Safest Car: 10 लाख में मिलने वाली सबसे सुरक्षित कारें, ग्लोबल NCAP से प्राप्त है 5 स्टार रेटिंग

कार खरीदते समय जो लोग सेफ्टी को पहली प्राथमिकता देते हैं उन्हें कभी पछतावा नहीं करना पड़ता है। अगर आप भी 10 लाख में मिलने वाली सबसे सुरक्षित कार की तलाश कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है।

Sarveshwar PathakPublish: Wed, 27 Apr 2022 02:49 PM (IST)Updated: Thu, 28 Apr 2022 07:04 AM (IST)
Safest Car: 10 लाख में मिलने वाली सबसे सुरक्षित कारें, ग्लोबल NCAP से प्राप्त है 5 स्टार रेटिंग

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। लुक और डिजाइन को देखकर कार खरीदने वाले लोगों को अक्सर पछतावा होता है, क्योंकि लुक और डिजाइन के आगे लोग कार के सेफ्टी को नजरअंदाज कर देते हैं। लोग बाद में सोचते हैं कि काश उतने ही दाम में सुरक्षित कार खरीदी होती, जिन्हें ग्लोबल NCAP द्वारा 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग प्राप्त है। इसको ध्यान में रखते हुए आज हम आपको भारतीय बाजार में उपलब्ध 4 ऐसी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें ग्लोबल NCAP द्वारा 5 स्टार रेटिंग प्राप्त है। एसयूवी के अलावा इनमें एक हैचबैक कार भी शामिल है।

Tata Punch - 5/5 stars

ग्लोबल NCAP के क्रैश टेस्ट में टाटा पंच ने वयस्क यात्रियों के लिए अधिकतम 17 (5 स्टार) में से 16.45 अंक हासिल किए हैं, जो भारत में वर्तमान में बिक्री पर किसी भी कार द्वारा हासिल किया गया उच्चतम स्कोर है। चाइल्ड सेफ्टी की बात करें तो इस एसयूवी ने 4-स्टार रेटिंग प्राप्त की है।

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो पंच में डुअल एयरबैग, ABS, EBD, ब्रेक सेल्फ कंट्रोल, सीटबेल्ट रिमाइंडर, हाई स्पीड अलर्ट, रियर पार्किंग सेंसर और ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट शामिल हैं। पंच रेंज 5.73 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, भारत) से शुरू होती है।

Mahindra XUV300 - 5/5 stars

हमने दूसरे नंबर पर रखा है Mahindra XUV300 को, जिसने ग्लोबल एनसीएपी के क्रैश टेस्ट में एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 5-स्टार रेटिंग (17 में से 16.42 पॉइंट) और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 4-स्टार रेटिंग हासिल की है।

Mahindra XUV300 में आपको डुअल एयरबैग, EBD के साथ ABS, कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल, सभी चार पहियों के लिए डिस्क ब्रेक, फ्रंट सीटबेल्ट रिमाइंडर सिस्टम, फ्रंट सीटबेल्ट प्रीटेंशनर और एक पैसेंजर एयरबैग डिएक्टिवेशन स्विच मिलता है। इसके टॉप-स्पेक W8 (O) वैरिएंट में 6 एयरबैग, फ्रंट पार्किंग सेंसर, हीटेड ओआरवीएम, सभी यात्रियों के लिए सीटबेल्ट रिमाइंडर और बीच की सीट वाले यात्री के लिए तीन-पॉइंट सीटबेल्ट दिया है। XUV300 मॉडल रेंज 8.41 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू होती है।

Tata Nexon - 5/5 stars

नेक्सन को ग्लोबल NCAP द्वारा 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग से प्राप्त है। टाटा की कॉम्पैक्ट एसयूवी को शुरू में 4-स्टार रेटिंग से सम्मानित किया गया था, लेकिन कार निर्माता ने बाद में अपने मॉडलों को अपग्रेड किया और इसे दूसरे दौर के लिए वापस भेज दिया, जहां इसने 5 स्टार हासिल किया। इस एसयूवी को एडल्ट सेफ्टी के लिए 17 में से 16.06 अंक मिला है। वहीं, चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन रेटिंग थ्री स्टार है, जिसने 49 में से 25 अंक हासिल किए हैं।

Tata Nexon के सभी वेरिएंट में दो एयरबैग, ABS और ISOFIX चाइल्ड-सीट माउंट स्टैण्डर्ड हैं। नेक्सन की कीमत 7.5 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है।

Tata Altroz - 5/5 stars

इस लिस्ट में चौथे नंबर पर पंच के समान ALFA प्लेटफॉर्म पर आधारित Tata Altroz है। हालांकि, ये एक हैचबैक कार है। लेकिन, ये भारतीय बाजार में ग्लोबल NCAP की उच्चतम रेटेड प्रीमियम हैचबैक है। अल्ट्रोज ने वयस्क सेफ्टी के लिए 17 में से 16.13 अंक और चाइल्ड सेफ्टी में तीन स्टार हासिल किए हैं।

अल्ट्रोज में मानक सुरक्षा किट में दो एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर, आगे की सीटों के लिए सीट-बेल्ट रिमाइंडर और आईएसओफिक्स चाइल्ड-सीट माउंट शामिल हैं। हायर वेरिएंट में हाइट-एडजस्टेबल फ्रंट सीट बेल्ट, रियर पार्किंग कैमरा और फ्रंट और रियर फॉग लैंप जैसे किट शामिल हैं। अल्ट्रोज की कीमत 6 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू होती है।

Edited By Sarveshwar Pathak

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept