Move to Jagran APP

इलेक्ट्रिक कार की रेंज को 30 फीसद तक बढ़ा सकते हैं आप, फॉलो करें ये आसान टिप्स

इलेक्ट्रिक कार खरीदते हैं तो सबसे जरूरी ये होता है कि उसकी रेंज अच्छी हो अगर ऐसा ना हो तो इलेक्ट्रिक कार खरीदना घाटे का सौदा साबित होता है। ऐसे में आप चाहें तो अपनी इलेक्ट्रिक कार का माइलेज बढ़ा सकते हैं।

By Vineet SinghEdited By: Published: Sat, 21 Aug 2021 02:32 PM (IST)Updated: Sun, 22 Aug 2021 08:42 AM (IST)
इलेक्ट्रिक कार की रेंज को 30 फीसद तक बढ़ा सकते हैं आप, फॉलो करें ये आसान टिप्स
इलेक्ट्रिक कार की रेंज को 30 फीसद तक बढ़ा सकते हैं आप

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप एक इलेक्ट्रिक कार खरीदते हैं तो सबसे जरूरी ये होता है कि उसकी रेंज अच्छी हो, अगर ऐसा ना हो तो इलेक्ट्रिक कार खरीदना घाटे का सौदा साबित होता है। ऐसे में आप चाहें तो अपनी इलेक्ट्रिक कार का माइलेज बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको मैकेनिक के पास या फिर डीलरशिप पर जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। आपको बस कुछ टिप्स फॉलो करने पड़ेंगे और इनकी मदद से ही माइलेज बढ़ाया जा सकता है।

loksabha election banner

चार्जिंग

कभी भी अपने इलेक्ट्रिक वाहन को डीप डिस्चार्ज ना करें इससे बैटरी पर प्रभाव पड़ता है और रेंज अपने आप धीरे-धीरे करके कम होती जाती है इसलिए हमेशा 20 फीसद बैटरी बचाने से पहले ही इसे चार्ज कर ले।

रख-रखाव

हालांकि इलेक्ट्रिक वाहनों का रख-रखाव ज्यादा नहीं होता है इसके बावजूद भी आपको हर दूसरे तीसरे हफ्ते इसे अच्छे से किसी एक्सपर्ट को दिखाना चाहिए जिससे इसकी लाइफ बनी रहे।

स्पीड

किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन की स्पीड जितनी भी ज्यादा रखी जाएगी उसकी बैटरी उतनी ही जल्दी समाप्त होगी। यह ठीक उसी तरह है कि एक बैटरी से एक बल्ब को जलाने पर बैटरी देर तक चार्ज रहती है जबकि उसी बैटरी से अगर 4 बल्ब जलाया जाए तो बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। ऐसे में आपको स्पीड का खास ख्याल रखना चाहिए और वाहन को इकोनॉमिक स्पीड में चलाना चाहिए।

ओवरलोडिंग से बचें

इलेक्ट्रिक वाहन में अगर आप ओवरलोडिंग करेंगे तो इससे मोटर पर दबाव पड़ता है। ऐसे में मोटर को काम करने के लिए ज्यादा ऊर्जा की जरूरत होगी जिससे बैटरी कंज्यूमिंग बढ़ जाएगी। इससे इलेक्ट्रिक वाहन की रेंज कम होती है ऐसे में आपको वाहन में ओवरलोडिंग नहीं करनी है।

नोट: अगर आप इन टिप्स को फॉलो करते हैं तो आपकी इलेक्ट्रिक कार का माइलेज 10 से 30 फीसद तक बढ़ सकता है। हालांकि रेंज की समस्या इसके बाद भी ठीक ना हो तो आप प्रोफेशनल की मदद ले सकते हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.