Move to Jagran APP

Made in India Cars: ये हैं सबसे सुरक्षित मेड इन इंडिया कारें, 10 लाख से भी कम कीमत में खरीद सकते हैं इन्हें

लोगों को लगता है कि कार जितनी भी महंगी होगी उसमें उतने ही सेफ्टी फीचर्स होंगे। ये बात काफी हद तक सही भी है लेकिन आपका बजट कम है तो भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है भारत में अच्छे सेफ्टी फीचर्स वाली Made in India Cars अवेलेबल हैं

By Vineet SinghEdited By: Published: Wed, 24 Feb 2021 11:58 AM (IST)Updated: Thu, 25 Feb 2021 09:04 AM (IST)
Made in India Cars: ये हैं सबसे सुरक्षित मेड इन इंडिया कारें, 10 लाख से भी कम कीमत में खरीद सकते हैं इन्हें
ये हैं बेस्ट सेफ्टी फीचर्स वाली सबसे सस्ती कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में कई कारों के ऑप्शन अवेलेबल हैं जिनमें एसयूवी से लेकर हैचबैक, सेडान और एमपीवी सेगमेंट शामिल हैं। भारत में वैसे तो हर रेंज की कारें मौजूद हैं लेकिन इनमें सेफ्टी फीचर्स अलग-अलग होते हैं। ज्यादातर लोगों को लगता है कि कार जितनी भी महंगी होगी उसमें उतने ही बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स होंगे। ये बात काफी हद तक सही भी है लेकिन आपका बजट अगर कम है तो भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि भारत में ऐसी कई कारें मौजूद हैं जिनकी कीमत काफी कम है लेकिन कंपनियां इनकी सेफ्टी के साथ समझौता नहीं करती हैं। आज हम आपको भारत में मिलने वाली ऐसी ही मेड इन इंडिया कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो सेफ्टी के मामले में अव्वल हैं और इनकी कीमत भी कम होती है।

loksabha election banner

Mahindra XUV300 

Mahindra XUV300 एक सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी है जिसमें ग्राहकों की सुरक्षा के लिए बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स को शामिल किया जाता है जिससे एक्सीडेंट होने की स्थिति में गम्भीर चोट लगने से बचाया जा सके। इंजन और पावर की बात करें तो इस एसयूवी में आपको पेट्रोल और डीजल इंजन दोनों ही इंजन का ऑप्शन मिलेगा। पेट्रोल वेरिएंट की बात करें तो इसमें 1197cc का इंजन दिया गया जाता है जो कि 5000 Rpm पर 108.59 HP की पावर और 2000-3500 Rpm पर 200 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है।

अगर बात करें डीजल वेरिएंट की तो इसमें 1497cc का इंजन लगाया गया है जो 3750 Rpm पर 115 HP की पावर और 1500-2500 Rpm पर 300 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 6 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन के साथ आता है। इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को ग्लोबल NCAP टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिल चुकी है।

Mahindra XUV300 के सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इस एसयूवी में ग्राहकों को एयरबैग्स, ईबीडी, कॉर्नर ब्रेकिंग कंट्रोल, हिल स्टार्ट एसिस्ट, फ्रंट पार्किंग सेंसर, फ्रंट और रियर फॉग लैंप, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, हीटेड ओरआरवीएम्स, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर, को-ड्राइवर के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर, रियर डिफॉगर, स्पीड सेंसिंग डोर लॉक और इम्पैक्ट सेंसिंग डोर लॉक आदि को शामिल किया गया है। इसकी कीमत 7.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है।

Tata Nexon

Tata Nexon एक हाईटेक मेड इन इंडिया कार है जिसमें ग्राहक और उसकी फैमिली की सुरक्षा करने के लिए बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स को शामिल किया गया है। इंजन और पावर की बात की जाए तो इस एसयूवी में 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5-लीटर टर्बो डीजल इंजन दिया जाता है। इसका 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन 120 PS की मैक्सिमम पावर और 170 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं 1.5-लीटर टर्बो डीजल इंजन 110 PS की मैक्सिमम पावर और 260 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। Tata Nexon के 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5-लीटर टर्बो डीजल दोनों ही मॉडल में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 6-स्पीड ऑटोमौटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मिलता है।

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इस कार में इस कार में ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल-होल्ड असिस्ट, डुअल फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस, ईबीडी, ईएसपी,  जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इस कार को भी सेफ्टी के मामले में 5 स्टार रेटिंग मिल चुकी है। टाटा नेक्सन की शुरुआती कीमत 7.09 लाख (एक्स-शोरूम) है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.