथ मार्केट में उतारी जाएगी। कंपनी ने 10,000 रुपये के टोकन अमाउंट में इस कार की बुकिंग भी शुरू कर दी है। इस कार की शुरुआती कीमत 4.5 लाख रुपये होगी। यह भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बनने वाली है जिसे आने वाले महीनों में लॉन्च किया जा सकता है। आपको बता दें कि ये इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में 200 किलोमीटर की रेंज तय करने में सक्षम होगी।

Mahindra eXUV300

Mahindra eXUV300 कंपनी की पॉपुलर सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी का इलेक्ट्रिक अवतार है जो जल्द ही भारत में लॉन्च किया जा सकता है। Mahindra eXUV300 डिजाइन के मामले में काफी हद तक XUV300 जैसी ही रहेगी हालांकि डिजाइन में कुछ बड़े अपडेट्स भी देखने को मिलेंगे। जानकारी के मुताबिक़ ये एसयूवी सिंगल चार्ज में 375 किमी की रेंज देने में सक्षम होगी। भारत में पहले से मौजूद कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी और एमजी जेड एस ईवी को महिंद्रा की नई इलेक्ट्रिक एसयूवी से टक्कर मिलने की उम्मीद है। eXUV300 को महिंद्रा स्केलेबल एंड मॉड्यूलर आर्किटेक्चर पर तैयार किया गया है।

Mahindra eKUV100

Mahindra eKUV100 में 15.9 किलोवाट की लिक्विड कूल मोटर लगाई गई है जो 54Ps की पावर 120NM टॉर्क के साथ जेनरेट करती है। जानकारी के अनुसार अपनी पावरफुल बैटरी की बदौलत ये एसयूवी तकरीबन 147 किमी की रेंज तय करने में सक्षम होगी। जानकारी के अनुसार इस कार को फास्ट चार्जिंग फीचर की वजह से 80 प्रतिशत चार्ज होने में इसे महज 50 मिनट का समय लगता है। इसकी कीमत 8 से 9 लाख रुपये के बीच हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.