Move to Jagran APP

आपकी 5 से 7 लोगों की फैमिली के लिए बेस्ट हैं ये कारें, कम खर्च में तय कर सकती हैं लंबी दूरी

अगर आप भी बजट के चलते फैमिली कार नहीं खरीद पा रहे हैं तो आज हम आपकी दिक्कत का समाधान लेकर आए हैं। आज इस खबर में हम आपको भारत में बिकने वाली कुछ बेहद ही पॉपुलर फैमिली कारों के बारे में बताने जा रहे हैं

By Vineet SinghEdited By: Published: Fri, 29 Jan 2021 02:53 PM (IST)Updated: Fri, 29 Jan 2021 02:53 PM (IST)
ये हैं 6 लाख से कम कीमत की फैमिली कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कोरोनाकाल से ही भारत में फैमिली कारों को काफी पसंद किया जाने लगा है, इसके पीछे वजह ये है कि इन कारों में आपकी फैमिली आसानी से फिट हो जाती हैं। ये कारें 5 सीटर से 7 सीटर के ऑप्शन में अवेलेबल हैं। हालांकि कुछ लोगों का बजट काफी कम होता है, नतीजतन वो फैमिली कार नहीं खरीद पाते हैं। अगर आप भी बजट के चलते फैमिली कार नहीं खरीद पा रहे हैं तो आज हम आपकी दिक्कत का समाधान लेकर आए हैं। आज इस खबर में हम आपको भारत में बिकने वाली कुछ बेहद ही पॉपुलर फैमिली कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी कीमत 6 लाख रुपये से भी कम है जिन्हें आप आसानी से परचेज कर सकते हैं।

loksabha election banner

अगर फैमिली 5 लोगों की हो 

Maruti Suzuki Celerio: अगर आप न्यूक्लियर फैमिली में रहते हैं तब ये कार आपके लिए परफेक्ट साबित हो सकती है जिसमें एक बार में 5 लोग आसानी से बैठ सकते हैं। ये कार 998 cc के इंजन से लैस है। ये हल्की कार है जो ईजी हैंडलिंग के साथ आती है। इसकी फ्यूल टैंक की क्षमता 35 लीटर की है। अगर कीमत की बात की जाए तो आप इसे 4,31,289 लाख (दिल्ली एक्स शोरूम) रुपये में खरीद सकते हैं।

Maruti S-Presso: ये कार आपकी 5 लोगों की फैमिली के लिए अच्छा ऑप्शन साबित हो सकती है। Maruti S-Presso में 998cc का 3 सिलेंडर K10B पेट्रोल इंजन दिया जाता है। यह इंजन 55,00 आरपीएम पर 67 बीएचपी की मैक्सिमम पावर और 35,00 आरपीएम पर 90 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार में 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलता है। अगर माइलेज की बात करें तो मारुति एस-प्रेसो 1 लीटर पेट्रोल में 21.4 किलोमीटर का माइलेज देती है। इस कार की कीमत 3.7 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

अगर फैमिली 5 से 7 लोगों की हो 

Maruti Suzuki Eeco

Maruti Suzuki Eeco को ज्यादातर मौकों पर एम्बुलेंस, स्कूल वाहन या फिर टैक्सी के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में अगर आप भी अपना कोई केटरिंग बिजनेस या टैक्सी सर्विस  स्टार्ट करने जा रहे हैं तो ये कार अच्छा विकल्प साबित हो सकती है। घरेलू रूप में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। कुछ लोग अपनी बड़ी फैमिली के साथ सफर करना पसंद करते हैं। ऐसे लोगों के लिए ये एक अच्छा ऑप्शन है। इसमें 1196cc का 4 सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन दिया गया है। Eeco की शुरुआती कीमत 3,97,800 रुपये (दिल्ली एक्स शोरूम) है।

Datsun Go Plus

काफी लोग ऐसे हैं जो भारत में Datsun Go Plus को किसी टैक्सी की तरह भी इस्तेमाल करते हैं साथ ही इसे पर्सनल यूज के लिए भी काफी पसंद किया जाता है और इसके पीछे वजह है इस कार में मिलने वाला जबरदस्त स्पेस। ये एक बेहद ही लोकप्रिय (मल्टी पर्पज व्हीकल) है। मल्टी पर्पज व्हीकल एक ऐसा वाहन है जिसे आप अपनी जरूरत और सहूलियत के हिसाब से कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें 1198 सीसी का 3 सिलेंडर इन लाइन 4 वाल्व डीओएचसी पेट्रोल इंजन मिलता है। सेफ्टी के लिए इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग, डुअल फ्रंट एयरबैग शामिल हैं। इसे आप 4,25,926 रुपये (एक्स-शोरूम) में खरीद सकते हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.