Move to Jagran APP

गाड़ी में ऑयल चेंज नहीं करवाया तो हो सकता है भारी नुकसान!

इंजन ऑयल के इस्तेमाल का सबसे महत्वपूर्ण कारण लुब्रिकेशन होता है। यह इंजन में हर हिस्से या पुर्जे को प्रोटेक्ट करता है और उन्हें एक-दूसरे से साफ रखता है। ऐसे में समय-समय पर ऑयल ना बदलवाने से दिक्कत हो सकती है

By Vineet SinghEdited By: Published: Sat, 27 Mar 2021 03:47 PM (IST)Updated: Sat, 27 Mar 2021 03:47 PM (IST)
गाड़ी में ऑयल चेंज नहीं करवाया तो हो सकता है भारी नुकसान!
जानें इंजन ऑयल ना बदलने से होते हैं कौन से नुकसान

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अक्सर देखने को मिलता है कई लोग अपनी गाड़ी का भरपूर इस्तेमाल तो करते हैं, लेकिन उसकी सर्विस पर खास ध्यान नहीं देते हैं। साथ ही गाड़ी के इंजन के लिए सबसे जरूरी इंजन ऑयल को समय समय पर चेंज नहीं करवाते हैं। इससे ना सिर्फ गाड़ी को नुकसान होता है, बल्कि इसका असर आपकी जेब पर भी पड़ता है। ऐसे में अगर आपके पास गाड़ी है तो आप भी इस समय-समय पर इसका ऑयल चेंज करवा लें, नहीं तो आपको भी दिक्कत हो सकती है।

loksabha election banner

इंजन ऑयल सही समय पर ना बदला जाए तो इससे गाड़ी पर क्या असर पड़ता है इस बारे में जानने के लिए हमने अपने एक्सपर्ट गुड ईयर लुब्रिकेंट्स के कंट्री हेड (सेल्स, मार्केटिंग एंड ऑपरेशन्स एश्योरेंस इंटरनेशनल लिमिटेड- गुड ईयर लुब्रिकेंट्स) संजय शर्मा से बातचीत की जिसमें इंजन ऑयल से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारियां सामने आई हैं।

इंजन नहीं रहेगा सुरक्षित

दरअसल, इंजन ऑयल के इस्तेमाल का सबसे महत्वपूर्ण कारण लुब्रिकेशन होता है। यह इंजन में हर हिस्से या पुर्जे को प्रोटेक्ट करता है और उन्हें एक-दूसरे से साफ रखता है। ऐसे में समय-समय पर ऑयल ना बदलवाने से दिक्कत हो सकती है और कुछ समय तक ऐसा करने से इसकी इंजन पर काफी असर पड़ता है। लंबे समय तक ऑयल के इस्तेमाल से घर्षण आदि को कम करने वाले तत्व कम हो जाते हैं और इसका मतलब ये होता है कि अब ऑयल में काम करने की शक्ति नहीं बची है।

इंजन से आवाज आना शुरू हो सकती है

जब इंजन ऑयल की कमी हो जाती है तो इंजन के अंदर के हिस्सों को लुब्रिकेशन यानी चिकनाई नहीं मिलती है। इस वजह से ये पुर्जे एक दूसरे के संपर्क में आते हैं और घर्षण की वजह से तेज आवाज आना शुरू हो जाती है. वहीं, अगर ऑयल का लेवल कम होता है तो इंजन में ऑयल प्रेशर की वजह से बैरिंग आदि की आवाज आने लगती है। साथ ही ऑयल पुराना हो जाने पर भी मोटर से आवाज शुरू आना शुरू हो जाती है।

गाड़ी की उम्र होती है कम

इंजन आपकी गाड़ी का सबसे अहम हिस्सा होता है, इसलिए अगर आप इस पर उचित ध्यान नहीं देते हैं और समय पर ऑयल चेंज नहीं करवाते हैं तो यह निश्चित है कि आपका वाहन उतने दिन नहीं चल पाता, जितने दिन की उम्मीद होती है। दरअसल, आपकी गाड़ी के इंजन के पुर्जे चिकनाई और सुरक्षा के अभाव के कारण रुक जाते हैं और वाहन भी तब तक ही काम करेगा जब तक कि उसकी पूरी तरह से देखभाल होगी।

गाड़ी का इंजन ओवरहीट करना शुरू कर देगा

अगर आपकी गाड़ी के इंजन में हमेशा सही मात्रा में तेल नहीं रहेगा, तो यह इंजन पर तनाव पैदा हो सकता है और इसके परिणामस्वरूप ओवरहीटिंग हो सकती है। तेल उस घर्षण को कम करने में मदद करता है, जबकि कूलेंट वाहन के तापमान को नियंत्रित करता है।

आपकी जेब पर भी पड़ेगा असर

इतना ही नहीं, इससे आपकी जेब पर भी काफी असर पड़ेगा, क्योंकि इससे आपका खर्चा बढ़ जाएगा। वैसे तो आप सोच रहे होंगे कि बार बार ऑयल चेंज करवाना खर्चे का काम हो सकता है। लेकिन इससे आपका इंजन खराब हो सकता है और इसके बाद आप इंजन ठीक करवाते हैं तो आपका खर्चा ऑयल से काफी ज्यादा हो सकता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.