This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Myth About Engine Oil: क्या आप भी इंजन ऑयल को लेकर रहते हैं कंफ्यूज, इन आसान तरीकों को अपनाकर घर पर पता लगाएं अपने इंजन का हाल

आप अपनी नियमित सर्विस के दौरान अपने इंजन के तेल को बदल सकते हैं और कभी-कभी कई महीनों भी इसे बदलनें की आवश्यकता नहीं होती है लेकिन आपको इसके लिए पूरी जानकारी होना जरूरी है। अपने इस लेख में हम उन संकेतों पर एक नज़र डालने जा रहे हैं

BhavanaThu, 03 Jun 2021 10:29 AM (IST)
Myth About Engine Oil: क्या आप भी इंजन ऑयल को लेकर रहते हैं कंफ्यूज, इन आसान तरीकों को अपनाकर घर पर पता लगाएं अपने इंजन का हाल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Myth about Engine Oil: देश के लगभग आज हर घर में एक वाहन है, लोग अपनी सुविधा और बजट के अनुसार वाहनों को खरीदते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि वाहनों को खरीदनें के बाद उन पर ध्यान देना कितना आवश्यक है। अक्सर लोग अपनी कार को सर्विस के समय पर मैकेनिक के पास ले जाते हैं, और वहां बैठकर वाहन की सर्विस होने का इंतजार करते रहते हैं। इंजन के अंदर आप जो इंजन ऑयल डालते हैं, वह लगातार वाहन के चलने कारण समय के साथ खराब हो जाता है।

आप अपनी नियमित सर्विस के दौरान अपने इंजन के तेल को बदल सकते हैं, और कभी-कभी कई महीनों के लिए भी इसे बदलनें की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन आपको इसके लिए पूरी जानकारी होना जरूरी है। अपने इस लेख में हम उन संकेतों पर एक नजर डालने जा रहे हैं, जिन्हें देखकर आप इंजन ऑयल के बारे में समझ सकते हैं।

इंजन के शोर में वृद्धि: इंजन ऑयल मूल रूप से इंजन को सुचारू रूप से कार्य करने के लिए लुब्रिकेट करता है। यह इंजन के महत्वपूर्ण भागों में गर्मी को दूर करने में भी मदद करता है। यदि आप यह देखना शुरू करते हैं कि तेल कुछ पतला या खराब बनावट में बदल रहा है, तो आपका इंजन ऑयल खराब हो रहा है। आपको इसके लिए एक संकेत तब मिल सकता है जब आप यह देखना शुरू करते हैं कि हर बार जब आप अपने वाहन को घुमाते हैं तो वाहन में कितना शोर होता है।

तेल की बनावट में बदलाव: जैसे-जैसे इंजन ऑयल उपयोग में आता है, यह ज्यादा गहरा होता रहता है। यह इंजन मं बनी लगातार गर्मी के कारण होता है। यह पता लगाने का एक निश्चित तरीका है कि क्या आपके इंजन को तेल बदलने की आवश्यकता है, तेल के रंग और बनावट की जांच करें। यदि यह बिल्कुल गहरा और मोटा है, तो आपको अपने वाहन का तेल बदलने की तुरंत जरूरत है।

डैशबोर्ड पर संकेत: इंजन ऑयल के बारे में पता लगाने का तीसरा संकेत आपका डैशबोर्ड है। यदि आपको तेल बदले हुए काफी समय हो गया है, तो आपको एक लाल लाइट दिखई देती है। आपको इस पर तुरंत ध्यान देने की आवश्यकता होगी, क्योंकि बिना तेल के आपके इंजन के लंबे समय तक चलने से वाहन को नुकसान हो सकता है।

How long can you you drive your car after change engine oil light comes on?  - Quora

गाड़ी चलाते समय कंफर्ट लेवल का चले जाना: आप इंजन की लाइट से बच सकते हैं, तेल की बनावट की जाँच से भी बच सकते हैं, लेकिन लेकिन आप बस इस बात को नजरअंदाज नहीं कर सकते कि जब आप अपनी कार को सड़क पर चला रहे हों तो वाहन में बैठकर आपको कैसा महसूस होता है। आपको आपका ड्राइविंग अनुभव बताएगा कि वाहन में कुछ गड़बड़ है। जिसके लिए सबसे पहले आपको इंजन ऑयल देखने की जरूरत होगी।