This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

आम फ्यूल कारों से ज्यादा माइलेज देती हैं हाइब्रिड कारें, जानें इनके फायदे

Hybrid Cars पेट्रोल-डीजल कारों से कई मामलों में काफी बेहतर होती हैं ऐसे में लोग इनपर अब पहले से ज्यादा फोकस कर रहे हैं।अगर आप हाइब्रिड कारों के फायदे नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इन कारों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

Vineet SinghFri, 24 Sep 2021 03:33 PM (IST)
आम फ्यूल कारों से ज्यादा माइलेज देती हैं हाइब्रिड कारें, जानें इनके फायदे

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में पिछले कुछ सालों में हाइब्रिड कारों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है। दरअसल हाइब्रिड कारें आम पेट्रोल-डीजल कारों से कई मामलों में काफी बेहतर होती हैं ऐसे में लोग इनपर अब पहले से ज्यादा फोकस कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप हाइब्रिड कारों के फायदे नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इन कारों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

बैटरी और इलेक्ट्रिक मोटर से होती हैं लैस

हाइब्रिड कारों में किसी इलेक्ट्रिक कार की ही तरह बैटरी और इलेक्ट्रिक मोटर दी जाती है। हालांकि इन दोनों की क्षमता काफी कम होती है। आपको बता दें कि ये इलेक्ट्रिक मोटर फ्यूल इंजन के साथ काम करती है और कार को एक्स्ट्रा पावर सपोर्ट प्रदान करती है।

बेहतरीन होता है पिकअप

हाइब्रिड कारों का पिकअप बेहतरीन होता है और इसके पीछे वजह है इलेक्ट्रिक मोटर का सपोर्ट, क्योंकि आम कारों में सिर्फ इंजन होता है जबकि हाइब्रिड कारों में इलेक्ट्रिक मोटर भी मिलती है।

ज्यादा माइलेज देती है कार

हाइब्रिड कारें आम कारों की तुलना में ज्यादा माइलेज देती हैं जिसकी वजह है इसकी बैटरी और इलेक्ट्रिक मोटर जो इंजन के साथ काम करती है और इसका लोड कम करती है और कार का माइलेज भी बढ़ जाता है।

प्रदूषण होता है कम

इलेक्ट्रिक मोटर की वजह से ये कार कम प्रदूषण फैलाती है। हालांकि इस कार में प्रदूषण होता है लेकिन इनकी मात्रा कम होती है। इन कारों की कीमत आम कारों से ज्यादा होती है साथ ही इनकी मेंटेनेंस भी महंगी होती है।  

अगर इन खासियतों पर नजर डाली जाए तो हाइब्रिड कारें कई मामलों में आम फ्यूल कारों से काफी बेहतर नजर आती हैं, हालांकि कई बार आप बजट के चलते हाइब्रिड कार नहीं खरीद पा रहे हैं जिसे ध्यान में रखते हुए कार निर्माता कंपनियां किफायती कारों में भी माइल्ड हाइब्रिड तकनीक ऑफर कर रही हैं।

Edited By: Vineet Singh