Move to Jagran APP

ट्रेन से दूसरे राज्य ले जा रहे हैं अपनी बाइक या स्कूटर, तो रखें इन बातों का ध्यान

अगर आप ट्रेन से अपनी मोटरसाइकिल या स्कूटर को लेकर जा रहे हैं या भेज रहे हैं तो दो तरीकों से इसकी बुकिंग कर सकते हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Mon, 23 Jul 2018 12:48 PM (IST)Updated: Tue, 24 Jul 2018 07:41 AM (IST)
ट्रेन से दूसरे राज्य ले जा रहे हैं अपनी बाइक या स्कूटर, तो रखें इन बातों का ध्यान
ट्रेन से दूसरे राज्य ले जा रहे हैं अपनी बाइक या स्कूटर, तो रखें इन बातों का ध्यान

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। लोग जब एक शहर छोड़कर दूसरे शहर काम करने या रहने जाते हैं तो वह अपनी सुविधा के लिए बाइक या स्कूटर भी लेकर जाते हैं। अगर आप भी ट्रेन से अपना टू-व्हीलर लेकर जा रहे हैं तो आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है ताकि आपके वाहन को कोई नुकसान ना पहुंच सके। इतना ही नहीं, ट्रेन से अपने टू-व्हीलर को ट्रांसपोर्ट करने के लिए भी कुछ ऐसी बातें हैं जिन्हें आपका जानना काफी जरूरी है।

loksabha election banner

दो तरीकों से कर सकते हैं टू-व्हीलर ट्रांसपोर्ट

अगर आप ट्रेन से अपनी मोटरसाइकिल या स्कूटर को लेकर जा रहे हैं या भेज रहे हैं तो दो तरीकों से इसकी बुकिंग कर सकते हैं।

पहला तरीका - पार्सल के तौर पर

अगर आप ट्रेन में सफर नहीं कर रहे हैं और आपको दूसरे राज्य में टू-व्हीलर भेजना है तो आप इसे पार्सल के तौर पर बुक करा सकते हैं। इसके लिए आपको टू-व्हीलर के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट की फोटोकॉपी के साथ पार्सल ऑफिस जाना होगा। टू-व्हीलर को बुक करने से पहले आप यह सुनिश्चित कर लें कि पेट्रोल टैंक पूरी तरह से खाली हो गया है। टू-व्हीलर भेजते वक्त कार्डबोर्ड पर जाने और पहुंचने वाले स्टेशन को साफ तरीके से लिखें और फिर उसे टू-व्हीलर से बांध दें। आपको एक फॉर्म दिया जाएगा जिसमें आपको बोर्डिंग स्टेशन और डेस्टिनेशन स्टेशन की डिटेल्स भरनी होगी। इसके अलावा पोस्टल एड्रेस, व्हीकल कंपनी, रजिस्ट्रेशन नंबर, व्हीकल का वजन और व्हीकल की कीमत भी भरनी होगी।

दूसरा तरीका - लगेज के तौर पर करें बुक

अगर आप पैसेंजर के तौर पर ट्रेन में सफर कर रहे हैं और आपके साथ आपका टू-व्हीलर जा रहा है तो आप इसे लगेज के तौर पर बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको ट्रेन में जाने के वास्तविक समय से करीब आधा घंटा पहले पहुंचना होगा। इसके बाद टू-व्हीलर की पैकिंग, लेबलिंग और मार्किंग समान वैसी ही रहेगी जैसी पार्सल बुक करने में रही थी। इसके बाद आपको ट्रेन में सफर करते वक्त टू-व्हीलर को लगेज के तौर पर ट्रेन टिकट के साथ दिखाना होगा। इसमें आपको पेमेंट का लगेज टिकट दिया जाएगा और उसकी सभी जानकारी ट्रेन टिकट में होगी। आखिर में टू-व्हीलर की डिलिवरी के समय लगेज टिकट को ट्रेन टिकट के साथ देना होगा।

टू-व्हीलर पैक करते हुए रखें इन बातों का ध्यान

आप जब अपना टू-व्हीलर पैक कर रहे हो तो ऑरिजनल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और इंश्योरेंस पेपर्स अपने साथ रखना ना भूलें। इसके अलावा पैकिंग करते वक्त यह ध्यान रहे कि मैट्रेस नरम हो ताकि पेंट और टू-व्हीलर को किसी तरह का कोई नुकसान न पहुंचे। इसके अलावा टू-व्हीलर पैक करते समय क्लच, हैंडल बार और ब्रेक लीवर्स को ढीला कर दे ताकि वह आसानी से नीचे लटक जाए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.