Move to Jagran APP

भारत में सबसे अधिक माइलेज देती हैं ये 5 कारें, जानिए गाड़ियों के नाम

आज हम इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे भारत की उन टॉप 5 कारों के बारे में जो कीमत के मामले में बेस्ट तो हैं ही साथ ही साथ माइलेज के मामले में सबसे आगे हैं।

By Atul YadavEdited By: Published: Sun, 31 Jul 2022 02:18 PM (IST)Updated: Sun, 31 Jul 2022 02:18 PM (IST)
भारत में सबसे अधिक माइलेज देती हैं ये 5 कारें, जानिए गाड़ियों के नाम
भारत में सबसे अधिक माइलेज देने वाली कारों की सूची

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में इस समय ईंधन की कीमतें काफी ज्यादा है। इसलिए हर एक के मन में सिर्फ एक ही सवाल है। गाड़ी कितना माइलेज देती है। जब भी कोई नई कार खरीदने जाता है, तो कीमत के बाद सीधे माइलेज के बारे में ही पता करता। इसलिए आपको यहां भारत में सबसे अधिक माइलेज देने वाली 5 कारों की लिस्ट लेकर आए हैं।

loksabha election banner

1. मारुति सुजुकी सेलेरियो

माइलेज के मामले में सेलेरियो सबसे अधिक है। यह मारुति की छोटी हैचबैक गाड़ी है। सेलेरियो डुअलजेट K10, 3-सिलेंडर 1.0L पेट्रोल + CNG इंजन द्वारा संचालित है, जो 56 बीएचपी और 82 एनएम की पीक टॉर्क जेनरेट करता है। मारुति सुजुकी सेलेरियो सीएनजी 35.60 की माइलेज देती है, जबकि मारुति सुजुकी सेलेरियो पेट्रोल वेरिएंट 26.68 किमी प्रति लीटर की माइलेज देने में सक्षम है।

2. मारुति सुजुकी वैगनआर

मारुति सुजुकी वैगनआर भारत में सबसे अधिक बिकने वाली गाड़ियों में से एक है। इसमें सेलेरियो जैसा ही पावरट्रेन मिलता है। वैगनआर पेट्रोल वेरिएंट 25.19 किमी/लीटर देती है, जबकि वैगनआर सीएनजी 34.05 किमी/किग्रा माइलेज का दावा करती है।

3- मारुति सुजुकी ऑल्टो 800

इस सूची में तीसरे स्थान पर वर्तमान में देश की सबसे छोटी और सस्ती कार मारुति ऑल्टो है। इसमें 0.8 लीटर का इंजन है जो 40 बीएचपी और 60 एनएम जेनरेट करता है। ऑल्टो सीएनजी संस्करण 31.59 किमी/किलोग्राम की माइलेज देती है, जबकि, पेट्रोल वेरिएंट 22 किमी/लीटर की माइलेज देती है।

4-मारुति सुजुकी डिजायर

मारुति सुजुकी डिजायर भी देश में सबसे अधिक माइलेज देने वाली गाड़ियों में से एक है। यह गाड़ी सीएनजी मॉडल में 31.12 किमी / किग्रा की माइलेज देता है, जबकि इसका पेट्रोल वेरिएंट 24.1 किमी / लीटर का है।

5- Hyundai Aura/Grand i10 Nios 

और Grand i10 Nios में एक जैसा माइलेज देखने को मिलता है। सीएनजी वेरिएंट में ये गाड़ी 28 किमी की माइलेज देती है, जबकि पेट्रोल वेरिएंट में यह 21 किमी/लीटर की माइलेज देने में सक्षम है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.