Move to Jagran APP

नई कार खरीदते समय जरूर फॉलो करें ये टिप्स, कभी नहीं खाएंगे धोका

आप भी नई कार खरीदने का मन बना रहे हैं और आपको कार के बारे में ज्यादा समझ नहीं है तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप अच्छी डील के साथ अपनी पसंदीदा कार खरीद सकते हैं।

By Vineet SinghEdited By: Published: Tue, 08 Dec 2020 06:37 PM (IST)Updated: Tue, 08 Dec 2020 06:37 PM (IST)
नई कार खरीदते समय जरूर फॉलो करें ये टिप्स, कभी नहीं खाएंगे धोका
नई कार खरीदते समय जरूर फॉलो करें ये टिप्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कई बार कार खरीदते समय लोग जल्दबाज़ी करते हैं और कार के बारे में बिना ज्यादा जानें और समझे ही इसे खरीद लेते हैं, नतीजतन कई बार ग्राहकों को कई बार कार के लिए ज्यादा कीमत चुकानी पड़ जाती है। ऐसे में अगर आप भी नई कार खरीदने का मन बना रहे हैं और आपको कार के बारे में ज्यादा समझ नहीं है तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप अच्छी डील के साथ अपनी पसंदीदा कार खरीद सकते हैं।

prime article banner

टेस्ट ड्राइव है जरूरी: जब भी आप ये फाइनल कर लें कि आपको कौन सी कार खरीदनी है तो सबसे पहले उस कार की टेस्ट ड्राइव जरूर कर लें। आजकल आप ऑनलाइन की कार की टेस्ट ड्राइव बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको पैसे भी नहीं खर्च करने पड़ेंगे। आपको बस डीलरशिप को अपनी डीटेल्स प्रोवाइड करवानी है, इसके बाद आपके घर पर ही टेस्ट ड्राइव के लिए कार भेज दी जाती है। टेस्ट ड्राइव से आप कार की परफॉर्मेंस को आसानी से समझ सकते हैं।

मॉडल और वेरिएंट के बारे में अच्छे से जान लें: जब भी आप कोई कार खरीदते हैं तो उसके कई मॉडल होते हैं। अलग-अलग मॉडल्स में फीचर्स भी अलग होते हैं। ऐसे में सबसे पहले आप ये समझ लें कि आपको कौन से फीचर्स अपनी कार में चाहिए इसके बाद वहीं मॉडल चुनना चाहिए जिसमें ये फीचर्स मिल रहे हों। कई बार जल्दबाजी में आप अपना पसंदीदा मॉडल नहीं चुन पाते हैं।

मोल-भाव है जरूरी: किसी भी कार का फिक्स प्राइज नहीं होता है ऐसे में जब भी आप कार खरीदने जाएं तो मोलभाव जरूर करें। आप सेल्स पर्सन से अपनी पसंदीदा डील्स मांग सकते हैं। हालांकि दोनों की सहमति जरूरी है। अगर आपको लगे कि कार के लिए ज्यादा कीमत मांगी जा रही है तो आप डील कैंसल करने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र हैं। आप अपनी मनचाही डील पर ही कार खरीदें अन्यथा किसी अन्य डीलरशिप से संपर्क करें।

फ्री एक्सेसरीज के बारे में जरूर करें बात: कार के साथ बहुत सारी एक्सेसरीज फ्री में दी जाती हैं। हालांकि कई बार डीलर इनके भी पैसे चार्ज करते हैं, ऐसे में आप डीलरशिप पर इन एक्सेसरीज के पैसे में मोलभाव करवा सकते हैं या फिर इन्हें फ्री देने के लिए भी कह सकते हैं। इस बारे में डीलरशिप्स पर आपको खुलकर बात करनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.