Monsoon Car Care Tips: पानी से भरे सड़कों पर भी नहीं होगा कार का इंजन को नुकसान, मानसून में अपनाएं ये टिप्स

मानसून में ज्यादा बारिश की वजह से सकड़ों पर पानी भर जाता है और ऐसी सड़कों पर गाड़ी चलाने से इंजन को काफी नुकसान पहुंचता है। इसलिए आज हम आपको कुछ आसान टिप्स बताएंगे जिससे आप आसानी से इन जगहों पर गाड़ी चला सकते हैं।

Sonali SinghPublish: Sun, 29 May 2022 05:41 PM (IST)Updated: Mon, 30 May 2022 07:16 AM (IST)
Monsoon Car Care Tips: पानी से भरे सड़कों पर भी नहीं होगा कार का इंजन को नुकसान, मानसून में अपनाएं ये टिप्स

 नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। मानसून में सड़कों पर पानी जमा होना आम बात है, लेकिन परेशानी तब आती है जब इस दौरान आपको ड्राइव करना पड़े। पानी से भरे सड़कों पर न सिर्फ गाड़ी चलाना एक मुश्किल काम है, बल्कि इससे इंजन और बाकी पार्ट्स पर भी खराब असर पड़ता है। तो चलिये मानसून में पानी भरे सड़क पर गाड़ी चलाने के कुछ आसान से टिप्स जानते हैं।

पानी वाली जगह पर जाने से बचें 

जिस किसी सड़क पर ज्यादा पानी भरा हो, वहां अपनी कार को ले जाने से बचें। ज्यादातर कारों को आधा फुट से अधिक पानी से चलाने के लिए नहीं बनाया जाता है और अगर आप ऐसी जगह पर अपनी गाड़ी को लेकर जाते हैं तो इंजन और केबिन में पानी घुसने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, कुछ SUVs का ग्राउन्ड क्लीयरेंस बाकी की तुलना में थोड़ा ज्यादा होता है, इस वजह से आप चेक कर सकते हैं कि आपकी गाड़ी ऐसी जगहों पर चलने के लिए उपयुक्त है या नहीं।

हमेशा बढ़ते रहें

अगर आपके पास पानी से भरे सड़कों पर जाने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं है तो तो पानी में लगातार चलते रहने की कोशिश करें और रुकें नहीं। अगर पानी ज्यादा भरा है तो कार पानी पर बहना भी शुरू हो सकता है और कार पर से अपना नियंत्रण खत्म हो जाएगा। इसके अलावा यह ध्यान दें कि, अचानक स्पीड न करें या बहुत जोर से ब्रेक न लगाएं, बस एक समान स्पीड में गाड़ी को चलते रहें। पानी के बीच से गुजरने से इंजन पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है इसलिए पहले गियर का उपयोग करना सही समझा गया है।

बार-बार इंजन स्टार्ट न करें

सड़कों पर पानी ज्यादा होने के कारण इसके इंजन और कनेक्टिंग रॉड्स पर बहुत अधिक दबाव पड़ता है और ऐसे में अगर बार-बार गाड़ी को स्टार्ट करने की कोशिश की जाती है तो दबाव की मात्रा दोगुनी हो जाती है। जिससे कनेक्टिंग रॉड्स टूट सकते हैं और अगर पानी एग्जॉस्ट से होता हुआ इंजन तक पहुंच जाता है है, तो यह गंभीर इंजन क्षति का कारण बन सकता है।

Edited By Sonali Singh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept