ओवरहीटिंग से परेशान? इन टिप्स को फॉलो कर बढ़ाएं अपनी गाड़ी की लाइफ

अगर आपकी गाड़ी भी ओवरहीट कर रही है तो आप इस खबर को जरूर पढ़ें। इंजन ओवरहीट कई कारणों से होता है और अगर वाहन मालिक को सही तरीका पता हो तो वह अपनी गाड़ी को कभी ओवरहीट नहीं होने दें।

Atul YadavPublish: Tue, 26 Apr 2022 12:58 PM (IST)Updated: Wed, 27 Apr 2022 07:02 AM (IST)
ओवरहीटिंग से परेशान? इन टिप्स को फॉलो कर बढ़ाएं अपनी गाड़ी की लाइफ

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। प्रत्येक वाहन चालकों ने कभी न कभी गाड़ी में होने वाली ओवरहीटिंग का सामना किया होगा, अक्सर सही उपाय न पता होने के कारण इस चीज को नजरअंदाज कर दिया है। ऐसे में अगर आपके साथ भी यही समस्या है तो इस खबर को पूरा पढ़ें, जहां आपको उन उपायों के बारें में बताएंगे, जिससे आप ओवरहीटिंग से गाड़ी को बचा सकते हैं।

कूलेंट का रखें ध्यान

आप में से कई लोगों को ये पता नहीं होगा कूलेंट किसे कहते हैं और इसका काम क्या होता है। आपको बता दें कुलेंट का काम होता है कि गाड़ी को ओवरहिटिंग से बचाना और गाड़ी को ठंडा रखना। कूलेंट हरे रंग का एक तरह का ऑयल होता है, जिसका वाहन मालिक को खास ख्याल रखना चाहिए, यदि आपकी कार का कूलेंट लीकेज प्रॉब्लम हो या फिर कूलेंट खराब गुणवत्ता का हो तो इससे इंजन ठंडा नहीं हो पाता है, जिस वजह से इंजन अधिक गर्म हो जाता है। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि कूलेंट और पानी बराबर मात्रा में हो। अगर आपको मात्रा का अनुमान न हो पाए तो आप या तो मैन्युअल में पढ़कर गाड़ी में कूलेंट डालें या किसी मैकेनिक से इसरी फिलिंग करवा लें।

ब्लॉकेज की कर दें सफाई

कई बार गाड़ी को अधिक चलने से कूलेंट में ब्लाकेज हो जाता है, जिससे गाड़ी गर्म होने लगती है। ऐसे में अगर आपकी गाड़ी गर्म हो रही है तो ये सुनिश्चित कर लें कि गाड़ी के कूलेंट में कोई ब्लाकेज तो नहीं है। अगर कार के रेडिएटर में कूलेंट भी पर्याप्त मात्रा में हैं, फिर भी इंजन जरूरत से ज्यादा गर्म हो रहा है, तो आपको कूलेंट की नली को चेक करना चाहिए। ऐसा भी संभव है कि सड़क से उठने वाली धूल, गंदगी या गर्द भी कूलेंट वाले हिस्से में पहुंच जाती है। जिसके चलते हाउसेस ब्लॉक हो जाते हैं। ऐसे में आप कूलेंट को फ्लश करें और पाइप की ठीक ढंग से सफाई कर दोबारा कूलेंट डलवाएं आपकी समस्या खत्म हो जाएगी। अगर अब भी ऐसा न हो, तो तुरंत कार की जांच मैकेनिक से करवा लें।

समझ न आने पर मैकेनिक की लें मदद

इन टिप्स को फॉलो करने के बाद भी अगर आपकी गाड़ी गर्म होना बंद नहीं हो रही है तो, आप अपने नजदीकी मैकेनिक को जरूर दिखाएं। अगर इंजन जरूरत से ज्यादा गर्म हो, तो कार के रेडिएटर, वाटर पंप, होज, हेड गैसकेट या थर्मोस्टेट हाउसिंग में कोई लीक हो सकता है, जिस वजह से आपकी कार का इंजन ठीक सही तरह ठंडा नहीं हो पाएगा। यदि आपकी कार में ऐसी कोई समस्या आए तो बेहतर होगा आप कार की जांच मैकेनिक से जरूर करवा लें।

Edited By Atul Yadav

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept