Move to Jagran APP

Car Driving Tips: गाड़ी से लंबी ट्रिप की कर रहे हैं तैयारी तो रखें किन चार बातों का ध्‍यान, कभी नहीं होंगे परेशान

देश में हाइवे और एक्‍सप्रेस वे के कारण अब लोग लंबी दूरी की यात्रा अपनी कार से भी करना पसंद करते हैं। अगर आप भी लंबी दूरी की यात्रा अपनी कार से करने का विचार कर रहे हैं तो कुछ बातों का ध्‍यान रखना काफी जरूरी हो जाता है। कार से लंबे सफर से पहले किन बातों का ध्‍यान (Car Driving Tips) रखना चाहिए। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Wed, 24 Apr 2024 11:59 AM (IST)Updated: Wed, 24 Apr 2024 11:59 AM (IST)
कार से लंबी दूरी की यात्रा करने से पहले किन चार बातों का ध्‍यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत में लगातार हाइवे और एक्‍सप्रेस वे की संख्‍या में बढ़ोतरी हो रही है। इसका फायदा ऐसे लोगों को भी मिल रहा है, जो अपनी कार से ही लंबी दूरी की यात्रा करना पसंद करते हैं। अगर आप भी अपनी कार से लंबी दूरी की यात्रा करने की तैयारी कर रहे हैं, तो किन बातों का ध्‍यान रखना काफी जरूरी होता है। हम इसकी जानकारी आपको इस खबर में दे रहे हैं।

loksabha election banner

इंजन का रखें ध्‍यान

लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए कार के इंजन का ध्‍यान रखना काफी जरूरी होता है। अगर इंजन में किसी तरह की परेशानी सफर के दौरान आ जाए तो फिर सफर का मजा खराब हो जाता है। इसलिए कार के इंजन में ऑयल को चेक करना चाहिए। इसके साथ ही इंजन को ठंडा रखने के लिए कूलेंट की सही मात्रा भी जरूरी होती है।

लाइट्स को करें चेक

लंबी दूरी की यात्रा को शुरू करने से पहले कार की लाइट्स को हमेशा चेक करना चाहिए। यात्रा के दौरान कभी भी लाइट्स की जरूरत पड़ सकती है, इसलिए इनका सही तरह से काम करना काफी जरूरी होता है। लाइट्स के साथ ही इंडीकेटर और फॉग लाइट्स को भी चेक करें। जरूरत हो तो इनको ठीक करवाने से सफर में मदद तो मिलती ही है और इनके कारण हादसों से भी सुरक्षा मिलती है।

यह भी पढ़ें- Sachin Tendulkar Birthday: सचिन तेंदुलकर को पसंद हैं लग्‍जरी कारें, Maruti से लेकर Nissan GT R भी है गैराज में शामिल

रखें जरूरी सामान

लंबे सफर को शुरू करने से पहले कार में कुछ जरूरी सामान का होना काफी जरूरी होता है। सफर के दौरान आने वाली परेशानी के समय कुुछ चीजें काफी काम आती हैं। इसलिए कार में जंपर केबल, टायर पंचर किट, इनफ्लेटर जैसी चीजों को रखना बेहतर रहता है।

खाने का सामान भी है जरूरी

लंबे सफर पर जाने से पहले कार में कुछ खाने का सामान भी रखा जा सकता है। कई बार सफर के दौरान रेस्‍टोरेंट या अन्‍य जगहों पर आसानी से खाना नहीं मिल पाता। ऐसे में अगर कार में पहले से ही कुछ सामान रखा हो तो फिर बिना रूके भी सफर को पूरा किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.