Move to Jagran APP

Helmet खरीदते वक्त इन 5 बातों पर जरूर दें ध्यान

टू-व्हीलर राइडिंग के लिए कोई नया Helmet खरीदने जा रहे हैं तो इन बातों पर ध्यान जरूर देना चाहिए।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Thu, 31 Oct 2019 01:26 PM (IST)Updated: Thu, 31 Oct 2019 01:26 PM (IST)
Helmet खरीदते वक्त इन 5 बातों पर जरूर दें ध्यान
Helmet खरीदते वक्त इन 5 बातों पर जरूर दें ध्यान

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप टू-व्हीलर चलाते हैं तो आपको पता होगा कि राइडिंग के दौरान हेलमेट पहनना जरूरी है। लोग टू-व्हीलर खरीदने में तो ठीक-ठाक पैसा खर्च कर देते हैं, लेकिन कई बार हेलमेट खरीदते वक्त उस पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कि हेलमेट खरीदते वक्त किन-किन बातों का ध्यान देना जरूरी है। हेलमेट सिर्फ चालान से बचने के लिए ही नहीं पहना जाता है बल्कि हेलमेट को राइडर को अपनी सेफ्टी के लिए पहनना चाहिए। दुर्घटना के वक्त हेलमेट ही सिर में चोट लगने से बचाने में मदद करता है। आज हम आपको बता रहे हैं कि हेलमेट खरीदते वक्त किन-किन बातों का ध्यान देना जरूरी है।

loksabha election banner

मार्केट में एक से बढ़कर एक स्टाइलिश और मजबूत हेलमेट मौजूद है। वहीं ऑनलाइन मार्केट आ जाने की वजह से घर बैठे ही आप अपनी पसंद का हेलमेट खरीद सकते हैं। जहां से भी हेलमेट खरीदें, लेकिन उनकी पूरी तरह से जांच करने के बाद ही खरीदें।

  • स्टाइल के चक्कर में न जाकर हेलमेट हमेशा फुल फेस ही खरीदना चाहिए। मार्केट में बहुत से हेलमेट मौजूद हैं जो कि सिर्फ सिर ही ढकते हैं, लेकिन ऐसे हेलमेट एक्सीडेंट होने पर पूरी तरह से सेफ्टी नहीं कर पाते हैं।
  • हेल्‍मेट की क्वालिटी बहुत ज्यादा मायने रखती है, कई बार लोग कम कीमत होने की वजह से हेलमेट खरीद लेते हैं जो कि पूरी तरह से सेफ्टी नहीं कर पाते हैं। इसलिए पैसे पर ज्यादा ध्यान न देते हुए हमेशा मजबूत ISI मार्क वाला हेलमेट ही खरीदना चाहिए।
  • सड़कों के किनारे बिक रहे हेलमेट अक्सर कमजोर हो सकते हैं इनकी क्वालिटी की कोई भी गारंटी नहीं होती है। थोड़े पैसे बचाने के चक्कर में सड़क किनारे बिक रहे हेलमेट न खरीदें, क्योंकि यह पूरी तरह से आपकी सेफ्टी नहीं कर सकते हैं। हेलमेट हमेशा एक अच्छी कंपनी का और मजबूत ही खरीदना चाहिए।
  • हेलमेट खरीदते वक्त हमेशा उसके शीशे की जांच ठीक से करनी चाहिए। क्योंकि रात के वक्त आपको हेलमेट का शीशा ठीक होगा तभी आसानी से नजर आएगा। वहीं बरसात के मौसम में भी हेलमेट के शीशे की क्वालिटी बहुत ज्यादा जरूरी है तो ऐसे में हेलमेट का शीशा बहुत ज्यादा मायने रखता है। तो जब भी हेलमेट खरीदें तो यह ध्यान दें कि उसका शीशा अच्छी क्वालिटी का है या नहीं।
  • हेलमेट खरीदने से पहले उसे अपने सिर में पहन कर देख सकते हैं, जिससे आपको यह पता चल जाएगा कि आपको हेलमेट पहनकर बाहर का नजारा ठीक प्रकार से दिख रहा है या नहीं।

यह भी पढ़ें: देश के नंबर 1 Scooter पर Honda दे रही भारी डिस्काउंट, 1100 रुपये में घर ले जाने का मौका

यह भी पढ़ें: 28.40 km का माइलेज देने वाली Maruti की इस कार पर मिल रहा तगड़ा डिस्काउंट 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.