Move to Jagran APP

अब गियरबॉक्स को लेकर नहीं होंगे कन्फ्यूज, जानें कितने प्रकार के होते हैं गियरबॉक्स और क्या होता है काम

हम गाड़ियों के जरुरी और टेक्निकल चीजों के बारे में सुने तो होते हैं लेकिन उसके बारे में नहीं जानते हैं। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं गियरबॉक्स के बारे में और साथ ही ये भी बताएंगे कि कितने प्रकार के होतें हैं गियरबॉक्स।

By Atul YadavEdited By: Published: Thu, 27 Jan 2022 09:10 AM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 07:43 AM (IST)
अब गियरबॉक्स को लेकर नहीं होंगे कन्फ्यूज, जानें कितने प्रकार के होते हैं गियरबॉक्स और क्या होता है काम
जानिए कितने प्रकार के होते हैं गियरबॉक्स और क्या होता है काम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आप जब भी गाड़ी खरीदने गए होंगे तो, गियरबॉक्स के बारे में जरूर सुना होगा, आप में से कई लोग ऐसे होंगे जो इस टेक्निकल टर्म के बारे में सही से नहीं जानते होंगे। आपको बता दें, गियरबॉक्स से आपके ड्राइव अनुभव से सीधा लेना-देना है, इसलिए यहां आपको बताने जा रहे हैं कितने प्रकार के होते हैं गियरबॉक्स और कैसे करता है ये काम।

loksabha election banner

1. मैन्युअल गियरबॉक्स

मैन्युअल गियरबॉक्स उन कारों में ज्यादा लगा होता है, जो कीमत की लिहाज से सस्ती गाड़ियां होती हैं। इसमें ड्राइवर खुद से गियर स्टिक के सहारे गियर चेंज करते हैं, वहीं इस मोड में ड्राइवर गियर बदलने के लिए क्लच पैडल का उपयोग करते है। अगर आपने कभी इस तरह की कार चलाई होगी तो, जरूर इस गियरबॉक्स से पाला पड़ा होगा।

2. ऑटोमैटिक गियरबॉक्स

ऑटोमैटिग गियरबॉक्स ऑप्शन वाली कारें भी भारतीय बाजार में काफी उपलब्ध हैं, हो सकता है आपने भी इसका उपयोग किया होगा। ऑटोमैटिक गियरबॉक्स में गियर को चेंज करने के लिए क्लच की जगह हाईड्रालिक फ्ल्युइड कपलिंग व टार्क कन्वर्टर का इस्तेमाल किया जाता है। हाईड्रालिक फ्ल्युइड कपलिंग इंजन से सीधे कनेक्ट रहता है, जिसे टैप करने के बाद गियर बदल जाता है वाहन स्मूथ आगे बढ़ने लगता है।

3. ऑटोमेटेड-मैन्युअल ट्रांसमिशन (एएमटी)

ऑटोमेटेड-मैन्युअल ट्रांसमिशन (एएमटी) गियरबॉक्स को कई बार सेमी-ऑटोमेटिक गियरबॉक्स भी कहा जाता है। इसमें रेग्युलर क्लच व गियर कंफिगरेशन का यूज होता है, लेकिन इसके साथ ही सेंसर, एक्ट्युटेटर, प्रोसेसर व न्यूमेटिक का उपयोग किया जाता है।

4. कंटिन्यूस्ली वैरिबल ट्रांसमिशन (सीवीटी)

कंटिन्यूस्ली वैरिबल ट्रांसमिशन (सीवीटी) गियरबॉक्स को अक्सर महंगी गाड़ियों में देखा जाता है, जहां इसका स्टील गियर की जगह पर बेल्ट या पुली का यूज किया जाता है, कंटिन्यूस्ली वैरिबल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स में गियर बदलने के लिए कई तरह के रेशियो दिए गए हैं, जिसके हिसाब से आप गियर चेंज कर सकते हैं। गियर का रेशियो इंजन स्पीड व आरपीएम पर डेपेंड होता है।

5. डुअल क्लच ट्रांसमिशन (डीसीटी)

डुअल क्लच ट्रांसमिशन (डीसीटी) की गियरबॉक्स करें तो, इसे आप ऑटोमेटिक व मैन्युअल ट्रांशमिशन का कॉम्बिनेशन बोल सकते हैं। हालांकि, इसमें एक चीज जो मिसिंग है, वो है टार्क कन्वर्टर। इस गियरबॉक्स में टॉर्क कन्वर्टर की जगह आपको गियर बदलने के लिए क्लच के साथ दो अलग शाफ्ट मिलेगा।

6. इंटेलीजेंट मैन्युअल ट्रांसमिशन (आईएमटी)

इंटेलीजेंट मैन्युअल ट्रांसमिशन (आईएमटी) गियरबॉक्स सुविधा लग्जरी कारें में भी देखने को मिलती है। आईएमटी एक मैन्युअल गियरबॉक्स है जिसे इस तरह मॉडिफाई किया गया है कि ड्राईवर से क्लच इनपुट की जरूरत नहीं पड़ती है। यह गियरबॉक्स ट्रांसमिशन कंट्रोल यूनिट (टीसीयू) को जानकारी दे देता है कि ड्राईवर कब गियर बदलने वाला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.