Toyota Fortuner Legender से कितनी अलग है हाल में लॉन्च हुई GR Sport? जानें किन फीचर्स ने बनाया इसे टॉप मॉडल

Toyota Fortuner Legender की जगह पर कंपनी ने नया रेंज टॉपिंग मॉडल GR Sport को लॉन्च किया है। नया मॉडल फीचर्स से लेकर कीमत जैसे कई मामलों में फॉर्च्यूनर लेजेंडर को टक्कर देती है। तो चलिए इनकी तुलना देखते हैं।

Sonali SinghPublish: Fri, 13 May 2022 01:20 PM (IST)Updated: Mon, 16 May 2022 06:47 AM (IST)
Toyota Fortuner Legender से कितनी अलग है हाल में लॉन्च हुई GR Sport? जानें किन फीचर्स ने बनाया इसे टॉप मॉडल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Toyota ने हाल ही में अपनी टॉप मॉडल Fortuner GR Sport को लॉन्च किया है , जिसने काफी समय से टॉप पर चल रहे Legender SUV की जगह ली है। नई GR स्पोर्ट में सराउंड व्यू मॉनिटर, फोल्ड-डाउन रियर-सीट एंटरटेनमेंट मॉनिटर जैसे कई लेटेस्ट फीचर्स मिलते हैं, जो इसे एक रेंज टॉपिंग मॉडल बनाते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए फॉर्च्यूनर के पहले रेंज टॉपिंग रह चुके मॉडल लेजेंडर और नई GR स्पोर्ट की बीच एक तुलना लेकर आए हैं।

लुक

लुक के मामले में लेजेंडर को शार्प-लुकिंग प्रोजेक्टर हेड लैंप, एल-आकार का डीआरएल, छोटा ब्लैक-आउट मेश ग्रिल और अग्रेसिव फ्रंट बंपर दिया गया है। साथ ही इसमें 20-इंच के डुअल टोन अलॉय व्हील्स भी दिए गए हैं जो इस दमदार एसयूवी को स्टाइलिश लुक देते हैं। वहीं, जीआर स्पोर्ट को एक नया फ्रंट बंपर और खास GR बैजिंग दिया गया है। इसके अलावा इसमें नई पीढ़ी की LED हेडलाइट्स, GR फ्रंट और रियर बंपर, फ्रंट और साइड में GR लोगो मिलता है। फॉर्च्यूनर जीआर स्पोर्ट 18 इंच के ड्यूल-टोन अलॉय व्हील्स के साथ भी मार्केट में पेश किया गया है।

फीचर्स

फीचर लिस्ट में लेजेंडर में वेंटिलेटेड सीट्स ऑफर की जा रही हैं। ये सीट्स कारों में मिलने वाली आम सीट्स से काफी अलग होती हैं। इसके अलावा इसमें कनेक्टेड फीचर्स को शामिल किया गया है जिससे आप अपनी कार के कुछ जरूरी फीचर्स को इंटरनेट की मदद से एक्सेस कर सकते हैं। वहीं, GR स्पोर्ट में फीचर्स के मामले में वॉयस कमांड, एंड्रॉयड ऑटो और कारप्ले कनेक्टिविटी, वायरलेस चार्जिंग, सराउंड व्यू मॉनिटर, फोल्ड-डाउन रियर-सीट एंटरटेनमेंट मॉनिटर के साथ नौ इंच के मल्टीमीडिया हेड यूनिट अपडेट मिलते हैं।

इंजन

कंपनी ने लेजेंडर में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शंस को शामिल किया गया है। अगर बात करें पेट्रोल यूनिट की तो इसमें 2.7-लीटर का इंजन लगाया गया है जो 164 Bhp की अधिकतम पावर और 245 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है।इसमें 2.8-लीटर V-GD डीजल इंजन विकल्प भी है जो 204 Bhp की पावर और 500 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। Legender वर्जन केवल ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में ही उपलब्ध है। दूसरी तरफ फॉर्च्यूनर जीआर स्पोर्ट में पहले की तरह ही 2.8-लीटर का डीजल इंजन है, जो 3,000 से 3,400rpm पर 201bhp की पावर और 1,600 से 2,800rpm पर 500Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। यूनिट को 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है, जबकि जीआर-एस पर फोर-व्हील ड्राइव स्टैंडर्ड है।

कीमत

कीमत के मामले में लेजेंडर 40.91  लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर आती है, जबकि फॉर्च्यूनर जीआर स्पोर्ट को भारत में 48.43 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) की कीमत पर लॉन्च किया गया है। नया मॉडल केवल 4X4 ड्राइवट्रेन में उपलब्ध है और इसकी कीमत फॉर्च्यूनर लीजेंडर 4x4 से 3.8 लाख रुपये अधिक है।

Edited By Sonali Singh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम