Move to Jagran APP

क्या हुंडई की नई वरना, होंडा सिटी और मारुति सियाज से आगे निकल पायेगी ? देखें वीडियो

नई वरना को भारत में लॉन्च कर दिया है। इस कार का सीधा मुकाबला मारुति की सियाज और होंडा की सिटी के साथ माना जा रहा है। आइये जानते हैं कौन है किससे बेहतर

By Bani KalraEdited By: Published: Wed, 23 Aug 2017 05:52 PM (IST)Updated: Tue, 29 Aug 2017 08:59 PM (IST)
क्या हुंडई की नई वरना, होंडा सिटी और मारुति सियाज से आगे निकल पायेगी ? देखें वीडियो
क्या हुंडई की नई वरना, होंडा सिटी और मारुति सियाज से आगे निकल पायेगी ? देखें वीडियो

नई दिल्ली(जेएनएन)। हुंडई ने अपनी नई वरना को भारत में लॉन्च कर दिया है। इस कार का सीधा मुकाबला मारुति की सियाज और होंडा की सिटी के साथ माना जा रहा है। हुंडई की माने तो नई वरना का फ्लुडिक डिजाइन, फीचर्स और परफॉरमेंस इसे अपने सेगमेंट की मजबूत कार बनाता हैं। लेकिन हुंडई के इन दावों में कितना दम है आइये जानते हैं...

loksabha election banner

कीमत में कौन किफायती
नई वरना के पेट्रोल मॉडल की दिल्ली में एक्स शो रूम कीमत 7.99 लाख शुरू होती है, जबकि इसके डीजल मॉडल की कीमत लाख रुपये से 9.19 शुरू होती है। बात अगर मारुति सियाज की करें तो इसके पेट्रोल मॉडल की कीमत 7.65लाख रुपये से शुरू होती है जबकि इसके डीजल मॉडल की कीमत 9.42लाख रुपये से शुरू है। वहीं होंडा सिटी के पेट्रोल मॉडल की कीमत 8.46 लाख रुपये से शुरू होती है जबकि इसके डीजल मॉडल की कीमत 10.68 लाख रुपये से शुरू होती है। ऐसे में यहां पर कीमत के मामले में हुंडई की नई वरना सियाज और सिटी से सस्ती है ऐसे में ग्राहक नई वरना को खरीदने के बारे में सोच सकते हैं।

किसका इंजन है दमदार
इंजन की बात करें तो वरना के पेट्रोल और डीजल मॉडल में आपको 1.6 लीटर का इंजन मिलेगा जबकि मारुति की सियाज का डीजल इंजन 1.3 लीटर का है और इसका पेट्रोल इंजन 1.4 लीटर का है। इसके अलावा होंडा सिटी में 1.5 लीटर का पेट्रोल और डीजल इंजन लगा है। यहां पर पावर के मामले में हुंडई की वरना, सिटी और सियाज से बेहतर है।

माइलेज में कौन आगे
माइलेज की बात करें तो हुंडई पेट्रोल वरना मैन्युअल एक लीटर में 17.70 किलोमीटर की माइलेज देती है जबकि कार का डीजल मैन्युअल 24.75 किलोमीटर की माइलेज देता है। वही मारुति सियाज का पेट्रोल मैन्युअल एक लीटर में 16.7 किलोमीटर की माइलेज देता है, जबकि इसका डीजल मैन्युअल एक लीटर में 25.09 किलोमीटर की माइलेज देता है। इसके अलावा होंडा सिटी का पेट्रोल मॉडल एक लीटर में 16 किलोमीटर की माइलेज देती है.... तो इसका डीजल मॉडल एक लीटर में 25 किलोमीटर की माइलेज देती है। माइलेज के हिसाब से यहां तीनों कारें किसी से कम नहीं है हालांकि फर्क 19-20 का ही है।

स्पेस किसका है बेहतर
पीछे बैठने वालों के लिए सियाज में काफी जगह दी गयी है जिसकी वजह से तीन लोग यहां आराम से बैठ सकते हैं, जबकि रियर स्पेस के मामले में वरना और सिटी में थोड़ी किल्लत हो सकती है। लेकिन तीनों कारों में फ्रंट सीट स्पेस अच्छा है।

किसके फीचर्स हैं मजेदार
तीनों कारों में फीचर्स लगभग बराबर हैं। 6 एयरबैग्स, फोग लैम्प्स, ABS, EBD, इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स तीनों कारों में मिलेंगे, लेकिन हुंडई ने वरना में इम्पैक्ट सेंसिंग ऑटो डोर अनलॉक, स्लाइडिंग फ्रंट सेंटर कंसोल आर्मरेस्ट, फ्रंट वेंटीलेटेड सीट, स्मार्ट ट्रंक जैसे फीचर्स को शामिल किया है जोकि होंडा सिटी और मारुति सियाज में देखने को नहीं मिलते।

देश के ऑटो एक्सपर्ट रंजॉय मुखर्जी बताते हैं कि नई वरना कीमत काफी सही रखी है यह होंडा सिटी और मारुति सियाज से सस्ती है, वहीं इसके लुक्स में बहुत ज्यादा नयापन नहीं है। कार में स्पेस ठीक है लेकिन इसके फीचर्स अच्छे हैं वही मारुति की सियाज अपने सेगमेंट की सबसे ज्यादा स्पेस वाली सेडान कार है तो वही होंडा की सिटी अब पुरानी हो चली है ऐसे में यह तो साफ़ है कि नई वरना को मार्किट में अच्छा रिस्पोंस मिलेगा, लेकिन मारुति की सियाज से इस कार को कड़ी चुनौती भी मिलेगी।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.