Move to Jagran APP

ठंड में दुर्घटना से बचने के लिए इन 4 बातों को जरूर रखें ख्याल

Happy New Year 2019 दुर्घटना से बचने के लिए इन चार बातों को जरूर ख्याल रखें

By Shridhar MishraEdited By: Published: Mon, 31 Dec 2018 08:15 PM (IST)Updated: Wed, 02 Jan 2019 12:31 PM (IST)
ठंड में दुर्घटना से बचने के लिए इन 4 बातों को जरूर रखें ख्याल
ठंड में दुर्घटना से बचने के लिए इन 4 बातों को जरूर रखें ख्याल

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Happy New Year 2019 दस्तक दे चुका है, ऐसे में आज हम आपको उन बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सड़क पर आपको दुर्घटना से बचाने के लिए बहुत काम आएगी। दरअसल विंडशील्ड या विंडस्क्रीन किसी भी कार का एक बहुत महत्वपूर्ण फीचर होता है। अगर कार का विंडशील्ड या विंडस्क्रीन लोकल या खराब क्वालिटी का है, तो यह हादसे का एक बड़ा कारण भी हो सकता है। तो जानते हैं इससे जुड़ी बड़ी बातों के बारे में।

loksabha election banner

धुंध की परेशानी का यह है उपाए

ठंड में विंडस्कीन पर अक्सर धुंध जम जाती है। ऐसे में इस परेशानी से भी निजात पाने का एक तरीका है। दरअसल जब कोहरे या बारिश के कारण कार की विंडस्क्रीन पर धुंध जम रही हों, तो कार की AC को ऑन कर दें और इसे डिफॉगर मोड पर लगा दें। इससे कुछ ही समय में कार की विंडस्क्रीन पर से नमी गायब हो जाएगी।

ठंड में न करें ये गलती

ठंड में कोहरे के दौरान कई लोग अपनी गाड़ी के हेडलाइट को ऑन करने के बजाए पार्किंग लाइट ऑन कर देते हैं। इससे सामने से आ रहे ड्राइवर को आपकी गाड़ी की दूरी का अंदाज नहीं लगता है, जिससे कई बार हादसे हो जाते हैं। इसलिए पार्किंग लाइट के बदले लो-बीम पर हेडलाइट जलाएं।

इन्श्योरेंस

कार की विंडशील्ड और विंडस्क्रीन हमेशा अच्छी क्वालिटी की होनी चाहिए। इससे कार चलाने वाले को ज्यादा बेहतर व्यू मिलता है और कार चलाने में आसानी होती है। हालांकि, ऐसे में कई ग्राहकों को डर रहता है कि विंडस्क्रीन टूट गई तो उनके सारे पैसे भी बर्बाद हो जाएंगे। जबकि, कार की इन्श्योरेंस पॉलिसी में विंडस्क्रीन पर 100 फीसदी का कवर होता है। आसान भाषा में समझें, तो अगर आपकी गाड़ी का विंडशील्ड टूट जाता है तो इसकी पूरी कीमत इन्श्योरेंस कंपनी देगी।

एक्सपर्ट्स से कराएं रिप्लेस

लोकल विंडशील्ड का इस्तेमाल न करें और इसे अथोराइज्ड सर्विस सेंटर पर ही जाकर बदलवाएं न कि किसी सड़क किनारे मैकेनिक शॉप से।

यह भी पढ़ें:

भारत में 10 लाख रुपये से कम कीमत में ये हैं 5 सबसे लेटेस्ट कारें, जानें कीमत और फीचर्स

सड़क पर गाड़ी चलाते समय इन 8 गलतियों से कट सकता है चालान, हो सकती है जेल

2019 में भी धमाल मचाएंगी ये 6 बाइक्स, जानें कीमत और फीचर्स

अमिताभ से लेकर कैटरीना तक, इन 7 Bollywood स्टार्स के पास हैं दुनिया की सबसे बेहतरीन कारें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.