Move to Jagran APP

ये हैं भारत की सबसे सुरक्षित 'मेड इन इंडिया' कारें, क्रैश टेस्ट में हासिल कर चुकी हैं जबरदस्त रेटिंग्स

आज हम आपको भारत आपके लिए ऐसी मेड इन इंडिया कारें लेकर आए हैं जिनमें बेस्ट इन क्लास सेफ्टी फीचर्स दिए जाते हैं जो एक्सीडेंट के दौरान कार में बैठे हुए लोगों को पूरी तरह से सुरक्षित रखने का काम करते हैं।

By Vineet SinghEdited By: Published: Fri, 26 Mar 2021 07:53 AM (IST)Updated: Sat, 27 Mar 2021 10:17 AM (IST)
ये हैं भारत की सबसे सुरक्षित 'मेड इन इंडिया' कारें, क्रैश टेस्ट में हासिल कर चुकी हैं जबरदस्त रेटिंग्स
ये हैं भारत की सबसे सुरक्षित कारें, हासिल कर चुकी हैं बेस्ट सेफ्टी रेटिंग

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय ग्राहक अब कार खरीदते समय जितना ध्यान, कार के डिजाइन और लुक्स पर देते हैं उतना ही ध्यान कार में मिलने वाले सेफ्टी फीचर्स पर भी देते हैं, दरअसल सेफ्टी फीचर्स कार में बैठे हुए लोगों को सुरक्षित रखने का काम करते हैं। आज हम आपको भारत आपके लिए ऐसी मेड इन इंडिया कारें लेकर आए हैं जिनमें बेस्ट इन क्लास सेफ्टी फीचर्स दिए जाते हैं जो एक्सीडेंट के दौरान कार में बैठे हुए लोगों को पूरी तरह से सुरक्षित रखने का काम करते हैं। ख़ास बात ये है कि इन कारों को ग्लोबल NCAP टेस्ट में बेहतरीन रेटिंग हासिल हो चुकी है। तो चलिए जानते हैं कौन सी हैं ये कारें और क्या है इनकी खासियत।

loksabha election banner

Tata Altroz

टाटा अल्ट्रोज़ आई टर्बो में 1.2 लीटर तीन-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन का उपयोग किया गया है, जो 108 बीएचपी की पावर आउटपुट और 140 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। ट्रांसमिशन के लिए इस माॅडल को केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है। इस कार को ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिल चुकी है। ऐसे में ये भारत में मिलने वाली सबसे सुरक्षित हैचबैक कारों की लिस्ट में पहले पायदान पर है। इस कार की कीमत 7.73 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है।

Mahindra XUV300

Mahindra XUV300 एक सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी है। आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में जितनी भी कारों का Global NCAP क्रैश टेस्ट हुआ है उन सभी में से सबसे ज्यादा सेफ्टी रेटिंग XUV 300 को ही मिली है। इस सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी में ग्राहकों को 1197cc का पेट्रोल इंजन दिया जाता है जो कि 5000 Rpm पर 108.59 HP की पावर और 2000-3500 Rpm पर 200 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है। वहीं अगर बात करें डीजल वेरिएंट की तो इसमें 1497cc का इंजन लगाया गया है जो 3750 Rpm पर 115 HP की पावर और 1500-2500 Rpm पर 300 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 6 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन के साथ आता है। Mahindra XUV300 के सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, फ्रंट पार्किंग सेंसर, फ्रंट और रियर फॉग लैंप, हीटेड ओरआरवीएम्स, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर, एयरबैग्स, ईबीडी, कॉर्नर ब्रेकिंग कंट्रोल, हिल स्टार्ट एसिस्ट, को-ड्राइवर के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर, रियर डिफॉगर, स्पीड सेंसिंग डोर लॉक और इम्पैक्ट सेंसिंग डोर लॉक जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।

Mahindra Thar

महिंद्रा थार 2020 को ग्लोबल एनसीएपी NCAP क्रैश टेस्ट में 4-स्टार रेटिंग दी गई है, जो सेफ्टी के लिहाज से काफी अच्छी मानी जाती है। महिंद्रा थार को चाइल्ड सेफ्टी और अडल्ट सेफ्टी में 4 स्टार रेटिंग दी गई है। 2020 थार को मानक के रूप में डुअल फ्रंट एयरबैग मिलते हैं। ग्लोबल एनसीएपी परीक्षण रिपोर्ट के अनुसार क्रैश टेस्ट में चालक और यात्री के सिर और गर्दन में अच्छी सुरक्षा मिलती है। वहीं रिपोर्ट में यह भी पता चलता है कि चालक की छाती को और यात्री की छाती को अच्छी सुरक्षा मिली है।

Mahindra Marazzo

Mahindra Marazzo वैसे तो एमपीवी (मल्टी पर्पज व्हीकल) है लेकिन सेफ्टी के मामले में इसका भी कोई जवाब नहीं है। Global NCAP क्रैश टेस्ट की बात करें तो मराजो को 4-स्टार रेटिंग मिल चुकी है। एडल्ट सेफ्टी के लिए इसे 4 स्टार रेटिंग तो वहीं चाइल्ड सेफ्टी में इसे 2-स्टार रेटिंग मिल चुकी है। भारत में ये एक पॉपुलर फैमिली कार है जो बेहतरीन फीचर्स से लैस है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.