This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Bike Riding Tips: मोटरसाइकिल की सवारी करते हुए ध्यान रखेंगे ये 4 बात, तो दुर्घटना का कभी नहीं होंगे शिकार

मोटरसाइकिल और दुर्घटना का काफी मेल है। इसलिए याद रहे कि चौराहों पर लेफ्ट टर्न से हमेशा सावाधानी बरतें। क्योंकि जब भी कोई वाहन अचानक बाएं मुड़ता है तो वह दोपहिया वाहन पर ध्यान नहीं दे पाता है और इस दिशा में दुर्घटना हो जाती है।

BhavanaTue, 24 Nov 2020 08:41 AM (IST)
Bike Riding Tips: मोटरसाइकिल की सवारी करते हुए ध्यान रखेंगे ये 4 बात,  तो दुर्घटना का कभी नहीं होंगे शिकार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Bike Riding Tips : भारत के लगभग हर दूसरे घर में आज एक दोपहिया वाहन मौजूद है, और लोगों का सुबह से शाम तक सड़कों पर आना-जाना लगा रहता है। अगर आप भी एक मोटरबाइक के मालिक हैं, तो आपको इसकी सवारी के आनंद के साथ खतरों के बारे में पहले से ही पता होना चाहिए। राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन के अनुसार लगभग 80% मोटरसाइकिल दुर्घटनाओं में गंभीर चोट और मृत्यु तक हो जाती है। यही कारण है कि जब भी आप बाइक चलाते हैं, तो आपको सुरक्षा नियमों का सख्ती से पालन करना चाहिए।

बताते चलें कि आजकल बाइक्स में मिलने वाले पॉवरफुल ब्रेक, बेहतरीन हैंडलिंग और हाई-ग्रिप टायरों से लैस होने के कारण मोटरसाइकिल दुर्घटनाओं की संख्या पर काफी हद तक लगाम लगाया जा सकता है। वहीं अगर आप फोकस करके बाइक चलाएंगे तो ऐसा होने की उम्मीद काफी कम हो जाती है। आइए विस्तार से बताते हैं, कि आपको बाइक राइडिंग में कौन कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

लेफ्ट टर्न से सावधान रहें: मोटरसाइकिल और दुर्घटना का काफी मेल है। इसलिए याद रहे कि चौराहों पर लेफ्ट टर्न से हमेशा सावाधानी बरतें। क्योंकि जब भी कोई वाहन अचानक बाएं मुड़ता है, तो वह दोपहिया वाहन पर ध्यान नहीं दे पाता है, और इस दिशा में दुर्घटना हो जाती है। इस प्रकार की दुर्घटनाओं से बचने के लिए आपको बस चौराहों पर सावधान रहना होगा। अपनी बाइक को धीमा कर दें और अन्य वाहनों को जानें दें।

कभी भी राइड न करें: यदि आपने शराब का सेवन किया है, तो आपको चक्कर आ सकता है। ऐसे में आपको अपनी मोटरसाइकिल पर नहीं जाना चाहिए। यदि आप शराब या किसी अन्य प्रकार की दवाओं के प्रभाव में हैं, तो आप एक गंभीर दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं। इससे ना केवल आपको गंभीर चोट आएंगी बल्कि आपको कानून तोड़ने के लिए भी गिरफ्तार किया जा सकता है। इसलिए जब भी आप नशे में हों बाइक की सवारी से बचना चाहिए।

बारिश या बर्फबारी में सावधानी बरतें: यदि आप बारिश या बर्फबारी के दौरान अपनी मोटरसाइकिल को बाहर ले जाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको यह निर्णय लेने से पहले दो बार सोचना चाहिए। जब बाहर मौसम सामान्य नहीं होता है, तो आपको बाइक चलाते समय अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। बारिश या बर्फबारी के समय ज्यादातर मोटरसाइकिलें आसानी से फिसल जाती हैं। इसलिए आप ऐसी परिस्थितियों में धीरे-धीरे और अत्यधिक सावधानी से सवारी करें। वहीं आपको अपने और अन्य वाहनों के बीच उचित मात्रा में दूरी भी बनाएं रखनी चाहिए।

रियर कोलिशन और हाई स्पीड ब्रेक से बचें: यदि कोई कार या कोई अन्य वाहन आपके पीछे दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि यह केवल उनकी गलती थी। रियर टक्कर तब भी हो सकती है जब आप ब्रेक को आक्रामक रूप से इस्तेमाल करते हैं, और किसी भी मोटर यात्री के सामने तुरंत रुक जाते हैं। इस तरह की दुर्घटना से बचने के लिए आपको हमेशा ब्रेक को धीरे-धीरे मारना चाहिए ताकि आपके पीछे वाला चालक अपनी गति को अनुसार आ सके। वहीं हाई-स्पीड सड़कों पर भी आपको बहुत धीरे सवारी नहीं करनी चाहिए।