Move to Jagran APP

कार में ड्राइवर और पैसेंजर्स की सुरक्षा के लिए बेहद जरूरी हैं ये 4 वॉर्निंग फीचर्स

ये फीचर्स न सिर्फ आपको सुरक्षित रखते हैं बल्कि आपको वॉर्निंग भी देते हैं जिससे आप अलर्ट हो जाते हैं। बहुत सी कारों में ये फीचर्स स्टैंडर्ड दिए जाते हैं तो वहीं कई कारों के टॉप मॉडल्स में इन्हें शामिल किया गया है

By Vineet SinghEdited By: Published: Tue, 29 Dec 2020 03:48 PM (IST)Updated: Tue, 29 Dec 2020 03:48 PM (IST)
कार में ड्राइवर और पैसेंजर्स की सुरक्षा के लिए बेहद जरूरी हैं ये 4 वॉर्निंग फीचर्स
कार में बेहद जरूरी हैं ये वॉर्निंग फीचर्स (फोटो आभार: पिक्साबे)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आजकल कार मेकर्स अपने ग्राहकों की सुरक्षा को लेकर काफी सचेत हो गए हैं। दरअसल पहले के मुकाबले अब कारों में कहीं ज्यादा सेफ्टी फीचर्स दिए जाते हैं जो आपको ज्यादा सुरक्षित रखने का काम करते हैं। ये फीचर्स न सिर्फ आपको सुरक्षित रखते हैं बल्कि आपको वॉर्निंग भी देते हैं जिससे आप अलर्ट हो जाते हैं। बहुत सी कारों में ये फीचर्स स्टैंडर्ड दिए जाते हैं तो वहीं कई कारों के टॉप मॉडल्स में इन्हें शामिल किया गया है लेकिन आपकी कार में अगर ये फीचर्स हैं तो आप किसी आम कार से कहीं ज्यादा सुरक्षित रहते हैं। तो चलिए आज हम आपको कार के इन्हीं फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

सीट बेल्ट अलार्म: ऑटोबाइल कंपनियां अब अनिवार्य रूप से इस वॉर्निंग फीचर को अपनी कारों में शामिल कर चुकी हैं। दरअसल ये उस वक्त बड़े काम आता है जब ड्राइवर या फ्रंट सीट पर बैठे हुए पैसेंजर ने अपनी सीट बेल्ट नहीं लगाईं होती है। ऐसी स्थिति में एक अलार्म एक्टिव हो जाता है और तब तक बजता रहता है जब तक आप सीट बेल्ट नहीं लगा लेते हैं। ये फीचर बड़े काम का है क्योंकि सीटबेल्ट ना लगाने की वजह से कई बार आप एक्सीडेंट के दौरान बुरी तरह से चोटिल हो जाते हैं। ऐसे में ये अलार्म बड़े काम का है।

TPS: टायर प्रेशर मॉनीटरिंग सिस्टम: टायर प्रेशर मॉनीटरिंग सिस्टम सबसे हाईटेक फीचर है कार को सुरक्षित रखने का काम करता है। अगर आप अपनी कार को तेज रफ़्तार में चला रहे हैं और अचानक से टायर फट जाए तो इससे कार डिसबैलेंस हो कर पलट सकती है या दूसरे वाहन से टकरा सकती हैं। या फिर कई बार टायर में एयर प्रेशर इतना कम होता है कि कार चलाने से पंक्चर हो सकता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए TPS (टायर प्रेशर मॉनीटरिंग सिस्टम) बड़े काम आता है। ये सिस्टम आपकी कार के चारों टायर्स को मॉनिटर करता है और इनके एयर प्रेशर, टेम्प्रेचर के बारे में आपको जानकारी देता रहता है। अगर टायर में किसी तरह की गड़बड़ी नजर आती है तो ये सिस्टम उस गड़बड़ी की जानकारी देता है जिससे किसी तरह के हादसे से बचा जा सके। ये बेहद ही एडवांस सिस्टम है।

डोर लॉक अलार्म: किसी भी कार का डोर अगर सही से लॉक ना हो तो इससे आपके या फिर पैसेंजर्स के नीचे गिरने का खतरा बना रहता है। ऐसे में डोर लॉक अलार्म बड़े काम आता है। ये सिस्टम कार के किसी भी डोर के लॉक ना होने की स्थिति में बजना शुरू हो जाता है और जब तक डोर लॉक ना हो जाए तब तक बजता रहता है।

स्पीड अलर्ट सिस्टम: कार का स्पीड अलर्ट सिस्टम उस वक्त काम करता है जब आप तय सीमा से ज्यादा गति से कार चलाते हैं। ऐसे में एक अलार्म बजने लगता है और आपको सावधान करने का काम करता है जिससे आप सामान्य गति में कार चलाएं और खुद सुरक्षित रहने के साथ अपने दोस्तों और परिवार को भी सुरक्षित रख सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.