Move to Jagran APP

Summer car care tips: आग उगलने वाली धूप में भी फिट रखें अपनी गाड़ी! फॉलो करें ये आसान टिप्स

देश में इस समय आग उगलने वाली गर्मी पड़ रही है वहीं आगे चलकर टंप्रेचर और भी बढ़ने वाला है। इसलिए ऐसे में गर्मियों में आपको अपनी कार का विशेष ध्यान रखना पड़ता है गर्मियों में कार को फिट रखने के लिए इन टिप्स को जरूर पढ़ें।

By Atul YadavEdited By: Published: Thu, 05 May 2022 02:21 PM (IST)Updated: Fri, 06 May 2022 06:35 AM (IST)
Summer car care tips: आग उगलने वाली धूप में भी फिट रखें अपनी गाड़ी! फॉलो करें ये आसान टिप्स
इन टिप्स को फॉलो करके बढ़ाएं अपनी गाड़ी की लाइफ

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Summer Car Care Tips: भारत में मई और जून में सबसे अधिक गर्मी पड़ती है। इस मौसम में खुद के साथ-साथ अपनी गाड़ी का देखभाल रखना बेहद जरूरी है। कई बार बढ़ते टंप्रेचर के चलते गाड़ी का रंग उड़ने लगता है, यहां तक कि कई बार तेज टंप्रेचर के चलते टायर भी फटने के चांस अधिक हो जाते हैं। इसलिए इस मौसम में गाड़ी चलाने से पहले इन टिप्स को फॉलो करना बेहद जरूरी है।

loksabha election banner

वैक्स कोटिंग से चमकाएं अपनी गाड़ी

गर्मियों के मौसम में पारा काफी बढ़ जाता है, जिसके कारण गाड़ियों का धूप में रंग उतरने लगता है। इसलिए हर एक व्यक्ति को अपनी गाड़ियों में वैक्स कोटिंग जरूर करनी चाहिए, इससे गाड़ी की चमक तो बढ़ती ही है, साथ ही साथ यह हवा, पानी, धूल और धूप से भी कार की बॉडी को दूर रखने में मदद करता है। अपनी कार के रंग को उड़ने से बचाने के लिए वैक्सिंग एक अच्छा तरीका हो सकता है क्योंकि यह अत्यधिक ताप को रोकता है। वैक्स कार पॉलिश की चमक को लंबे समय तक बरकरार रखने में भी मदद करता है।

चेक करें वायरिंग

ज्यादा हिट के चलते गाड़ी की वायरिंग में खराबी आने लगती है। गर्मियों का असर कार की वायरिंग पर भी पड़ता है और ये खराब होने लगते हैं। ऐसे में आपको समय रहते लोकल मकैनिक से अपनी कार की वायरिंग की जांच जरूर करवानी चाहिए और पुराने हो चुके वायर्स को भी बदलवा देना चाहिए, ताकि यात्रा के दौरान कोई भी परेशानी न हो।

टायर प्रेशर को करते रहें चेक

गर्मियों के मौसम में गाड़ी के टायर का खास देखभाल करना चाहिए, क्योंकि इस मौसम में गर्मी कारण टायर जल्दी खराब हो जाते हैं। इसलिए वाहन मालिक समय दर समय अपनी गाड़ी के टायर का प्रेशर जरूर चेक करवाते रहें। आपके टायर में अगर कोई भी खराबी है तो उन्हें तुरंत बदलवाएं नहीं तो गर्मी के कारण फटने का खतरा बढ़ जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.