Move to Jagran APP

पुरानी कार बेचते समय इन 4 बातों का रखेंगे ख्याल तो मिलेगी अच्छी कीमत

आप अपनी पुरानी कार बेचते समय कुछ बातों का ख्याल रखेंगे तो कार की मुंहमांगी कीमत मिलने की उम्मीद बढ़ जाती है। इस खबर में हम आपको उन्हें तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आजमा कर आप पुरानी कार के लिए अच्छी कीमत हासिल कर सकते हैं।

By Vineet SinghEdited By: Published: Sat, 23 Jan 2021 02:36 PM (IST)Updated: Sun, 24 Jan 2021 08:22 AM (IST)
पुरानी कार बेचते समय इन 4 बातों का रखेंगे ख्याल तो मिलेगी अच्छी कीमत
पुरानी कार बेचने पर मिलेगी अच्छी कीमत, जानें कैसे

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप इस साल अपनी पुरानी कार बेचकर उसकी जगह पर नई कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखना चाहिए। दरअसल ज्यादातर लोग पुरानी कार से मिली हुई रकम का इस्तेमाल नई कार खरीदने में करते हैं, हालांकि कई बार उम्मीद के मुताबिक़ पुरानी कार की कीमत नहीं मिलती है, ऐसे में आपको नई कार खरीदने में दिक्कत आती है। हालांकि आप अगर अपनी पुरानी कार बेचते समय कुछ बातों का ख्याल रखेंगे तो आपको कार की मुंहमांगी कीमत मिलने की उम्मीद बढ़ जाती है। आज इस खबर में हम आपको उन्हें तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आजमा कर आप पुरानी कार के लिए अच्छी कीमत हासिल कर सकते हैं।

loksabha election banner

कार की रिपेयरिंग है जरूरी: जब भी कोई बायर आपकी कार खरीदने के लिए आता है तो सबसे पहले वो कार का लुक देखता है। इसके बाद वो कार के इंटीरियर वगैरह पर नजर डालता है। अगर कार के इंटीरियर और एक्सटीरियर में किसी भी तरह की दिक्क्त नजर आती है तो बायर आपके मन मुताबिक़ कीमत नहीं अदा करेगा। इस दिक्कत से बचने का सबसे आसान तरीका यही है कि आप कार में आसानी से नजर आने वाली किसी भी दिक्कत जो फ़ौरन ही दुरुस्त करवा लें, इन दिक्क्तों में कार की बॉडी पर डेंट, स्क्रैच, पंक्चर टायर, उखड़ा हुआ पेंट आदि शामिल है। ये दिक्क्तें आसानी से नजर में आ जाती हैं जिन्हें पहले ही ठीक करवा लेना चाहिए।

सर्विसिंग हिस्ट्री करें शेयर: अपनी जिस कार को आप बेचना चाहते हैं उसका सर्विसिंग रिकॉर्ड होना आपके लिए बेहद ही जरूरी है। ये बेहद ही मामूली लगता है लेकिन ऐसा नहीं है, क्योंकि आप जब बायर से कार का सर्विसिंग रिकॉर्ड शेयर करते हैं तो बायर इससे बायर का भरोसा बढ़ता है। क्योंकि सर्विसिंग रिकॉर्ड से ये बात साबित हो जाती है कि आपने अपनी कार को अच्छे से मेनटेन किया है और समय से इसकी सर्विसिंग करवाई है, ऐसे में आप अपनी कार के लिए अच्छी कीमत मांग सकते हैं।

पेपर वर्क रखें कंप्लीट: कार के लिए जितना जरूरी उसे मेनटेन रखना है, उतना ही जरूरी उसका पेपर वर्क कंप्लीट रखना है। दरअसल बिना पेपर वर्क की कार कोई भी बायर नहीं खरीदना चाहता है, ऐसा इसलिए क्योंकि बिना पेपर वर्क की कार के लिए आपको भारी-भरकम चालान भरना पड़ सकता है। ऐसे में कार का जरूरी पेपर वर्क जैसे इंश्योरेंस, पॉल्यूशन, पेंडिंग चालान आदि को कंप्लीट रखें। इससे आपका बायर निश्चिन्त होकर कार खरीदेगा और आप कंप्लीट पेपर वर्क के लिए अच्छी कीमत मांग सकते हैं।

टेस्ट ड्राइव: बायर को हमेशा अपनी कार की टेस्ट ड्राइव के लिए जरूर बोले। जी हां, ऐसा करने से बायर को भी कार की असल कंडीशन के बारे में पता चल जाता है। टेस्ट ड्राइव से बायर कार की हैंडलिंग, ब्रेक सस्पेंशन आदि के बारे में अच्छे से जान सकता है। अगर इनकी कंडीशन अच्छी होगी तो आप आसानी से अपनी कार की अच्छी कीमत हासिल कर सकते हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.